Advertisement

प्रधानमंत्री मोदी, वरिष्ठ मंत्रियों ने 18वीं लोकसभा के सदस्य के रूप में ली शपथ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राजनाथ सिंह तथा अमित शाह सहित उनके मंत्रिपरिषद के सदस्यों ने 18वीं...
प्रधानमंत्री मोदी, वरिष्ठ मंत्रियों ने 18वीं लोकसभा के सदस्य के रूप में ली शपथ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राजनाथ सिंह तथा अमित शाह सहित उनके मंत्रिपरिषद के सदस्यों ने 18वीं लोकसभा के पहले सत्र के पहले दिन सोमवार को संसद सदस्य के रूप में शपथ ली।

मोदी इस महीने की शुरुआत में लगातार तीसरी बार सत्ता में लौटे। प्रधान मंत्री और उनके मंत्रिपरिषद ने 9 जून को शपथ ली।

लोकसभा सदस्य के रूप में यह उनका तीसरा कार्यकाल है। बता दें कि पीएम मोदी ने वाराणसी सीट बरकरार रखी, जिस पर वह 2014 से जीत रहे हैं। सदन के नेता के रूप में, वह शपथ लेने वाले पहले व्यक्ति थे।

सत्ता पक्ष के सदस्यों द्वारा लगाए गए "जय श्री राम" के नारों के बीच मोदी ने हिंदी में शपथ ली। राजनाथ सिंह, अमित शाह और सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने भी 18वीं लोकसभा के सदस्य के रूप में शपथ ली।

जबकि सिंह ने उत्तर प्रदेश में लखनऊ सीट बरकरार रखी है, शाह गुजरात के गांधीनगर से और गडकरी महाराष्ट्र के नागपुर से लौट आए हैं। तीनों ने हिंदी में शपथ ली।

उनसे पहले, वरिष्ठ सदस्य राधा मोहन सिंह और फग्गन सिंह कुलस्ते (दोनों भाजपा से), जो नवनिर्वाचित सांसदों को शपथ दिलाने में प्रोटेम स्पीकर की सहायता करेंगे, ने नए सदन के सदस्य के रूप में शपथ ली।

सोमवार और मंगलवार को जब सदस्य शपथ लेंगे तो वे प्रोटेम स्पीकर बी महताब को सदन चलाने में मदद करेंगे।

कांग्रेस सदस्य के सुरेश (कांग्रेस), टीआर बालू (डीएमके) और सुदीप बंद्योपाध्याय (टीएमसी), जिन्हें शपथ लेने के लिए बुलाया गया था, क्योंकि उन्हें भी सिंह और कुलस्ते जैसे अध्यक्षों के पैनल के रूप में नियुक्त किया गया था, शपथ लेने नहीं आए।

कांग्रेस ने महताब की नियुक्ति पर आपत्ति जताई थी और दलील दी थी कि आठ बार के सदस्य दलित नेता सुरेश के दावे को नजरअंदाज कर दिया गया। इंडिया ब्लॉक ने कहा है कि विपक्षी नेता सुरेश, बालू और बंदोपाध्याय विरोध स्वरूप अध्यक्षों के पैनल में शामिल नहीं होंगे।

कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान, बिजली मंत्री मनोहर लाल खट्टर, सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्री जीतन राम मांझी और मत्स्य पालन और पशुपालन मंत्री राजीव रंजन (ललन) सिंह ने भी नई लोकसभा के सदस्य के रूप में शपथ ली।

मांझी और राजीव रंजन (ललन) सिंह क्रमशः एनडीए साझेदार हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (सेक्युलर) और जेडी-यू से हैं।

इस्पात और भारी उद्योग मंत्री एचडी कुमारस्वामी ने कन्नड़ में, शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने उड़िया में, बंदरगाह और जहाजरानी मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने असमिया में, नागरिक उड्डयन मंत्री के राममोहन नायडू और कोयला और खान मंत्री जी किशन रेड्डी ने तेलुगु में और उपभोक्ता मामलों के मंत्री प्रल्हाद जोशी ने कन्नड़ में शपथ ली। 

कुमारस्वामी जद-एस से हैं और नायडू तेलुगु देशम पार्टी से हैं। केंद्रीय ऊर्जा और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा राज्य मंत्री श्रीपाद वाई नाइक ने संस्कृत में शपथ ली। इससे पहले दिन में, बी महताब ने राष्ट्रपति भवन में नए सदन के सदस्य के साथ-साथ प्रोटेम स्पीकर के रूप में शपथ ली।

कार्यवाही शुरू होने से पहले, सभी सदस्य नए सदन की पहली बैठक के महत्वपूर्ण अवसर को चिह्नित करने के लिए कुछ सेकंड के लिए मौन खड़े हुए।

सत्र से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मीडिया से कहा, "संसदीय लोकतंत्र में, यह एक गौरवशाली दिन है। आजादी के बाद पहली बार, शपथ ग्रहण समारोह हमारे अपने नए संसद भवन में हो रहा है। यह पुराने संसद भवन में होता था। इस महत्वपूर्ण दिन पर, मैं सभी नवनिर्वाचित सांसदों का हार्दिक स्वागत करें, उन्हें बधाई और शुभकामनाएं दें।"

 

उन्होंने कहा, "आज 18वीं लोकसभा शुरू हो रही है। दुनिया का सबसे बड़ा चुनाव बहुत ही भव्य और शानदार तरीके से हुआ। यह चुनाव इसलिए भी बहुत महत्वपूर्ण हो गया है क्योंकि आजादी के बाद दूसरी बार देश की जनता ने किसी सरकार को लगातार तीसरी बार सेवा करने का अवसर दिया।

पीएम ने कहा, "पिछले 10 वर्षों में, हमने हमेशा एक परंपरा को लागू करने का प्रयास किया है क्योंकि हमारा मानना है कि सरकार चलाने के लिए बहुमत की आवश्यकता होती है लेकिन देश चलाने के लिए आम सहमति अत्यंत महत्वपूर्ण है। इसलिए, मां भारती की सेवा करना हमारा निरंतर प्रयास रहेगा। हम सबकी सहमति से, सबको साथ लेकर, 140 करोड़ लोगों की आकांक्षाओं और महत्वाकांक्षाओं को पूरा करना चाहते हैं, संविधान की पवित्रता को बनाए रखते हुए, सबको साथ लेकर निर्णयों को गति देना चाहते हैं।"

उन्होंने कहा, "कल 25 जून है। 25 जून को भारत के लोकतंत्र पर लगे उस धब्बे के 50 साल पूरे हो गए। भारत की नई पीढ़ी यह कभी नहीं भूलेगी कि भारत के संविधान को पूरी तरह से खारिज कर दिया गया था, संविधान के हर हिस्से को टुकड़े-टुकड़े कर दिया गया था। देश को जेलखाने में बदल दिया गया, लोकतंत्र को पूरी तरह से कुचल दिया गया। हमारे संविधान की रक्षा करते हुए, भारत के लोकतंत्र की रक्षा करते हुए, लोकतांत्रिक परंपराओं की रक्षा करते हुए, देशवासी संकल्प लेंगे कि दोबारा कोई भारत में ऐसा करने की हिम्मत नहीं करेगा। जो 50 साल पहले किया गया था, हम भारत के संविधान के निर्देशों के अनुरूप एक जीवंत लोकतंत्र का संकल्प लेंगे।''

पीएम मोदी ने कहा, "देश की जनता को विपक्ष से अच्छे कदमों की उम्मीद है। मुझे उम्मीद है कि विपक्ष लोकतंत्र की गरिमा बनाए रखने के लिए देश के आम नागरिकों की उम्मीदों पर खरा उतरेगा। लोग ड्रामा, उपद्रव नहीं चाहते। लोग सार चाहते हैं। देश को अच्छे विपक्ष की जरूरत है, जिम्मेदार विपक्ष की जरूरत है और मुझे पूरा विश्वास है कि इस 18वीं लोकसभा में जो सांसद जीतकर आए हैं, वे आम आदमी की इन अपेक्षाओं को पूरा करने का प्रयास करेंगे।"

उन्होंने कहा, "देश की जनता ने हमें तीसरी बार मौका दिया है। ये बहुत बड़ी जीत है, महाविजय है। हमारी जिम्मेदारी तीन गुना बढ़ गई। इसलिए मैं देशवासियों को विश्वास दिलाता हूं कि हम अपने तीसरे कार्यकाल में तीन गुना काम करेंगे।" और अधिक कठिन होगा और हमें तीन गुना परिणाम मिलेंगे।"

गौरतलब है कि नीट और यूजीसी-नेट परीक्षा को लेकर विपक्ष सरकार को घेरने की कोशिश करेंगा, जिसके चलते सत्र के पहले ही दिन हंगामे के आसार हैं। इस बीच सांसदों का संसद आगमन शुरू हो गया है।

बता दें कि अप्रैल से जून के बीच सात चरणों में हुए लोकसभा चुनाव के बाद लोकसभा का ये पहला सत्र है। इस चुनाव में एनडीए ने 293 सीटें जीतकर बहुमत हासिल किया है, जिसमें बीजेपी ने 240 सीटों पर जीत दर्ज की है। वहीं, इंडिया गठबंधन इस चुनाव में 234 सीटें जीतकर बहुमत से काफी पीछे रह गया। इसमें कांग्रेस के पास सबसे अधिक 99 सीटें हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad