Advertisement

कर्नाटकः निजीकरण को लेकर राहुल गांधी ने केंद्र पर साधा निशाना, कहा- बेरोजगारी आज 4 दशक में सबसे ज्यादा, बीजेपी ने खऱीद फरोख्त कर बनाई सरकार

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सोमवार को केंद्र की भाजपा नीत सरकार पर निशाना साधा और उस पर राज्य के...
कर्नाटकः निजीकरण को लेकर राहुल गांधी ने केंद्र पर साधा निशाना, कहा- बेरोजगारी आज 4 दशक में सबसे ज्यादा, बीजेपी ने खऱीद फरोख्त कर बनाई सरकार

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सोमवार को केंद्र की भाजपा नीत सरकार पर निशाना साधा और उस पर राज्य के स्वामित्व वाली कंपनियों के निजीकरण को बढ़ावा देने और देश में सरकारी नौकरियों की संख्या कम करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि पिछली बार उन्होंने (भाजपा) जो सरकार बनाई थी, वह उनकी नहीं थी, उन्होंने नेताओं को खरीदा था। बीजेपी विधायक ने कहा कि सीएम पद 2500 करोड़ रुपये में खरीदा जा सकता है। वे (बीजेपी) 40 नंबर पसंद करते हैं, उन्हें इस बार 40 सीटें दें।

राहुल गांधी ने कहा कि सिर्फ इसलिए कि उन्होंने (जगदीश शेट्टार) भ्रष्टाचार नहीं किया इसलिए उन्हें टिकट नहीं मिला। 40% (कमीशन) न लेने के कारण वह भाजपा में नेता नहीं बन सके। हावेरी (कर्नाटक) जिले में एक जनसभा को संबोधित करते हुए उन्होंने भ्रष्टाचार, महंगाई और बेरोजगारी के मुद्दों पर सरकार पर हमला बोला।  

10 मई को होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले पार्टी के प्रचार के लिए राज्य के दौरे पर आए गांधी ने आरोप लगाया कि एक-एक करके सरकारी कंपनियों का निजीकरण किया जा रहा है और सरकारी नौकरियां कम की जा रही हैं। उन्होंने कहा, "जब नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री बने थे, तो उन्होंने कहा था कि हर साल दो करोड़ युवाओं को नौकरी दी जाएगी। (लेकिन) बेरोजगारी आज 40 साल में सबसे ज्यादा है।"

गांधी ने कहा कि स्वास्थ्य सेवा और शिक्षा के क्षेत्र में, सरकार को संस्थानों का निर्माण करना था, लेकिन इसके बजाय उन सभी का निजीकरण किया जा रहा था। उन्होंने कहा, "हमें ऐसा हिंदुस्तान नहीं चाहिए, हमें बेरोजगार भारत नहीं चाहिए, हमें गरीब भारत नहीं चाहिए, हमें न्याय चाहिए।"

उन्होंने लोगों से चुनाव में कांग्रेस को कम से कम 150 सीटें (कुल 224 में से) देने की अपील की। गांधी ने कहा, "उन्हें (भाजपा को) 40 से ज्यादा सीटें मत दीजिए।" गांधी ने बसवराज बोम्मई सरकार के खिलाफ "40 प्रतिशत सरकार" के आरोप को दोहराया, यह कहते हुए कि पूर्व मुख्यमंत्री जगदीश शेट्टार, जिन्होंने हाल ही में भाजपा छोड़ दी और कांग्रेस में शामिल हो गए, को सत्ताधारी दल द्वारा चुनाव लड़ने का मौका नहीं दिया गया क्योंकि उन्होंने भ्रष्टाचार में लिप्त नहीं हुए।

इससे पहले बेलागवी जिले के रामदुर्ग में गन्ना किसानों के साथ बातचीत में उन्होंने कहा कि भारत की प्रगति उसके किसानों, मजदूरों और छोटे व्यवसायों की प्रगति पर निर्भर करती है। गांधी ने कहा कि कर्नाटक और पूरे भारत में किसानों के साथ उनकी बातचीत ने उन्हें "भ्रष्ट भाजपा शासन द्वारा उन पर लाई गई परीक्षाओं के बारे में जानकारी दी, जो केवल अपने 'मित्र' के 2-3 की मदद करने पर केंद्रित है।"

उन्होंने कहा कि किसानों और छोटे व्यवसाय के मालिकों को संरक्षित और सशक्त किया जाना चाहिए, न कि "भाजपा की जीएसटी जैसी त्रुटिपूर्ण नीतियों" के साथ हमला किया जाए। उन्होंने कहा, "कांग्रेस पार्टी विकास की ऐसी कहानी लिखने के लिए प्रतिबद्ध है, जो सभी के लिए समृद्धि लाए।" गांधी ने कहा, "कर्नाटक इस बदलाव को लाने के लिए पूरी तरह तैयार है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad