Advertisement

जानें कौन हैं भूपेंद्र पटेल, जिन्हें बीजेपी ने दी है गुजरात के सीएम पद की जिम्मेदारी

गुजरात के नए मुख्यमंत्री के लिए भूपेंद्रभाई रजनीकांत पटेल के नाम का एलान हुआ है। भाजपा विधायक दल की...
जानें कौन हैं भूपेंद्र पटेल, जिन्हें बीजेपी ने दी है गुजरात के सीएम पद की जिम्मेदारी

गुजरात के नए मुख्यमंत्री के लिए भूपेंद्रभाई रजनीकांत पटेल के नाम का एलान हुआ है। भाजपा विधायक दल की बैठक में रविवार को उनके नाम परर सहमति बनी, जिसके बाद पार्टी पर्यवेक्षक नरेंद्र सिंह तोमर ने अगले सीएम के तौर पर उनके नाम की घोषणा की।

इससे पहले विजय रुपाणी ने शनिवार को अचानक गुजरात के सीएम पद से इस्तीफा दे दिया था जिसके बाद नए नाम का चुनाव हुआ। मुख्यमंत्री पद की रेस में डिप्टी सीएम नितिन पटेल, केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया, पुरुषोत्तम रुपाला और आर.सी. फालदू का नाम चर्चा में था लेकिन भूपेंद्र पटेल के नाम का एलान कर भाजपा ने सभी को चौंका दिया। माना जा रहा है गुजरात में आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर बीजेपी शक्तिशाली पटेल समुदाय को खुश करने के लिए पार्टी ने यह दांव चला है।

55 वर्षीय भूपेंद्र पटेल इस समय गुजरात की घाटलोदिया सीट से विधायक हैं। वे 2017 में पहली बार विधायक बने थे। उनसे पहले इसी सीट से पूर्व मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल ने भी चुनाव जीता था। भूपेंद्र पटेल पूर्व मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल के बेहद करीबी माने जाते हैं। इससे पहले भूपेंद्र पटेल अहमदाबाद अर्बन डेवलपमेंट अथॉरिटी के चेयरमैन रहे हैं और अहमदाबाद म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन की स्टैंडिंग कमेटी के चेयरमैन के तौर पर भी काम किया है। पटेल ने सिविल इंजिनियरिंग की पढ़ाई की है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad