Advertisement

धरने पर बैठी ममता ने कहा- जान दे दूंगी लेकिन समझौता नहीं करूंगी

शारदा घोटाले में पुलिस कमिश्नर राजीव कुमार की भूमिका की जांच के लिए पहुंची सीबीआई की टीम और पुलिस के...
धरने पर बैठी ममता ने कहा- जान दे दूंगी लेकिन समझौता नहीं करूंगी

शारदा घोटाले में पुलिस कमिश्नर राजीव कुमार की भूमिका की जांच के लिए पहुंची सीबीआई की टीम और पुलिस के बीच टकराव के बाद से पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी रविवार रात से धरने पर बैंठी हैं। उन्होंने कहा कि मैं अपनी जान देने के लिए तैयार हूं लेकिन कोई समझौता नहीं करूंगी।

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि जब केंद्र ने तृणमूल कांग्रेस के नेताओं को हाथ लगाया तो मैं सड़क पर नहीं आई। लेकिन मुझे गुस्सा आया जब उन्होंने कोलकाता पुलिस कमिश्नर की कुर्सी का अपमान करने की कोशिश की।

विपक्षी दलों ने दिया समर्थन

इससे पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव, आंध्र के सीएम चंद्रबाबू नायडू, जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी समेत कई विपक्षी दलों के नेताओं ने ममता का समर्थन किया है तो वहीं, केंद्र की भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने पश्चिम बंगाल सरकार पर कई तरह के आरोप लगाते हुए इस मामले पर अपनी प्रतिक्रिया दी है। ममता का संविधान बचाओ धरना जारी है। वहीं, सीबीआई इस विवाद को लेकर आज सुप्रीम कोर्ट पहुंची लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले को मंगलवार के लिए टाल दिया है। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार, नेशनल कॉन्फ्रेंस नेता उमर अब्दुल्ला, बीएसपी सुप्रीमो मायावती समेत तमाम विपक्षी नेताओं ने ममता से फोन पर बात की और उनके प्रति एकजुटता जाहिर की। 

केजरीवाल से ली प्रेरणाः रविशंकर प्रसाद

केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा ममता बनर्जी ने अरविंद केजरीवाल से धरने पर बैठने की प्रेरणा ली है। प्रसाद ने कहा कि मुख्यमंत्री तक तो ठीक है लेकिन पुलिस कमिश्नर भी धरने पर बैठ रहा है। उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट में सीबीआई जांच के लिए कांग्रेस और वामपंथी पार्टियों के लोग गए थे। प्रसाद ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई जांच का आदेश नरेंद्र मोदी के सत्ता में आने से पहले दिया था।

उन्होंने कहा, 'आखिर पुलिस कमिश्नर राजीव कुमार में ऐसी क्या बात है कि उससे पूछताछ होने भर से धरने पर बैठ गईं। जो ममता अपने मंत्रियों की गिरफ्तारी पर चुप रहीं वो एक पुलिस कमिश्नर से पूछताछ भर से धरने पर बैठ गईं। ज़ाहिर है राजदार बहुत कुछ जानता है इसलिए ममता परेशान हैं।'

केंद्र सरकार की तरफ से राजनाथ ने दी सफाई

पश्चिम बंगाल में रविवार को सीबीआई अफसरों के कोलकाता पुलिस कमिश्नर राजीव कुमार के घर पहुंचने का मामला सोमवार को लोकसभा में भी छाया रहा। सीबीआई की कार्रवाई का विरोध करते हुए विपक्ष ने इस पर जमकर हंगामा किया, वहीं केंद्र सरकार की तरफ से गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने सफाई दी।

शारदा घोटले का जिक्र करते हुए राजनाथ सिंह ने अपनी बात शुरू की। उन्होंने कहा कि लाखों लोगों की गाढ़ी कमाई को हड़प लेने वाली कंपनी के खिलाफ सीबीआई को जांच की इजाजत सुप्रीम कोर्ट से मिली थी और मामले की पूछताछ के लिए ही सीबीआई की टीम रविवार को राजीव कुमार के घर पहुंची थी। सीबीआई को राजीव के घर जाने की जरूरत क्यों पड़ी, इसका जवाब देते हुए राजनाथ ने कहा कि वह जांच में सहयोग नहीं कर रहे थे और लगातार समन के बावजूद पूछताछ में हिस्सा लेने नहीं आए थे।

पुलिस कार्रवाई को राजनाथ ने बताया दुर्भाग्यपूर्ण

 राजनाथ ने कहा कि पूछताछ के लिए पहुंची टीम को पुलिस ने रोका और बलपूर्वक हिरासत में ले लिया था। उन्होंने इसे दुर्भाग्यपूर्ण बताया और कहा कि ऐसी घटना से देश के संघीय ढांचे को खतरा है। राजनाथ सिंह के बयान के बीच भी विपक्ष सदन में नारेबाजी करता रहा। उनकी तरफ से सीबीआई तोता है, चौकीदार चोर है के नारे लगाए जाते रहे।

जावड़ेकर ने क्या कहा

जावड़ेकर ने कहा, पश्चिम बंगाल और कोलकात में जो रहा है वो अलग तरह की घटना है। इससे पहले कभी जांच एजेंसी की टीम को पुलिस के द्वारा हिरासत में नहीं लिया गया। यह लोकतंत्र की हत्या है। हम ममता बनर्जी से पूछना चाहते हैं कि वह धरना क्यों दे रही हैं? वे किसको बचा रही हैं? पुलिस कमिश्नर को या खुद को?

प्रकाश जावड़ेकर ने कहा, विपक्षी दलों ने ममता बनर्जी का समर्थन किया है। ये लोग कौन हैं? ये सभी जमानत पर बाहर हैं। ये लोग एक साथ खड़े हो रहे हैं। यह महागठबंधन नहीं है, ये लोग विजन को लेकर बंटे हुए हैं और भ्रष्टाचार को लेकर एकजुट हैं। सभी भ्रष्टाचारी एकजुट हो रहे हैं।

विपक्ष हुआ हमलावर

इससे पहले कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने पुलिस कमिश्नर के घर सीबीआई टीम के पहुंचने की आलोचना की। उन्हों कहा कि सीबीआई को हथियार बनाकर बीजेपी विपक्षी पार्टियों को खत्म करना चाहती है। उन्होंने कहा कि जो भी अन्याय के खिलाफ आवाज उठाता है उसको दबाने की कोशिश होती है।

खड़गे बोले, 'कौन सा कानून ऐसा बोलता है कि आप शाम को 7 बजे एक पुलिस अफसर को गिरफ्तार करने के लिए 40 लोग लेकर जाओ।' उन्होंने कहा कि संस्थाओं का केंद्र सरकार द्वारा किए जा रहे इस्तेमाल के आगे कोई भी पार्टी नहीं झुकेगी।

यह देश की प्रतिष्ठा और एजेंसी की गरिमा का सवाल है: संजय राउत

शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा, अगर पश्चिम बंगाल जैसे बड़े राज्यों की मुख्यमंत्री धरने पर बैठी हैं तो यह एक गंभीर मामला है। क्या सीबीआई vs ममता बनर्जी है या ममता बनर्जी vs बीजेपी है, हम जल्द पता लग जाएगा। अगर सीबीआई का दुरुपयोग हो रहा है, यह देश की प्रतिष्ठा और एजेंसी की गरिमा का सवाल है।

राहुल गांधी ने दिया समर्थन

राहुल गांधी ने ममता बनर्जी से फोन पर बात की और उनके प्रति अपना समर्थन व्यक्त करते हुए कहा कि पूरा विपक्ष एकजुट है और यह फासीवादी ताकतों को हराएगा। राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि पश्चिम बंगाल का घटनाक्रम भारत की संस्थाओं पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं भाजपा के निरंतर हमलों का हिस्सा है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस कंधे से कंधा मिलाकर ममता के साथ है।

राहुल गांधी ने ट्वीट किया, ‘पूरा विपक्ष एक साथ खड़ा रहेगा और इन फासीवादी ताकतों को हराएगा’। अब ममता बनर्जी के समर्थन में आए राहुल गांधी ने साल 2016 में भ्रष्टाचार मामले में ममता बनर्जी पर निशाना साधा था। उन्होंने ममता बनर्जी पर बरसते हुए कहा था कि भ्रष्टाचार की बात करने वाली ममता बनर्जी अब खुद आरोपियों की रक्षा में खड़ी हैं।

कांग्रेस के टि्वटर अकाउंट पर वह ट्वीट अभी भी मौजूद है, जिसमें राहुल गांधी ने कहा था, 'ममता जी कहती थीं, भ्रष्टाचार को बंगाल से मिटा दूंगी, लेकिन जब उन्हें भ्रष्टाचार दिखाई दिया, उनके सामने उनके लोगों ने चोरी की तो ममता जी ने उन पर एक्शन नहीं लिया। उल्टा उनकी पूरी रक्षा की।' इसके अलावा एक रैली में ममता बनर्जी पर बरसते हुए राहुल गांधी का वीडियो भी सामने आया है।

अभिषेक मनु सिंघवी

कांग्रेस प्रवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने कोलकाता में सीबीआई की कार्रवाई को 'दुर्भावनापूर्ण' और 'संघीय ढांचे पर हमला' बताया है। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने सार्वजनिक तौर पर सीबीआई की धमकी दी थी, जिसके 24 घंटे के भीतर यह कार्रवाई हुई है।

सिंघवी ने साथ में यह भी संकेत दिया कि इस मुद्दे को लेकर कांग्रेस और अन्य विपक्षी दल संसद के बजट सत्र में सरकार को घेरेंगे। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने देश के संघीय ढांचे पर हमला करके यह सुनिश्चित किया है कि संसद सत्र बाधित और अनुत्पादक बना रहे।

राज ठाकरे बोले- तानाशाही के खिलाफ लड़ाई में ममता के साथ

महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के प्रमुख राज ठाकरे ने बंगाल के घटनाक्रम पर कहा, हम तानाशाही और अत्याचारी केंद्र सरकार के खिलाफ ममता बनर्जी के प्रयास की सराहना और सहयोग करते हैं। हम मजबूती से ममता के पीछे खड़े हैं और अत्याचारी के खिलाफ लड़ाई में उसके साथ हैं।

केजरीवाल ने एकजुटता का किया ऐलान

आम आदमी पार्टी के संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ममता बनर्जी के प्रति एकजुटता का ऐलान कर पीएम मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह पर हमला बोला।

उन्होंने ट्वीट किया, ममता दीदी से बात की और उनके प्रति एकजुटता जाहिर की। मोदी-शाह की जोड़ी का काम पूरी तरह अजीब और लोकतंत्र विरोधी है। एक और ट्वीट में उन्होंने पीएम मोदी और अमित शाह को देश के लोकतंत्र के खतरा है।

लालू ने कहा- देश को गृह युद्ध में झोंकने की कोशिश कर रही भाजपा

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और आरजेडी नेता लालू प्रसाद यादव ने भाजपा पर चुनावी जीत के लिए देश को गृह युद्ध में झोंकने की कोशिश करने का आरोप लगाया है।

तेजस्वी यादव 

वहीं, उनके बेटे और बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने भी मोदी सरकार पर विपक्षी नेताओं के खिलाफ जहरीला अजेंडा चलाने का आरोप लगाया। तेजस्वी ने धरने पर बैठीं ममता बनर्जी से फोन पर बात कर उन्हें आरजेडी के समर्थन का ऐलान किया। उन्होंने ट्वीट किया कि वह सोमवार को कोलकाता जा सकते हैं।

सपा अध्यक्ष अखिलेश ने ममता के धरने का किया समर्थन

इसी तरह, यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने ट्वीट कर केंद्र पर सीबीआई के दुरुपयोग का आरोप लगाया है। उन्होंने ममता बनर्जी के धरने का समर्थन करते हुए कहा कि आज देश और संविधान खतरे में है।

अखिलेश ने कहा कि विपक्ष और देश की जनता अगले चुनाव में भाजपा को हराने के लिए एकजुट है। उन्होंने कहा कि भाजपा किसी भी तरह सत्ता में बने रहना चाहती है और वह इतनी डर गई है कि सीबीआई का इलेक्शन एजेंट के तौर पर इस्तेमाल कर रही है।

भाजपा पर ममता ने लगाया ये आरोप

ममता ने भाजपा पर आरोप लगाया कि वह सीबीआई और दूसरी एजेंसियों का इस्तेमाल अपने फायदे के लिए कर रही है। ममता सरकार ने प. बंगाल में सीबीआई को जांच करने से रोक दिया। डीएसपीई एक्ट के मुताबिक, सीबीआई को राज्यों में जाकर जांच करने का अधिकार है, लेिकन इसके लिए आम सहमति जरूरी होती है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad