Advertisement

आज लोकसभा से 2 और सांसद निलंबित, अब तक 143 विपक्षी सांसद पर ऐक्शन

संसद की सुरक्षा में चूक मामले पर जारी हंगामे को लेकर दो और सांसदों पर गाज गिरी है। बुधवार यानी आज सदन की...
आज लोकसभा से 2 और सांसद निलंबित, अब तक 143 विपक्षी सांसद पर ऐक्शन

संसद की सुरक्षा में चूक मामले पर जारी हंगामे को लेकर दो और सांसदों पर गाज गिरी है। बुधवार यानी आज सदन की अवमानना के मामले में स्पीकर ने दो विपक्षी सदस्यों सी थॉमस और ए एम आरिफ को संसद सत्र की शेष अवधि के लिए निलंबित कर दिया। इस तरह इस सत्र में निलंबित होने वाले विपक्ष के सदस्यों की संख्या 143 हो गई है।

इससे पहले मंगलवार को भी लोकसभा से 49 सांसदों को पूरे सत्र के लिए निलंबित कर दिया गया था। इससे एक दिन पहले सोमवार को लोकसभा से 33 और राज्यसभा से 45 सांसदों को निलंबित किया गया था। वहीं, 14 दिसंबर को लोकसभा से 13 और राज्यसभा से एक सांसद को निलंबित किया गया।

वहीं, विपक्ष संसद की सुरक्षा में हुई चूक को लेकर गृहमंत्री अमित शाह से सदन में बयान देने के मांग कर रहा है। सरकार का कहना है कि चूक का मामला लोकसभा सचिवालय के दायरे में आता है और उसने उच्चस्तरीय जांच के आदेश दिए हैं। इस मुद्दे पर राजनीति नहीं होनी चाहिए।

बता दें कि विपक्ष सांसदों के निलंबन पर लगातार भड़का हुआ है। आज यानी बुधवार को संसद की कार्यवाही शुरू होने से पहले हुई कांग्रेस संसदीय दल की बैठक में सोनिया गांधी ने इस पर आपत्ति जताई। सोनिया ने कहा कि लोकतंत्र का गला घोंटा जा रहा है। इतिहास में अब तक इतनी बड़ी संख्या में कभी विपक्षी सांसदों का निलंबन नहीं हुआ। 

दरअसल, 13 दिसंबर को संसद पर हमले की बरसी के दिन संसद की सुरक्षा में बड़ी चूक का मामला सामने आया था, जब दो युवक लोकसभा के दर्शक दीर्घा से फ्लोर पर कूद गए थे। इस दौरान उन्होंने केन से धुंआ फैला दिया। इसी दौरान संसद परिसर में दो अन्य ने केन के जरिए लाल और पीले रंग का धुंआ फैला दिया, इस दौरान उन्होंने नारेबाजी भी की। इस मामले के मास्टरमाइंड माने जा रहे ललित झा समेत 6 लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है और फिलहाल ये सभी पुलिस रिमांड पर हैं।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad