Advertisement

मणिपुर मुद्दे पर दखल देने की मांग को लेकर विपक्षी दलों के नेताओं ने की राष्ट्रपति मुर्मू से मुलाकात, सौंपा ज्ञापन

मणिपुर का दौरा करने वाले 21 सांसदों के प्रतिनिधिमंडल के साथ INDIA गठबंधन के सदस्यों ने आज राष्ट्रपति...
मणिपुर मुद्दे पर दखल देने की मांग को लेकर विपक्षी दलों के नेताओं ने की राष्ट्रपति मुर्मू से मुलाकात, सौंपा ज्ञापन

मणिपुर का दौरा करने वाले 21 सांसदों के प्रतिनिधिमंडल के साथ INDIA गठबंधन के सदस्यों ने आज राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात कर मामले में हस्तक्षेप की मांग की। मणिपुर के अलावा विपक्षी दलों द्वारा राष्ट्रपति से हरियाणा हिंसा पर भी वार्ता की गई। गठबंधन की ओर से राष्ट्रपति मुर्मू को ज्ञापन भी सौंपा गया है।

मणिपुर की स्थिति पर विपक्षी गठबंधन INDIA द्वारा राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को सौंपे गए ज्ञापन में कहा गया, "हम बिना किसी देरी के राज्य में शांति और सद्भाव स्थापित करने के लिए आपसे तत्काल हस्तक्षेप का अनुरोध करते हैं।"

"प्रभावित समुदायों को न्याय प्रदान करने के लिए केंद्र और राज्य सरकार दोनों को अपना कर्तव्य पूरा करना चाहिए। हम आपसे निवेदन करते हैं कि आप प्रधानमंत्री पर मणिपुर की मौजूदा स्थिति पर संसद को तत्काल संबोधित करने के लिए दबाव डालें, जिसके बाद इस मामले पर एक विस्तृत और व्यापक चर्चा हो।"

बता दें कि गठबंधन के 31 सदस्यों की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात के बाद कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष और राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने पीएम से आगे आने की मांग की। उन्होंने बताया, "गठबंधन के 31 सदस्यों और मणिपुर का दौरा करने वाले 21 सांसदों के प्रतिनिधिमंडल ने उन्हें (राष्ट्रपति) वहां की स्थिति के बारे में जानकारी दी।"

"हमने राष्ट्रपति को ज्ञापन सौंपा है। हमने राष्ट्रपति को विशेष रूप से मणिपुर में महिलाओं के खिलाफ अत्याचार, पुनर्वास और अन्य स्थितियों के बारे में जानकारी दी... हमारी मुख्य मांग है कि प्रधानमंत्री को मणिपुर का दौरा करना चाहिए और राज्य में शांति बहाल करने की दिशा में कदम उठाना चाहिए।" खड़गे ने बताया कि हरियाणा के बारे में भी चर्चा हुई। उन्होंने कहा, "विपक्षी प्रतिनिधिमंडल ने राष्ट्रपति मुर्मू के साथ हरियाणा में हिंसा का मुद्दा भी उठाया।"

इस मुलाकात के बाद कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने कहा, "हमने जो भी वहां देखा वह सब राष्ट्रपति जी के सामने रखा है। मणिपुर के हालात दिन पर दिन संगीन होते जा रहे हैं।"

डीएमके सांसद टी. शिवा ने कहा, "मणिपुर दौरे पर गए 21 सांसदों के प्रतिनिधिमंडल ने राष्ट्रपति को अपनी रिपोर्ट सौंपी। मल्लिकार्जुन खड़गे और अधीर रंजन चौधरी ने उन्हें जानकारी दी। हमने राष्ट्रपति को एक ज्ञापन भी सौंपा... राष्ट्रपति ने कहा कि वह इस पर गौर करेंगी।"

'आप' सांसद सुशील गुप्ता कहते हैं, ''हमने मांग की कि पीएम को मणिपुर का दौरा करना चाहिए और संसद में भी आना चाहिए. हमने राष्ट्रपति के साथ हरियाणा की स्थिति पर भी चर्चा की।''

इससे पहले खड़गे ने कहा था, "आज हम सुबह 11.30 बजे राष्ट्रपति महोदया (द्रौपदी मुर्मू) से मिलेंगे और मणिपुर की स्थिति और राज्य की यात्रा के अपने अनुभवों से राष्ट्रपति को अवगत कराएंगे।" गौरतलब है कि मणिपुर में लंबे समय से जारी जातीय हिंसा और वायरल वीडियो, जिसमें दो महिलाओं को नग्न घुमाते देखा गया, पर विपक्ष पीएम मोदी से व्यापक चर्चा की मांग कर रहा है।

कुछ दिनों पहले, विपक्षी गठबंधन INDIA का एक 21 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल मणिपुर के दो दिवसीय दौरे पर गया था, जहां उन्होंने राहत शिविरों का दौरा किया और राज्यपाल अनुसूया उइके से भी बातचीत की थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad