Advertisement

कर्नाटक चुनाव के लिए आज तय हो सकता है कांग्रेस उम्मीदवारों का नाम

कर्नाटक विधानसभा के  चुनावों को लेकर कांग्रेस उम्मीदवारों का नाम आज तय हो सकता है। इसके लिए कांग्रेस...
कर्नाटक चुनाव के लिए आज तय हो सकता है कांग्रेस उम्मीदवारों का नाम

कर्नाटक विधानसभा के  चुनावों को लेकर कांग्रेस उम्मीदवारों का नाम आज तय हो सकता है। इसके लिए कांग्रेस चुनाव समिति की बैठक बुलाई गई है।

कांग्रेस ने इस बार उम्मीदवारों के चयन का पूरा जिम्मा मुख्यमंत्री सिद्धारमैया को दे दिया है, लेकिन अंतिम मुहर कांग्रेस चुनाव समिति द्वारा की ही लगेगी। कांग्रेस आला कमान ने सिद्धारमैया से कहा है कि वह अपने अनुसार उम्मीदवारों का चयन करें, जिस पर औपचारिक मुहर पार्टी लगा देगी। वहीं सिद्धारमैया ही मुख्यमंत्री पद की रेस में हैं। सूची में नामों को लेकर अटकलें शुरू हो गई है।

आ चुकी है फर्जी लिस्ट

इससे पहले सोशल मीडिया पर कर्नाटक विधानसभा चुनाव को लेकर उम्मीदवारों के नाम की फर्जी लिस्ट भी सामने आ चुकी है। जिस पर पार्टी महासचिव और कर्नाटक प्रभारी के सी वेणुगोपाल ने कहा था कि मैं स्पष्ट करना चाहूंगा कि एआईसीसी ने कोई प्रेस विज्ञप्ति जारी नहीं की है और यह फर्जी प्रेस विज्ञप्ति है।

12 मई को होगी वोटिंग

कर्नाटक विधानसभा 224 सीटों के लिए 12 मई को वोटिंग होगी। 17 अप्रैल से 24 अप्रैल तक नामांकन भरे जाएंगे। 25 अप्रैल को इनकी जांच होगी और नाम वापसी की अंतिम तारीख 27 अप्रैल है। चुनाव परिणाम 15 मई को घोषित किए जाएंगे।  चुनाव में मुख्य तौर पर कांग्रेस, भाजपा और जेडीएस चुनावी मैदान में है। 2013 विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने 122 सीटें जीत कर सरकार बनाई थी। भाजपा और जेडीएस को 40-40 सीटें मिली थीं।

भाजपा की पहली लिस्ट हो चुकी है जारी

भाजपा दो दिन पहले ही पहली लिस्ट जारी कर चुकी है। भाजपा की केन्द्रीय चुनाव समिति ने पहली लिस्ट में 72 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की। इसमें बीजेपी के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार बी एस येदियुरप्पा और सीनियर लीडर जगदीश शेट्टार का भी नाम शामिल था। येदियुरप्पा शिकारीपुरा सीट से चुनाव लड़ेंगे, वहीं राज्य के सीनियर लीडर जगदीश शेट्टार हुबली धारवाड़ सेंट्रल से और के एस ईश्वरप्पा शिमोगा विधानसभा से चुनावी मैदान में उतरेंगे। भाजपा ने अपने लोकसभा सांसद बी श्रीरामुलू को भी चुनावी मैदान में उतारा है।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad