Advertisement

पीएम के आने से क्या होने वाला है, क्या परमात्मा हैं वो: अविश्वास प्रस्ताव पर मोदी के जवाब से पहले खड़गे

लोकसभा में आज अविश्वास प्रस्ताव पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जवाब से पहले, राज्यसभा में कांग्रेस...
पीएम के आने से क्या होने वाला है, क्या परमात्मा हैं वो: अविश्वास प्रस्ताव पर मोदी के जवाब से पहले खड़गे

लोकसभा में आज अविश्वास प्रस्ताव पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जवाब से पहले, राज्यसभा में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे का एक बयान सामने आया है। उन्होंने कहा कि पीएम कोई भगवान नहीं हैं। वहीं, कांग्रेस सांसद मनिकम टैगोर ने कहा कि उन्हें (विपक्ष) उम्मीद है कि पीएम प्रस्ताव के पहले दिन कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई द्वारा उठाए गए सवालों का जवाब देंगे।

दरअसल, राज्यसभा के नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे गुरुवार को उच्च सदन में अपनी बात रख रहे थे जब सत्ता पक्ष की तरफ से हल्ला सुनाई दिया। इसपर थोड़ा तेज़ लहज़े में खड़गे ने कहा, "...प्रधानमंत्री के आने से क्या होने वाला है, क्या परमात्मा हैं वो? ये कोई भगवान नहीं है।"

<blockquote class="twitter-tweet"><p lang="hi" dir="ltr"><a href="https://twitter.com/hashtag/WATCH?src=hash&amp;ref_src=twsrc%5Etfw">#WATCH</a> | Rajya Sabha LoP Mallikarjun Kharge says, &quot;...Pradhan Mantri ke aane se kya hone wala hai, kya parmatma hai woh? Yeh koi bhagwan nahi hai&quot;<br><br>(Source: Sansad TV) <a href="https://t.co/EBZddWW3tu">pic.twitter.com/EBZddWW3tu</a></p>&mdash; ANI (@ANI) <a href="https://twitter.com/ANI/status/1689520696580587520?ref_src=twsrc%5Etfw">August 10, 2023</a></blockquote> <script async src="https://platform.twitter.com/widgets.js" charset="utf-8"></script>

टैगोर ने न्यूज़ एजेंसी एएनआई से बात करते हुए कहा, "20 जुलाई से, INDIA गठबंधन पीएम मोदी से संसद आकर मणिपुर पर बात करने और शांति के संबंध में बयान देने की मांग कर रहा है। लेकिन पीएम को संसद तक आने में 14 दिन लग गए। अब, हमें आशा है कि वह प्रस्तावक कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई द्वारा उठाए गए सवाल का जवाब देंगे।"

बता दें कि केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की पुष्टि के अनुसार, पीएम मोदी आज लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर जवाब देंगे। गौरतलब है कि, अविश्वास प्रस्ताव पर बहस के पहले दिन, अपने वक्तव्य में कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने कहा था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मणिपुर में उनकी डबल इंजन सरकार की विफलता स्वीकार करनी होगी।

गोगोई ने कहा, "वे आज तक मणिपुर क्यों नहीं गये? आखिर मणिपुर पर बोलने में उन्हें लगभग 80 दिन क्यों लग गए और जब उन्होंने बोला तो वह सिर्फ 30 सेकंड के लिए था? मुख्यमंत्री को क्यों नहीं बर्खास्त किया गया ?"

इसके अलावा, रिवोल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी के सांसद एन.के. प्रेमचंद्रन ने एएनआई से बात करते हुए कहा, "हम प्रधानमंत्री से अधिक उम्मीद नहीं कर रहे हैं क्योंकि केंद्रीय गृह मंत्री के कल के जवाब से यह स्पष्ट है कि वे विपक्ष द्वारा उठाए गए विशिष्ट प्रश्नों का उत्तर नहीं दे रहे हैं।"

प्रेमचंद्रन ने कहा, "केंद्र सरकार मणिपुर हिंसा को संभालने में बुरी तरह विफल हुई है। जिस तरह कल के जवाब में केंद्रीय गृह मंत्री ने प्रमुख मुद्दे को नज़र अंदाज़ किया, हम प्रधानमंत्री से भी इसी तरह के जवाब की उम्मीद करते हैं।"

गृह मंत्री अमित शाह ने बुधवार को अपने संबोधन में कांग्रेस नेता राहुल गांधी के खिलाफ तंज कसते हुए कहा कि वायनाड के सांसद को 13 बार "लॉन्च" किया गया मगर वह हर बार विफल रहे।

अमित शाह ने कहा था, "इस सदन में एक सदस्य ऐसा भी है जो 13 बार राजनीति में उतर चुका है। यह सदस्य सभी 13 बार असफल रहा। मैंने एक लॉन्चिंग देखी है जब वह कलावती नाम की एक गरीब महिला से मिलने गए थे। लेकिन आपने उसके लिए क्या किया? उन्हें घर, राशन, बिजली मोदी सरकार ने मुहैया कराई।"

अमित शाह अविश्वास प्रस्ताव पर बहस के दौरान बोल रहे थे। हालांकि, शाह ने हाथ जोड़कर मणिपुर के लोगों से इस लंबी हिंसा को रोकने की अपील की। उन्होंने कुकी और मेइती समुदायों से बातचीत करने का आग्रह करते हुए कहा कि हिंसा किसी भी समस्या का समाधान नहीं हो सकती।

इस बीच, राष्ट्रीय जनता दल के सांसद मनोज कुमार झा ने पीएम मोदी के जवाब से पहले कहा, "अविश्वास प्रस्ताव संख्याओं के लिए नहीं लाया गया। हमें पता है, आपके (एनडीए) पास बहुमत है। हम आपसे (पीएम मोदी) मणिपुर पर चर्चा चाहते हैं। मणिपुर प्रधानमंत्री को सुनने के लिए बेसब्री से इंतज़ार कर रहा है। राज्य तीन महीने से जल रहा है।"

राजद सांसद ने आगे कहा, "मैं बस यही आशा करता हूं कि प्रधानमंत्री अतीत को न खोदें जैसा कि केंद्रीय गृह मंत्री ने कल किया था और नेहरू (पूर्व प्रधान मंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू) से शुरुआत न करें।''

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad