Advertisement

प्रयागराज में बोले मोदी- कांग्रेस और सपा विकास विरोधी, दोनों को कुंभ से ज्यादा अपने वोट बैंक की चिंता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को विपक्षी कांग्रेस और समाजवादी पार्टी को "विकास विरोधी" करार...
प्रयागराज में बोले मोदी- कांग्रेस और सपा विकास विरोधी, दोनों को  कुंभ से ज्यादा अपने वोट बैंक की चिंता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को विपक्षी कांग्रेस और समाजवादी पार्टी को "विकास विरोधी" करार दिया और कहा कि दोनों पार्टियों ने अपने वोट बैंक को खुश करने की होड़ लगा रखी है। उन्होंने कहा, "सपा-कांग्रेस के समय (कुंभ में) क्या होता था? भगदड़ मच जाती थी। लोग मर जाते थे...सपा-कांग्रेस को कुंभ से ज्यादा अपने वोट बैंक की चिंता थी।"

कुंभ मेले और 'त्रिवेणी संगम' के लिए मशहूर इस क्षेत्र में एक रैली को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा, "उन्हें डर था कि अगर वे कुंभ के लिए ज्यादा कुछ करते दिखे तो उनका वोट बैंक नाराज हो सकता है। सपा और कांग्रेस के बीच खुशियों की होड़ लगी हुई है।"

प्रधानमंत्री ने कहा, "2024 का यह चुनाव तय करेगा कि भारत के भविष्य की त्रिवेणी किस दिशा में बहेगी।" इलाहाबाद की भावना और आज के भारत की भावना के बीच समानता दर्शाते हुए उन्होंने कहा, "बड़े देश मुझसे कहते हैं कि उन्हें भी भारत की डिजिटल तकनीक की जरूरत है। भारत दुनिया में अपनी आवाज बुलंद कर रहा है। जब भारत जी-20 की मेजबानी करता है, तो पूरी दुनिया हैरान हो जाती है। प्रयागराज की यही प्रकृति है, यहां के लोग न तो किसी के अधीन हैं और न ही किसी के डर में जीते हैं।"

प्रधानमंत्री ने आरोप लगाया कि विपक्षी दल इंडिया ब्लॉक के सदस्य विदेशों में हो रही देश की प्रशंसा को पचा नहीं पा रहे हैं। उन्होंने कहा, "सपा, कांग्रेस और इंडिया ब्लॉक के सदस्य भारत की प्रशंसा को पचा नहीं पा रहे हैं। कांग्रेस के 'शहजादे' विदेश जाकर भारत को गाली देते हैं। इंडिया ब्लॉक के ये लोग किस एजेंडे पर चुनाव लड़ रहे हैं? इनका एजेंडा कश्मीर में अनुच्छेद 370 को वापस लाना, सीएए को रद्द करना और भ्रष्टाचार के खिलाफ लाए गए कानूनों को खत्म करना है।"

मोदी ने कहा, "मोदी का मंत्र विकास के साथ-साथ विरासत का संरक्षण भी है। अयोध्या में भव्य राम मंदिर बना है और अब निषादराज के श्रृंगवेरपुर का विकास किया जाएगा। क्या सपा-कांग्रेस कभी ऐसा करेंगे? सपा-कांग्रेस के शहजादे अपने परिवार से आगे कुछ नहीं देख सकते।" मोदी ने कहा, "प्रयागराज की जनता भगवान श्री राम का अपमान करने वालों को कभी माफ नहीं करेगी। मैं त्रिवेणी की इस पावन धरती को नमन करता हूं।"

प्रधानमंत्री ने दावा किया कि उत्तर प्रदेश में पिछली सपा सरकार के दौरान माफिया गरीबों की जमीनों पर कब्जा करते थे। अब भाजपा सरकार उनके अवैध महलों को तोड़कर गरीबों के लिए घर बना रही है। प्रधानमंत्री ने यह भी आरोप लगाया कि पिछली सपा सरकार जाति के आधार पर और रिश्वत के बदले नौकरियां देती थी। मोदी प्रयागराज में भाजपा उम्मीदवार नीरज त्रिपाठी के लिए वोट मांगने के लिए रैली को संबोधित कर रहे थे।

इलाहाबाद में मुख्य मुकाबला पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल और उत्तर प्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष केसरी नाथ त्रिपाठी के बेटे नीरज त्रिपाठी और समाजवादी पार्टी के पूर्व नेता और राज्यसभा सांसद रेवती रमन सिंह के बेटे उज्ज्वल राम सिंह के बीच है। इलाहाबाद लोकसभा क्षेत्र में मतदान लोकसभा चुनाव के छठे चरण में 25 मई को होगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad