Advertisement

गुजरात में स्कूलों की 'खराब' हालत के लिए केजरीवाल का बीजेपी पर निशाना, कहा- चुने जाने पर मुफ्त शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा मुहैया कराएंगे

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने सोमवार को आम आदमी पार्टी (आप)...
गुजरात में स्कूलों की 'खराब' हालत के लिए केजरीवाल का बीजेपी पर निशाना, कहा- चुने जाने पर मुफ्त शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा मुहैया कराएंगे

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने सोमवार को आम आदमी पार्टी (आप) के सत्ता में आने पर दिल्ली की तर्ज पर गुजरात में मुफ्त और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा की “गारंटी” दी। सिसोदिया, जिनके पास अन्य विभागों के अलावा शिक्षा का विभाग है, ने कहा कि अच्छी शिक्षा गुजरात में हर बच्चे का अधिकार है, चाहे वह किसी गांव या शहर में रहता हो या सरकारी या निजी स्कूल में पढ़ता हो।

एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में, केजरीवाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के गृह राज्य गुजरात में सभी को मुफ्त और गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा का वादा किया। केजरीवाल ने कहा,"अगर आप सरकार सत्ता में आती है, तो गाँव और वार्ड स्तर पर दिल्ली के 'मोहल्ला' क्लीनिक जैसे क्लीनिक स्थापित करेगी और निजी अस्पतालों के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए सरकारी अस्पतालों के बुनियादी ढांचे में सुधार करेगी। आप  सरकार दुर्घटना पीड़ितों के लिए मुफ्त इलाज की दिल्ली योजना को भी लागू करेगी ”

शहीद सैनिकों के परिवारों के लिए मुआवजे को एक लाख रुपये से बढ़ाकर एक करोड़ रुपये करने के गुजरात सरकार के फैसले पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए केजरीवाल ने कहा कि यह कदम दो महीने पहले अपनी यात्रा के दौरान गुजरात में प्रदर्शन कर रहे पूर्व सैनिकों से इसी तरह का वादा करने के बाद उठाया गया है।

केजरीवाल ने मांग की कि गुजरात सरकार शहीद पुलिसकर्मियों को भी कवर करे जैसा उन्होंने दिल्ली में किया था। केजरीवाल ने न्यूयॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट के हवाले से सिसोदिया को "दुनिया के सर्वश्रेष्ठ शिक्षा मंत्री" के रूप में पेश किया। सिसोदिया ने कहा, "हम गुजरात में पैदा हुए हर बच्चे को सर्वोत्तम शिक्षा प्रणाली प्रदान करने का आश्वासन देते हैं जैसा कि हमने दिल्ली में किया है। मैं सभी से अरविंद केजरीवाल को एक मौका देने की अपील करता हूं यदि आप चाहते हैं कि गुजरात आगे बढ़े और आगे बढ़े। आम आदमी पार्टी और सीएम केजरीवाल गारंटी देते हैं।      

उन्होंने दिल्ली जैसे गुजरात में सरकारी स्कूलों के "भव्य बदलाव" का भी वादा किया और कहा कि तत्काल भर्ती के माध्यम से शिक्षकों की कमी को दूर किया जाएगा। सिसोदिया ने कहा कि हर स्कूल में स्थायी शिक्षकों की भर्ती की जाएगी। उन्होंने कहा, "सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि किसी भी निजी स्कूल को अवैध रूप से फीस बढ़ाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। मुझे यकीन है कि गुजरात के लोग केजरीवाल को एक मौका देंगे।"

केजरीवाल ने कहा कि गुजरात में एक करोड़ स्कूली छात्र 'धोखा' महसूस करते हैं, भले ही वे सरकारी या निजी स्कूल में जाते हों। उन्होंने कहा, "निजी स्कूल बेतरतीब ढंग से फीस बढ़ाते हैं। जो लोग सरकारी स्कूलों में जाते हैं, वे अपनी स्थिति जानते हैं। मनीषजी (सिसोदिया) ने जिस योजना की बात की, उससे 1 करोड़ बच्चों की स्थिति में सुधार होगा।"

राज्य सरकार पर निशाना साधते हुए केजरीवाल ने कहा कि गुजरात में सरकारी स्कूलों की हालत सत्तारूढ़ भाजपा के 27 साल के कुशासन का प्रमाण है। उऩ्होंने कहा,"यदि आप उन्हें एक और मौका देते हैं, तो वे और पांच साल बर्बाद कर देंगे।"

केजरीवाल ने आरोप लगाया कि गुजरात में सरकारी औषधालय बहुत खराब स्थिति में हैं और "जानबूझकर लोगों को निजी अस्पतालों में जाने के लिए मजबूर करने के लिए" नष्ट किया जा रहा है "जहां इलाज इतना महंगा है कि लोग पैसे के लिए आत्महत्या करने को मजबूर हैं"।

उन्होंने कहा, "... तो मेरी पहली गारंटी यह है कि गुजरात में रहने वाले सभी लोगों को मुफ्त और गुणवत्तापूर्ण (चिकित्सा) उपचार मिलेगा। दूसरी गारंटी यह है कि अमीर और गरीब दोनों की सभी दवाएं, परीक्षण, उपचार, ऑपरेशन मुफ्त उपलब्ध कराए जाएंगे।"आप नेता ने कहा कि अमीर लोग निजी अस्पतालों में जाने के लिए स्वतंत्र होंगे, लेकिन किसी से बीपीएल कार्ड नहीं मांगा जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकारी अस्पतालों में आने वाले लोगों को मुफ्त इलाज मिलेगा। दिल्ली के सीएम ने कहा, "दिल्ली में मोहल्ला क्लीनिक की तरह, शहरों में गांवों और वार्डों में छोटी-मोटी बीमारियों के इलाज के लिए क्लीनिक होंगे।"

उन्होंने कहा, 'मेरी चौथी गारंटी है कि सरकारी अस्पतालों की हालत निजी अस्पतालों की तरह सुधरेगी और जरूरत पड़ने पर और अस्पताल खोले जाएंगे.' केजरीवाल ने आगे कहा कि दिल्ली की एक योजना की तर्ज पर सड़क हादसों में घायलों का मुफ्त इलाज होगा, भले ही वे निजी अस्पतालों में भर्ती हों। उन्होंने कहा, "पिछले तीन वर्षों में, हमने (दिल्ली सरकार) 13,000 लोगों की जान बचाई है। हम निजी अस्पतालों में उनके इलाज का खर्च वहन करते हैं।"

केजरीवाल ने कहा, "गुजरात में परिवहन कर्मचारी विरोध कर रहे हैं और दुखी हैं क्योंकि उन्हें बहुत कम वेतन दिया जाता है। गुजरात में सरकार बनाने के एक हफ्ते के भीतर, हम उनकी मांग पूरी करेंगे। मैं उनसे अनुरोध करता हूं कि वे हर यात्री को गुजरात में बदलाव के लिए वोट करने के लिए कहें।" अपने पहले गुजरात दौरे के दौरान, केजरीवाल ने एक महीने में 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली, मुफ्त और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा, 3,000 रुपये मासिक बेरोजगारी भत्ता और गुजरात में हर युवा को नौकरी की "गारंटी" दी थी, अगर उनकी पार्टी सत्ता में आती है। उन्होंने 18 साल से अधिक उम्र की सभी महिलाओं को 1,000 रुपये देने का भी वादा किया था, अगर वे इस तरह के एक समूह को स्वीकार करने को तैयार हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad