Advertisement

पीएम मोदी के कटाक्ष से विपक्ष हमलावर, राहुल गांधी बोले- 'जो कहना है, कह लीजिए... हम INDIA हैं'

मणिपुर पर चर्चा के लिए संसद के दोनों सदनों विपक्ष के हंगामे के बीच कार्यवाही प्रभावित है। मणिपुर के...
पीएम मोदी के कटाक्ष से विपक्ष हमलावर, राहुल गांधी बोले- 'जो कहना है, कह लीजिए... हम INDIA हैं'

मणिपुर पर चर्चा के लिए संसद के दोनों सदनों विपक्ष के हंगामे के बीच कार्यवाही प्रभावित है। मणिपुर के मसले पर चर्चा की मांग को लेकर कांग्रेस और आप समेत विपक्षी दलों ने स्थगन प्रस्ताव दिया था। विपक्षी लगातार पीएम मोदी से बयान देने की मांग कर रहा है। अब भाजपा संसदीय दल की बैठक में पीएम मोदी के "ईस्ट इंडिया और कांग्रेस" की तुलना करने पर राहुल गांधी व अन्य कांग्रेसी नेताओं ने बयान दिया है।

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा, "मोदी जी, हमें जो कहना है, कह लीजिए। हम INDIA हैं। हम मणिपुर को ठीक करने और हर महिला और बच्चे के आंसू पोंछने में मदद करेंगे। हम उसके सभी लोगों के लिए प्यार और शांति वापस लाएंगे। हम मणिपुर में भारत के विचार का पुनर्निर्माण करेंगे।"

बता दें कि भाजपा संसदीय दल की बैठक में प्रधानमंत्री ने विपक्षी दलों के गठबंधन I.N.D.I.A पर बयान दिया। पीएम मोदी ने कहा कि ईस्ट इंडिया कंपनी की तरह भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की स्थापना भी एक विदेशी ने की थी। उन्होंने कहा कि इंडियन मुजाहिद्दीन और पीपुल्स फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) में भी भारत शब्द है।

इसके बाद, राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने पीएम के बयान पर ऐतराज जाहिर किया। उन्होंने कहा कि इतने सारे प्रतिनिधि संसद में 267 के तहत नोटिस दे रहे हैं। आज मणिपुर जल रहा है, वहां दुष्कर्म हो रहे हैं। मणिपुर की बात हम कर रहे हैं और यहां प्रधानमंत्री ईस्ट इंडिया कंपनी की बात कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, "वह विपक्षी दलों द्वारा अपना नाम I.N.D.I.A रखे जाने से क्यों डर रहे हैं? वे पटना और बेंगलुरु में हमारी सफल बैठकों से घबराये हुए हैं। पीएम मोदी दिशाहीन हो गए हैं। मणिपुर का मुद्दा राजस्थान, छत्तीसगढ़ या पश्चिम बंगाल जैसा नहीं है, यह कहीं अधिक गंभीर है। यह देश के सभी पूर्वोत्तर राज्यों के लिए चिंता का विषय है। उन्हें महिलाओं पर हो रहे अत्याचार की कोई चिंता नहीं है।"

कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने कहा, "हमने ऐसा प्रधानमंत्री कभी नहीं देखा जो संसद में जवाब देने से डरता हो और अगर उन्हें 'इंडिया' शब्द से इतनी दिक्कत है, तो उन्हें बीजेपी फॉर इंडिया, स्टार्टअप इंडिया और अन्य से 'इंडिया' हटा देना चाहिए। हमें 'INDIA' नाम पर गर्व है।"

कांग्रेस सांसद रणदीप सुरजेवाला ने कहा, "पीएम देश का, स्वतंत्रता सेनानियों का अपमान कर रहे हैं। उनके पास अमेरिकी संसद में बोलने का समय है लेकिन देश की संसद में मणिपुर पर बोलने का समय नहीं है। उन्हें भारतीय संविधान और संसद से नफरत क्यों है?"

कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने कहा, "दिल्ली में अपने संसद सदस्यों को संबोधित करने के बजाय, मेरी प्रधानमंत्री को सलाह है कि वह मणिपुर के अपने विधायकों से मिलें। वे दिल्ली में डेरा डाले हुए हैं और आपने उनसे मिलने से इनकार कर दिया है।"

उन्होंने आगे कहा, "आपके विधायकों को पीटा गया है लेकिन आपकी पार्टी का कोई भी व्यक्ति उनकी सुध लेने वाला नहीं है। आज, संघर्ष असम और मिजोरम तक फैल गया है। मणिपुर के लोगों को मिजोरम छोड़ने के लिए कहा गया है। असम में रह रहे मिजोरम के लोगों को धमकाया जा रहा है।"

कांग्रेस सांसद कार्ति चिदम्बरम का कहना है, "जहां तक यह कहकर हमारे गठबंधन के नाम का मजाक उड़ाने और उपहास करने की बात है कि कुछ अलगाववादी संगठन भी भारत का नाम रखते हैं। भारत हमारा देश है और भारत का विचार ही यह गठबंधन है इसलिए प्रधानमंत्री हमें इस कदर खारिज करना चाहते हैं, इससे साफ पता चलता है कि वह हमारे गठन पर ध्यान दे रहे हैं...केवल विचार ही मायने रखते हैं।"

सांसद ने आगे कहा, " भारत के लोग तय करेंगे कि क्या वे एक धर्मनिरपेक्ष, संवैधानिक, लोकतांत्रिक सरकार चाहते हैं या एक विभाजनकारी सरकार चाहते हैं जो एनडीए देता रहा है।"

वहीं, अब एक बार फिर मणिपुर मुद्दे पर चर्चा की मांग को लेकर विपक्षी सांसदों की नारेबाजी के बीच लोकसभा शाम 5 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई। इससे पहले हंगामे के बीच राज्यसभा सभापति ने सदन की कार्यवाही दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दी थी। 20 जुलाई को संसद के मानसून सत्र की शुरुआत के बाद से सदन में स्थगन का दौर जारी है। विपक्ष एक नियम के तहत चर्चा का इच्छुक है जिसमें मतदान भी शामिल है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad