Advertisement

पीएम मोदी ने राष्ट्रपति को सौंपा इस्तीफा, 17वीं लोकसभा भंग; 8 जून को एनडीए सरकार का शपथ ग्रहण संभव

लोकसभा चुनाव परिणाम घोषित होने के एक दिन बाद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय...
पीएम मोदी ने राष्ट्रपति को सौंपा इस्तीफा, 17वीं लोकसभा भंग; 8 जून को एनडीए सरकार का शपथ ग्रहण संभव

लोकसभा चुनाव परिणाम घोषित होने के एक दिन बाद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को 17वीं लोकसभा को भंग करने की सिफारिश की, जिसका कार्यकाल 16 जून को समाप्त हो रहा है। साथ ही पीएम नरेंद्र मोदी ने कैबिनेट मंत्रिमंडल के साथ इस्तीफा सौंपा, जिसे राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने स्वीकार किया। हालांकि, वे नई सरकार बनने तक कार्यवाहक प्रधानमंत्री बने रहेंगे।

राष्ट्रपति भवन से जारी बयान में कहा गया, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात की। उन्होंने केंद्रीय मंत्रिपरिषद के साथ अपना इस्तीफा सौंप दिया। राष्ट्रपति ने इस्तीफा स्वीकार कर लिया और प्रधानमंत्री तथा केंद्रीय मंत्रिपरिषद से अनुरोध किया कि वे नई सरकार बनने तक अपने पद पर बने रहें।" तत्पश्चात, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज उपराष्ट्रपति एन्क्लेव में उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ से मुलाकात की।

सूत्रों के अनुसार, तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) और जनता दल-यूनाइटेड (जेडीयू) के रूप में, संभावित "किंगमेकर्स" ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के गठन को हरी झंडी दे दी है। ऐसे में एनडीए सरकार और पीएम मोदी का शपथ ग्रहण समारोह 8 जून को होने की संभावना है। गठबंधन की बैठक के दौरान दोनों दलों द्वारा भाजपा को समर्थन का औपचारिक पत्र सौंपने की उम्मीद है।

लोकसभा चुनाव के नतीजों के अनुसार, भारत निर्वाचन आयोग ने 543 लोकसभा क्षेत्रों में से 542 सीटों के नतीजे घोषित कर दिए हैं, जिसमें भाजपा ने 240 सीटें और कांग्रेस ने 99 सीटें जीती हैं।

भाजपा की जीत की संख्या 2019 की 303 और 2014 में जीती गई 282 सीटों की तुलना में बहुत कम थी। दूसरी ओर, कांग्रेस ने मजबूत वृद्धि दर्ज की। उसने 2014 में 44 की तुलना में 2019 में 52 और 99 सीटें जीतीं। 

इंडिया गठबंधन ने कड़ी प्रतिस्पर्धा पेश करते हुए और एग्जिट पोल के सभी पूर्वानुमानों को झुठलाते हुए 230 का आंकड़ा पार कर लिया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीसरा कार्यकाल हासिल कर लिया है, लेकिन भाजपा को अपने गठबंधन में अन्य दलों - जेडी (यू) प्रमुख नीतीश कुमार और टीडीपी के प्रमुख चंद्रबाबू नायडू के समर्थन पर निर्भर रहना होगा।

2024 के लोकसभा चुनाव में पड़े वोटों की गिनती के बाद बीजेपी 272 बहुमत के आंकड़े से 32 सीटें पीछे रह गई। 2014 में भारतीय जनता पार्टी के सत्ता में आने के बाद पहली बार, उसे अपने दम पर बहुमत हासिल नहीं हुआ।

इस बीच, एनडीए नेताओं की आज बाद में प्रधानमंत्री मोदी के आवास पर बैठक होने वाली है।

विपक्षी इंडिया गुट भी आज बैठक करेगा और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे गठबंधन नेताओं को अपने घर पर बैठक के लिए बुलाएंगे। लोकसभा चुनावों में अनुकूल परिणाम देखने के बाद, इंडिया ब्लॉक के नेता अपने अगले कदम की रणनीति बनाएंगे।

इससे पहले मंगलवार को, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनादेश के लिए लोगों को धन्यवाद दिया और कहा कि भाजपा के नेतृत्व वाला एनडीए लगातार तीसरी बार सरकार बनाएगा और यह विकसित भारत, 'सबका साथ सबका विकास' और मजबूत संकल्प की जीत है। 

उन्होंने मंगलवार को भाजपा मुख्यालय में अपने संबोधन में कहा, "इस पवित्र दिन पर, यह पुष्टि हो गई है कि एनडीए तीसरी बार सरकार बना रहा है। हम लोगों के आभारी हैं, उन्होंने भाजपा और एनडीए पर पूरा भरोसा जताया। यह दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र की जीत है, यह भारत के संविधान में दृढ़ विश्वास की जीत है, यह विकसित भारत के संकल्प की जीत है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad