Advertisement

'कितने आदमी थे', 'एक ही गांधी काफी है': कांग्रेस ने वीडियो में पीएम मोदी को गब्बर सिंह और राहुल गांधी को हीरो दिखाते हुए बीजेपी को किया ट्रोल

कांग्रेस पार्टी ने सोमवार को एक एनिमेटेड वीडियो के जरिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और प्रधान मंत्री...
'कितने आदमी थे', 'एक ही गांधी काफी है': कांग्रेस ने वीडियो में पीएम मोदी को गब्बर सिंह और राहुल गांधी को हीरो दिखाते हुए बीजेपी को किया ट्रोल

कांग्रेस पार्टी ने सोमवार को एक एनिमेटेड वीडियो के जरिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को ट्रोल किया, जिसमें राहुल गांधी को संसद से बाहर रखने में असमर्थता और मणिपुर में हिंसा को लेकर सत्तारूढ़ पार्टी का मजाक उड़ाया गया।

यह वीडियो प्रतिष्ठित फिल्म 'शोले' (1975) के 'कितने आदमी थे' दृश्य की तर्ज पर बनाया गया था। कांग्रेस द्वारा साझा किए गए वीडियो में मोदी को 'शोले' के खलनायक गब्बर सिंह के रूप में दिखाया गया है - जो भाजपा के शीर्ष नेताओं को उसी तरह डांटता है जैसे गब्बर ने 'शोले' में अपने गिरोह के सदस्यों को डांटा था।

वीडियो में, मोदी ने राहुल को संसद से बाहर रखने में विफल रहने के लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा और प्रवक्ता संबित पात्रा को डांटा। शाह कहते हैं, "मैंने आपका नमक खाया है" लेकिन फिर भी वीडियो में उन्हें मोदी द्वारा दंडित किया जाता है।वीडियो का कैप्शन है, "एक ही गांधी काफी है।"

एक व्यक्ति को संसद से बाहर नहीं रख पाने की टिप्पणी संसद सदस्य के रूप में राहुल गांधी की अयोग्यता का संदर्भ थी। राहुल को मार्च में एक सांसद के रूप में अयोग्य घोषित कर दिया गया था जब गुजरात की एक अदालत ने उन्हें 'मोदी उपनाम' मानहानि मामले में दोषी ठहराया था। दो साल की सजा के बाद, कानून के अनुसार, राहुल को एक कानून निर्मता के रूप में अयोग्य घोषित कर दिया गया था, लेकिन कांग्रेस और राहुल ने दावा किया कि अयोग्यता राजनीति से प्रेरित थी। बाद में सुप्रीम कोर्ट ने सजा पर रोक लगा दी और फिर राहुल की लोकसभा सदस्यता बहाल हो गई।

मोदी हिंदी में कहते हैं, "वह एक थे और आप बहुत सारे हैं। फिर भी आप उन्हें संसद में आने से नहीं रोक सके। आप पूरी ताकत लगाकर भी उन्हें नहीं रोक सके।" मोदी 'शोले' के सांभा का किरदार निभा रहे पात्रा से पूछते हैं कि उन्होंने लाल किले से कितनी बार भाषण दिया है। पात्रा कहते हैं, ''दस बार।''

मोदी कहते हैं, "ये 10 बार मैंने ऐसे बोला है जैसे मैंने नफरत के बीज बोकर सरकार चलाई है। मैंने एक और काम किया है। मैंने न तो मणिपुर की सुनी और न ही जनता की। मैंने उन्हें केवल 'जुमले' सुनाए।'' संसद में माइक म्यूट करवा दिया, झूठे आरोप लगा दिए और आप सभी ने मेरा नाम खराब कर दिया। इसकी सज़ा होगी। आपको सज़ा मिलेगी।''

फिर, एक-एक करके, मोदी शाह, सिंह और नड्डा पर टमाटर फेंकते चले जाते हैं। यह हाल के सप्ताहों में टमाटर की आसमान छूती कीमतों का स्पष्ट संदर्भ था। फिर, जैसा कि कांग्रेस के वीडियो में मोदी को ज़ोर से हंसते हुए दिखाया गया है, कैमरा दूर पहाड़ी पर खड़े राहुल की ओर जाता है, जो कहते हैं, "नाटकीय आदमी। वह कभी-कभार नाटक करता है।"

कांग्रेस का वीडियो उन विषयों को छूता है जिन्हें पार्टी और व्यापक विपक्ष ने हाल के दिनों में मोदी सरकार को घेरने के लिए उठाया है, जैसे कि मणिपुर पर प्रधान मंत्री की चुप्पी, बढ़ती कीमतें और नफरत की कथित राजनीति। विपक्ष ने मणिपुर संकट का समाधान नहीं करने के लिए बार-बार मोदी की आलोचना की है। राज्य 3 मई से जातीय हिंसा की चपेट में है और 160 से अधिक लोग मारे गए हैं और शुरुआत में लगभग 60,000 लोगों के विस्थापित होने की सूचना मिली थी। दो महीने बाद ही मोदी ने सार्वजनिक रूप से उस हिंसा पर बात की, जब दो आदिवासी महिलाओं को नग्न अवस्था में घुमाने और उनके साथ छेड़छाड़ करने का वीडियो ऑनलाइन सामने आया, जिससे देश भर में आक्रोश फैल गया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad