Advertisement

'महाराष्ट्र में पश्चिम बंगाल जैसा बलात्कार विरोधी विधेयक लाने की जरूरत', शरद पवार ने दिया सुझाव

राकांपा (सपा) अध्यक्ष शरद पवार ने बुधवार को पश्चिम बंगाल विधानसभा द्वारा पारित विधेयक को महाराष्ट्र...
'महाराष्ट्र में पश्चिम बंगाल जैसा बलात्कार विरोधी विधेयक लाने की जरूरत', शरद पवार ने दिया सुझाव

राकांपा (सपा) अध्यक्ष शरद पवार ने बुधवार को पश्चिम बंगाल विधानसभा द्वारा पारित विधेयक को महाराष्ट्र में दोहराने की वकालत की, जिसमें बलात्कार के दोषियों के लिए मृत्युदंड की मांग की गई है।

पवार ने महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़णवीस की कथित टिप्पणी पर भी उन पर कटाक्ष किया कि छत्रपति शिवाजी महाराज ने कभी सूरत को नहीं लूटा, और कहा कि किसी को भी लोगों के सामने गलत इतिहास पेश नहीं करना चाहिए।

पश्चिम बंगाल विधानसभा ने मंगलवार को सर्वसम्मति से अपराजिता महिला एवं बाल विधेयक (पश्चिम बंगाल आपराधिक कानून और संशोधन) विधेयक, 2024, राज्य बलात्कार विरोधी विधेयक पारित कर दिया, जिसमें बलात्कार के दोषियों के लिए मृत्युदंड की मांग की गई है यदि उनके कार्यों के परिणामस्वरूप पीड़िता की मृत्यु हो जाती है या उसे छोड़ दिया जाता है। 

गौरतलब है कि कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में एक स्नातकोत्तर प्रशिक्षु डॉक्टर के साथ कथित बलात्कार और हत्या के लगभग एक महीने बाद इसे पारित किया गया था।

पवार ने कहा, "महाराष्ट्र को पश्चिम बंगाल विधानसभा द्वारा पारित विधेयक की नकल करने पर विचार करना चाहिए। मेरी पार्टी ऐसे विधेयक का समर्थन करती है। महाराष्ट्र में अब कोई विधानसभा सत्र नहीं होगा क्योंकि विधानसभा चुनाव जल्द ही होंगे। हम अपने चुनाव अभियान में इस बिंदु को उजागर करेंगे और चुनावी घोषणा पत्र में भी इसका जिक्र करें।"

राज्य के पूर्व गृह मंत्री और राकांपा (सपा) नेता अनिल देशमुख महा विकास अघाड़ी (एमवीए) शासन के दौरान विधानमंडल में पारित शक्ति आपराधिक कानून (महाराष्ट्र संशोधन) विधेयक, 2020 को लागू करने की मांग कर रहे हैं, जो अब तक लंबित है। 

शक्ति विधेयक में महिलाओं और बच्चों के खिलाफ अपराध के लिए कड़ी सजा का प्रावधान है। शिवाजी महाराज पर फड़नवीस की टिप्पणी के बारे में एक सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि विवाद का मुद्दा यह है कि मराठा योद्धा राजा ने सूरत को लूटा या नहीं।

अनुभवी राजनेता ने कहा, "इस तथ्य के बावजूद, फड़नवीस ने एक अलग बयान दिया, जिसमें उन्होंने संकेत दिया कि छत्रपति शिवाजी महाराज ने लूटपाट (सूरत) का कार्य नहीं किया था। डिप्टी सीएम ने यह भी आरोप लगाया कि कांग्रेस ने शिवाजी महाराज के बारे में गलत इतिहास फैलाया।"

उन्होंने कहा, "इतिहासकारों का यह अधिकार है कि वे वर्षों के शोध के बाद तथ्य प्रस्तुत करें। कल, (प्रसिद्ध इतिहासकार-लेखक) जयसिंहराव पवार ने कहा कि छत्रपति शिवाजी महाराज ने सिर्फ एक बार नहीं, बल्कि दो बार सूरत में अभियान चलाया था। सूरत की यात्रा का उद्देश्य अलग था और इसे जयसिंहराव पवार ने स्पष्ट किया था। एक अन्य इतिहासकार इंद्रजीत सावंत ने भी उनकी राय दोहराई।"

एनसीपी (सपा) प्रमुख ने कहा, ''इसका मतलब है कि किसी को भी लोगों और युवा पीढ़ी के सामने गलत इतिहास पेश नहीं करना चाहिए।'' 

हाल ही में सिंधुदुर्ग जिले में शिवाजी महाराज की प्रतिमा गिरने की घटना पर पवार ने कहा कि जिस मूर्तिकार को प्रतिमा बनाने की जिम्मेदारी दी गई थी, उसे इस क्षेत्र में सीमित अनुभव था।

उन्होंने कहा, "उन्होंने पहले कभी इतना बड़ा काम नहीं किया था और फिर भी यह काम उन्हें दिया गया। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने इस घटना के लिए तेज हवाओं को जिम्मेदार ठहराया। लेकिन मुंबई में गेटवे ऑफ इंडिया पर, राज्य के पहले मुख्यमंत्री यशवंतराव चव्हाण ने साठ साल पहले शिवाजी महाराज की एक मूर्ति स्थापित की थी और वह मूर्ति अभी भी मजबूती से खड़ी है।" 

उन्होंने कहा कि घटना के लिए बताए गए कारण विश्वसनीय नहीं हैं।

पवार ने कहा, "प्रथम दृष्टया, जिन्हें मूर्ति बनाने का काम दिया गया था, उनके पास कोई अनुभव नहीं था। उन्हें इतना बड़ा काम देना उचित नहीं था और अब उस घटना के बाद छत्रपति शिवाजी महाराज में आस्था रखने वाले लोग बेचैन हैं।" 

सवालों के जवाब में उन्होंने कहा कि महा विकास अघाड़ी (एमवीए) को मुख्यमंत्री पद का चेहरा घोषित करने की कोई जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा, "मतदान परिणाम के बाद संख्या के आधार पर निर्णय लिया जा सकता है।"

पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा कि वह चाहते हैं कि एमवीए जल्द से जल्द सीट बंटवारे की प्रक्रिया पूरी करे और चुनाव प्रचार शुरू करे। उन्होंने कहा, "एमवीए नेताओं को 7 से 9 सितंबर तक बातचीत के लिए बैठना चाहिए।"

उन्होंने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि नवंबर के दूसरे हफ़्ते तक चुनाव प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। पवार ने कहा कि एमवीए में किसान और मज़दूर पार्टी (पीडब्ल्यूपी), भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीआई) और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) (सीपीआई-एम) को भी शामिल किया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा, "इन पार्टियों का राज्य में कुछ क्षेत्रों में प्रभाव है और उन्होंने लोकसभा चुनावों में एमवीए की मदद की। नागपुर को गोवा से जोड़ने वाले शक्तिपीठ एक्सप्रेसवे की कोई आवश्यकता नहीं थी। इसके बजाय, मौजूदा सड़कों और राजमार्गों को उन्नत किया जाना चाहिए।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad