Advertisement

प्रधानमंत्री के पास मणिपुर के अलावा हर चीज के लिए समय है: जयराम रमेश

कांग्रेस ने रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर मणिपुर में संघर्ष के दौर से गुजरने के लिए "समय नहीं...
प्रधानमंत्री के पास मणिपुर के अलावा हर चीज के लिए समय है: जयराम रमेश

कांग्रेस ने रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर मणिपुर में संघर्ष के दौर से गुजरने के लिए "समय नहीं निकालने" का आरोप लगाया। पार्टी महासचिव जयराम रमेश ने पिछले साल मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह के इस्तीफे को लेकर हुए "नाटक" को याद किया।

रमेश ने एक्स पर एक पोस्ट में सिंह के फटे हुए इस्तीफे की तस्वीर साझा करते हुए कहा, "ठीक एक साल पहले, इम्फाल में इस्तीफे का एक बड़ा नाटक हुआ था।" उन्होंने कहा, "मणिपुर की पीड़ा और वेदना जारी है। गैर-जैविक प्रधानमंत्री के पास संकटग्रस्त राज्य का दौरा करने या यहां तक कि इसके निर्वाचित प्रतिनिधियों से आमने-सामने बात करने के अलावा हर चीज के लिए समय है।"

पिछले साल मई से मणिपुर में तनाव है, क्योंकि घाटी के प्रमुख मैतेई समुदाय की अनुसूचित जनजाति का दर्जा दिए जाने की मांग के विरोध में पहाड़ी जिलों में कुकी आदिवासियों द्वारा मार्च निकाले जाने के बाद जातीय हिंसा भड़क गई थी।

पिछले साल मणिपुर में जातीय संघर्ष के चरम पर, जून में सिंह इस्तीफा देने के करीब पहुंच गए थे, लेकिन उनके समर्थकों ने उन्हें पद छोड़ने से रोक दिया था। सैकड़ों महिलाओं ने मानव श्रृंखला बनाकर उन्हें राज्यपाल भवन में इस्तीफा देने से रोका था। महिलाओं ने इस्तीफा पत्र भी फाड़ दिया था।

हाल ही में हुए लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने मणिपुर की दोनों सीटों - बाहरी मणिपुर और आंतरिक मणिपुर - पर जीत हासिल की। तब से दोनों समुदायों के 220 से अधिक लोग और सुरक्षाकर्मी मारे गए हैं। 2017 से राज्य में भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार सत्ता में है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad