Advertisement

महाराष्ट्र का बजट वादों से भरा है, लेकिन लोग मूर्ख नहीं बनेंगे: कांग्रेस

महाराष्ट्र कांग्रेस के अध्यक्ष नाना पटोले ने शुक्रवार को कहा कि उपमुख्यमंत्री अजीत पवार द्वारा...
महाराष्ट्र का बजट वादों से भरा है, लेकिन लोग मूर्ख नहीं बनेंगे: कांग्रेस

महाराष्ट्र कांग्रेस के अध्यक्ष नाना पटोले ने शुक्रवार को कहा कि उपमुख्यमंत्री अजीत पवार द्वारा विधानसभा में पेश किए गए राज्य के बजट में बहुत सारे आश्वासन हैं, लेकिन लोग उनके झांसे में नहीं आएंगे।

विधान भवन परिसर में पत्रकारों से बात करते हुए पटोले ने दावा किया कि 2024-25 के बजट में विभिन्न सरकारी विभागों को धन आवंटन का कोई उल्लेख नहीं है। विपक्षी विधायक, जिनकी पार्टी महा विकास अघाड़ी (एमवीए) का घटक है, ने कहा कि यह पहला बजट है जिसमें सिंचाई, कृषि, सामाजिक न्याय और आवास के लिए धन आवंटन नहीं किया गया है।

पटोले ने कहा, "बजट में बहुत सारे आश्वासन हैं, लेकिन लोग मूर्ख नहीं बनेंगे। यह लोगों को गुमराह करने वाला बजट है और इसमें संदेह है कि दिए गए आश्वासन पूरे होंगे।" उन्होंने दावा किया कि शिवसेना-भाजपा-राकांपा सरकार अक्टूबर में होने वाले विधानसभा चुनावों से ठीक पहले लोगों को गुलाबी सपने दिखाने की कोशिश कर रही है।

कांग्रेस विधायक ने कहा कि बजट में किसानों के बिजली बिल माफ करने की योजना महज दिखावा है। उन्होंने जोर देकर कहा कि एकनाथ शिंदे की अगुआई वाली सरकार ने तेलंगाना की तर्ज पर किसानों के कर्ज को पूरी तरह माफ करने की कांग्रेस की मांग को नजरअंदाज कर दिया है, जहां कांग्रेस सत्ता में है और आम नागरिकों की परेशानियों को नजरअंदाज किया है।

पटोले ने कहा कि बजट में 21 से 60 वर्ष की आयु की पात्र महिलाओं को 1,500 रुपये मासिक भत्ता देने वाली 'मुख्यमंत्री माझी लड़की बहन योजना' महिला मतदाताओं को लुभाने के लिए सरकार का एक दयनीय प्रयास है। कांग्रेस विधायक ने पूछा कि बढ़ती महंगाई के समय 1,500 रुपये की राशि क्या करेगी। उन्होंने कहा कि पवार के बजट भाषण में खाली सरकारी पदों को भरने का कोई जिक्र नहीं था।

वित्त मंत्रालय संभाल रहे पवार ने विधानसभा चुनाव से ठीक चार महीने पहले बजट में महिलाओं, बेरोजगार युवाओं, किसानों और परिवारों के लिए कई लोकलुभावन उपायों की घोषणा की। सत्तारूढ़ गठबंधन हाल ही में संपन्न लोकसभा चुनावों में महाराष्ट्र में मिली करारी हार की पृष्ठभूमि में समाज के विभिन्न वर्गों को लुभाने का प्रयास कर रहा है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad