Advertisement

लोगों का यह मानना गलत नहीं है कि कांग्रेस किसी ओबीसी को गुजरात का अगला मुख्यमंत्री बनाएगी: राज्य पार्टी प्रमुख

गुजरात कांग्रेस के अध्यक्ष जगदीश ठाकोर ने शनिवार को कहा कि लोगों द्वारा यह धारणा बनाने में कुछ भी गलत...
लोगों का यह मानना गलत नहीं है कि कांग्रेस किसी ओबीसी को गुजरात का अगला मुख्यमंत्री बनाएगी: राज्य पार्टी प्रमुख

गुजरात कांग्रेस के अध्यक्ष जगदीश ठाकोर ने शनिवार को कहा कि लोगों द्वारा यह धारणा बनाने में कुछ भी गलत नहीं है कि अगर पार्टी राज्य विधानसभा चुनाव जीतती है तो विपक्षी पार्टी अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के व्यक्ति को अगला मुख्यमंत्री बनाएगी।

दूसरे और अंतिम चरण में 5 दिसंबर को 182 सीटों में से 93 के लिए मतदान होगा, जिसके लिए प्रचार शनिवार शाम को समाप्त हो गया। पहले चरण में 89 सीटों पर एक दिसंबर को मतदान हुआ था। मतगणना आठ दिसंबर को होगी।

ठाकोर की टिप्पणी सोशल मीडिया पर चल रही अफवाहों के जवाब में आई है कि कांग्रेस एक ओबीसी व्यक्ति को सीएम का पद देने और अन्य जातियों के सदस्यों को समायोजित करने के लिए तीन डिप्टी सीएम बनाने की योजना बना रही है।

उन्होंने "सोशल मीडिया चर्चाओं" को खारिज कर दिया, लेकिन कहा, "यह उचित है कि बहुमत वाले लोगों को सरकार में अपना प्रतिनिधित्व मिलता है अगर पार्टी को उनके वोटों के माध्यम से बहुमत मिलता है"।

गुजरात में, ओबीसी कुल आबादी का 54 प्रतिशत है, जो किसी भी अन्य वर्ग से अधिक है। ओबीसी, अनुसूचित जाति और अल्पसंख्यक कांग्रेस के पारंपरिक समर्थक माने जाते हैं।

ठाकोर ने संवाददाताओं से कहा, "कांग्रेस 182 में से 125 से अधिक सीटें जीतकर अगली सरकार बना रही है। युवा बड़ी संख्या में हमारी रैलियों में आ रहे थे क्योंकि वे भाजपा की नीतियों से नाराज हैं। बुजुर्ग नागरिक भी हमें अपना आशीर्वाद दे रहे हैं।"
सोशल मीडिया पर अफवाहों पर चर्चा के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि पार्टी ने अभी तक आधिकारिक तौर पर कुछ भी घोषित नहीं किया है। ठाकोर ने कहा, "हालांकि लोग सोशल मीडिया पर इस मुद्दे पर चर्चा कर रहे हैं, हमने उस दिशा में कुछ भी तय नहीं किया है और अभी तक आधिकारिक तौर पर कुछ भी घोषित नहीं किया गया है। हम एक लोकतंत्र में हैं और मुझे लोगों में कुछ भी गलत नहीं दिख रहा है कि कांग्रेस एक ओबीसी को मुख्यमंत्री बनाएगी।"

ठाकोर की टिप्पणी इसलिए मायने रखती है क्योंकि गुजरात के मध्य और उत्तरी क्षेत्रों में 5 दिसंबर को मतदान होने जा रहा है, जहां कई सीटों पर ठाकोर और चौधरी समुदायों सहित ओबीसी मतदाताओं की अच्छी खासी संख्या है।

सत्तारूढ़ भाजपा ने यह कहते हुए कटाक्ष किया कि कांग्रेस ने वर्ष (जब वे ओबीसी को मुख्यमंत्री बनाना चाहते हैं) के बारे में स्पष्ट नहीं किया है।

गुजरात भाजपा अध्यक्ष सीआर पाटिल ने गांधीनगर में संवाददाताओं से कहा, "हर पार्टी अपना एजेंडा तय करती है। उन्होंने कहा कि वे (ओबीसी सीएम) बनाएंगे, लेकिन किस साल? उन्होंने यह स्पष्ट नहीं किया है। इसलिए मैं उस पर टिप्पणी नहीं कर सकता। लेकिन, मैं विश्वास के साथ कह सकता हूं कि बीजेपी के अलावा कोई अन्य पार्टी नहीं है। इस चुनाव के बाद यह कवायद (मुख्यमंत्री चुनने की) करनी होगी।"



अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad