Advertisement

एक व्यक्ति के अहंकार ने राष्ट्रपति को नए संसद भवन के उद्घाटन के संवैधानिक विशेषाधिकार से वंचित किया: कांग्रेस

कांग्रेस ने गुरुवार को नए संसद भवन के उद्घाटन को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर अपना हमला तेज कर...
एक व्यक्ति के अहंकार ने राष्ट्रपति को नए संसद भवन के उद्घाटन के संवैधानिक विशेषाधिकार से वंचित किया: कांग्रेस

कांग्रेस ने गुरुवार को नए संसद भवन के उद्घाटन को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर अपना हमला तेज कर दिया और कहा कि "एक व्यक्ति के अहंकार और आत्म-प्रचार की इच्छा" ने पहली आदिवासी महिला राष्ट्रपति को परिसर का उद्घाटन करने के उनके संवैधानिक विशेषाधिकार से वंचित कर दिया है।


कांग्रेस के हमले के एक दिन बाद 20 विपक्षी दलों ने मोदी द्वारा नए संसद भवन के उद्घाटन का बहिष्कार करने के अपने फैसले की घोषणा की।

कांग्रेस, वामपंथी, टीएमसी, सपा और आप सहित उन्नीस विपक्षी दलों ने संयुक्त रूप से बहिष्कार की घोषणा करने के लिए एक साथ आए, उन्होंने कहा कि जब "लोकतंत्र की आत्मा पर हमला किया गया है" तो उन्हें एक नई इमारत में कोई मूल्य नहीं मिला। एआईएमआईएम प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने कहा कि अगर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला नए संसद भवन का उद्घाटन नहीं करते हैं, तो उनकी पार्टी इसमें शामिल नहीं होगी।

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने एक ट्वीट में कहा, "कल, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने रांची में झारखंड उच्च न्यायालय परिसर में देश के सबसे बड़े न्यायिक परिसर का उद्घाटन किया। यह एक व्यक्ति का अहंकार और आत्म-प्रचार की इच्छा है जिसने पहली आदिवासी महिला को वंचित कर दिया है।" 28 मई को नई दिल्ली में नए संसद भवन का उद्घाटन करना राष्ट्रपति का संवैधानिक विशेषाधिकार है।"
रमेश ने कहा,"अशोक द ग्रेट, अकबर द ग्रेट, मोदी दे इनोग्रेट"।

विपक्ष के बहिष्कार के आह्वान के बाद, भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन ने भी तीखा पलटवार किया था, जिसमें विपक्ष के रुख को "लोकतांत्रिक लोकाचार और हमारे महान राष्ट्र के संवैधानिक मूल्यों का घोर अपमान" कहा गया।

19 विपक्षी दलों ने अपने संयुक्त बयान में कहा कि प्रधान मंत्री मोदी द्वारा नए संसद भवन का उद्घाटन करने का निर्णय, "राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को पूरी तरह से दरकिनार करना, न केवल एक गंभीर अपमान है, बल्कि हमारे लोकतंत्र पर सीधा हमला है, जो एक समान प्रतिक्रिया की मांग करता है"।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad