Advertisement

अविश्वास प्रस्ताव पर बहस: लोकसभा में राहुल गांधी का केंद्र पर निशाना, "आपने मणिपुर को दो हिस्सों में बांट दिया"

लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर दूसरे दिन की बहस जारी है। राहुल गांधी ने विपक्ष की कमान संभालते हुए...
अविश्वास प्रस्ताव पर बहस: लोकसभा में राहुल गांधी का केंद्र पर निशाना,

लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर दूसरे दिन की बहस जारी है। राहुल गांधी ने विपक्ष की कमान संभालते हुए बुधवार को बहस की शुरुआत की। राहुल गांधी ने लोकसभा सदस्यता बहाल होने के लिए स्पीकर का धन्यवाद किया और पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि वह मणिपुर नहीं गए, क्योंकि उनके लिए मणिपुर भारत नहीं है।

बुधवार को संबोधन के शुरुआत में राहुल गांधी ने कहा, "अध्यक्ष महोदय, सबसे पहले, मुझे लोकसभा के सांसद के रूप में बहाल करने के लिए मैं आपको धन्यवाद देना चाहता हूं। जब मैंने पिछली बार बात की थी, तो शायद मैंने अडानी पर ध्यान केंद्रित करने के कारण आपको परेशानी दी थी - हो सकता है कि आपके वरिष्ठ नेता को दुख हुआ हो।"

"उस दर्द का असर आप पर भी हुआ होगा। उसके लिए मैं आपसे माफी मांगता हूं। लेकिन मैंने सच बोला। आज बीजेपी में मेरे दोस्तों को डरने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज का मेरा भाषण अडानी पर नहीं है।"

"कुछ दिन पहले मैं मणिपुर गया था। हमारे पीएम नहीं गए, आज तक भी नहीं, क्योंकि उनके लिए मणिपुर भारत नहीं है। मैंने 'मणिपुर' शब्द का इस्तेमाल किया लेकिन सच तो यह है कि अब मणिपुर नहीं रहा। आपने मणिपुर को दो हिस्सों में बांट दिया। आपने मणिपुर को विभाजित और तोड़ दिया है।"

 

राहुल गांधी ने मणिपुर के राहत शिविरों में महिलाओं और बच्चों से हुई मुलाकात का ज़िक्र कर कहा, "मैंने एक महिला से पूछा, 'आपके साथ क्या हुआ ?' उन्होंने बताया, 'मेरे छोटे बेटे, इकलौते बेटे को मेरी आंखों के सामने गोली मार दी गई। मैंने पूरी रात अपने बच्चे के शव के साथ बिताई और फिर मुझे डर लगने लगा। मैं अपना घर छोड़ दिया'। मैंने उनसे पूछा कि क्या वह अपने साथ कुछ लेकर आई है तो उन्होंने कहा कि केवल वही कपड़े जो उसने पहने हैं और एक फोटो।"

 

अपनी यात्रा पर उन्होंने कह, "मुझे नहीं पता था कि मैं क्यों चलना चाहता था, लेकिन मुझे जल्द ही समझ में आ गया कि मैं किस चीज से प्यार करता हूं और जिस चीज के लिए मैं मरने और मोदी जी की जेल जाने को तैयार हूं, जिस चीज के लिए मैंने 10 साल तक दुर्व्यवहार सहा, मैं यह सब समझना चाहता था।"

गांधी ने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री केवल दो लोगों की बात सुनते हैं, अमित शाह और गौतम अडानी, जैसे रावण भी केवल दो की बात सुनते हैं। उन्होंने इस मुद्दे पर विस्तार से कुछ नहीं बताया।

उन्होंने गुरुग्राम और नूंह में हाल की सांप्रदायिक झड़पों का जिक्र करते हुए कहा, "आपने हर जगह मिट्टी का तेल छिड़क दिया है। आपने मणिपुर में आग लगा दी है। अब आप हरियाणा में भी यही कोशिश कर रहे हैं।"

"उन्होंने मणिपुर में भारत को मार डाला। सिर्फ मणिपुर ही नहीं बल्कि उन्होंने भारत को मार डाला। उनकी राजनीति ने मणिपुर को नहीं, बल्कि मणिपुर में भारत को मारा है। उन्होंने मणिपुर में भारत की हत्या कर दी है।”

जब सत्ताधारी सांसद उनसे पूछते हैं कि वह राजस्थान कब जाएंगे तो वह कहते हैं, ''मैं आज जा रहा हूं।" 

बता दें कि अविश्वास प्रस्ताव पर बोलने के बाद कांग्रेस सांसद राहुल गांधी राजस्थान में अपने कार्यक्रम के लिए संसद भवन से रवाना हो गए।

गौरतलब है कि जिस तरह विपक्ष मणिपुर का मुद्दा उठाते आ रहा है। वैसे ही सत्ता पक्ष ने भी राजस्थान में महिलाओं पर बढ़ रहे अत्याचारों का हवाला देकर विपक्ष पर निशाना साधा है। आपको बता दें कि कि राजस्थान में कांग्रेस की सरकार है।

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने अपनी भारत जोड़ो यात्रा पर कहा ''शुरुआत में, जब मैंने (यात्रा) शुरू की, तो मेरे मन में था कि अगर मैं हर दिन 10 किमी दौड़ सकता हूं तो 25 किमी पैदल चलना कोई बड़ी बात नहीं है। आज जब मैं उस पर नजर डालता हूं तो वह अहंकार था। उस समय मेरे हृदय में अहंकार आ गया था।"

"लेकिन भारत अहंकार को मिटा देता है, पल भर में मिटा देता है। तो 2-3 दिन में ही मेरे घुटनों में दर्द होने लगा, पुराना दर्द था। पहले कुछ दिनों में ही मैं कमज़ोर पड़ गया। जो हिंदुस्तान को अहंकार से देखने निकला था, वो पूरे का पूरा अहंकार गायब हो गया।"

उन्होंने कहा, "भारत एक आवाज है, भारत हमारी जनता की आवाज है, दिल की आवाज है। उसकी आवाज़ की हत्या आपने मणिपुर में की। इसका मतलब भारत माता की हत्या आपने मणिपुर में की आपने मणिपुर के लोगों को मारकर भारत को मार डाला। आप देशद्रोही हैं, आप देशभक्त नहीं हैं।”

इससे पहले, अधीर रंजन चौधरी ने बुधवार सुबह मीडिया को बताया था कि राहुल गांधी आज बहस की शुरुआत करेंगे। अधीर रंजन चौधरी ने मीडिया से बात करते हुए कहा, "राहुल गांधी आज संसद में बोलेंगे। वह 12 बजे हमारी तरफ से शुरुआत करेंगे।"

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट द्वारा मोदी उपनाम टिप्पणी मामले में उनकी सजा पर रोक लगाने के बाद दो दिन पहले ही राहुल गांधी की लोकसभा सदस्यता बहाल की गई है। माना जा रहा था कि मंगलवार को विपक्ष की तरफ से राहुल गांधी का संबोधन ही शुरुआती संबोधन होगा।

लेकिन विगत दिन, विपक्ष की तरफ से सांसद गौरव गोगोई ने बहस की शुरुआत की। कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा शुरू की। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार राहुल गांधी के बाद अधीर रंजन चौधरी बोल सकते हैं, जबकि स्मृति ईरानी सत्ता पक्ष से बहस में भाग ले सकती हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad