Advertisement

पीएम मोदी ने हिमाचल प्रदेश की कांग्रेस सरकार को गिराने के लिए किए हरसंभव प्रयास: प्रियंका गांधी

कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ने सोमवार को आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने धनबल का...
पीएम मोदी ने हिमाचल प्रदेश की कांग्रेस सरकार को गिराने के लिए किए हरसंभव प्रयास: प्रियंका गांधी

कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ने सोमवार को आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने धनबल का इस्तेमाल करके हिमाचल प्रदेश की लोकतांत्रिक रूप से चुनी गई सरकार को गिराने के लिए हरसंभव प्रयास किए।

उन्होंने दावा किया कि प्रधानमंत्री मोदी से लेकर भाजपा नेताओं का एकमात्र उद्देश्य किसी भी कीमत पर सत्ता हथियाना है और वे अपने उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए भ्रष्ट आचरण करते हैं, विधायकों को रिश्वत देते हैं और भगवान के नाम पर लोगों को गुमराह करते हैं।

कांग्रेस महासचिव ने चंबा में पार्टी के कांगड़ा लोकसभा सीट के उम्मीदवार आनंद शर्मा के लिए एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कहा, "मोदी ने भ्रष्ट आचरण और धनबल का इस्तेमाल करके राज्य में लोकतांत्रिक रूप से चुनी गई कांग्रेस सरकार को गिराने के लिए हरसंभव प्रयास किए।" प्रियंका गांधी ने जनता से यह भी पूछा कि क्या वे ऐसे नेता को पसंद करेंगे।

कांगड़ा जिले में एक अन्य रैली को संबोधित करते हुए उन्होंने फरवरी-मार्च में हिमाचल में हुए राजनीतिक उथल-पुथल के बारे में बात की और आरोप लगाया कि विधायकों को भाजपा द्वारा 100-100 करोड़ रुपये दिए गए। प्रियंका गांधी ने कहा कि पिछले दो वर्षों में हिमाचल में दो बड़ी घटनाएं हुईं, जो कांग्रेस और भाजपा का असली चेहरा दर्शाती हैं।

उन्होंने कहा, "पिछले साल मानसून की सबसे भीषण आपदा थी, जब कांग्रेस का हर नेता और कार्यकर्ता मैदान में था, जबकि भाजपा कहीं नजर नहीं आई। दूसरी घटना भाजपा द्वारा पैदा की गई राजनीतिक उथल-पुथल थी, जिसने निर्वाचित सरकार को गिराने की कोशिश की... विधायकों को 100-100 करोड़ रुपये दिए गए, रात में चोरों की तरह छिपाकर चंडीगढ़ के एक होटल में ले जाया गया।"

प्रियंका गांधी ने कहा कि आपदा के समय हिमाचल के लोगों के साथ खड़ी राज्य कैबिनेट को उनके सामने धोखा दिया गया। उन्होंने कहा कि केंद्र की भाजपा सरकार हिमाचल के प्रति उदासीन थी और आपदा के दौरान राहत कार्यों के लिए एक पैसा भी नहीं दिया और यहां तक कि लोगों द्वारा विधानसभा चुनावों में कांग्रेस को वोट दिए जाने के कारण मिलने वाले फंड को भी रोक दिया।

आपदा प्रभावित परिवारों से मिलने पहुंची कांग्रेस नेता ने आगे कहा कि प्रधानमंत्री मोदी जो दावा करते हैं कि हिमाचल उनका दूसरा घर है, आपदा के दौरान एक बार भी राज्य का दौरा नहीं किया। उन्होंने यह भी कहा कि कांग्रेस 55 साल तक सत्ता में रही, लेकिन सबसे अमीर पार्टी नहीं बन पाई। दूसरी ओर, भाजपा महज 10 साल में दुनिया की सबसे अमीर पार्टी बन गई है, उन्होंने दावा किया और पूछा कि अगर मोदी ईमानदार हैं तो यह कैसे संभव है और उन पर असामाजिक और भ्रष्ट तत्वों से दान लेने का आरोप लगाया।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी कांग्रेस को 'भ्रष्ट' करार दे रहे हैं, लेकिन यह नहीं बता रहे हैं कि भाजपा दुनिया की सबसे अमीर राजनीतिक पार्टी कैसे बन गई। उन्होंने कहा कि एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि भगवा पार्टी ने पिछले एक या दो साल में 60,000 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। अपने संबोधन के दौरान कांग्रेस नेता ने राज्य के साथ अपने जुड़ाव के बारे में भी बात की। "मेरा दिल हिमाचल प्रदेश में है। यह एक खूबसूरत राज्य है, जो अपनी संस्कृति और ईमानदारी के लिए जाना जाता है। देश को हिमाचल प्रदेश से सीखना चाहिए।"

प्रधानमंत्री पर कोयला खदानों, बंदरगाहों और हवाई अड्डों जैसी राष्ट्रीय संपत्तियों को अपने करोड़पति मित्रों को देने का आरोप लगाते हुए प्रियंका गांधी ने कहा कि यह सब पैसे पाने के लिए किया जा रहा है, जिसकी जरूरत भाजपा को सरकारें गिराने और टीवी चैनल चलाने के लिए विधायकों को खरीदने के लिए है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने कभी भी किसी निर्वाचित सरकार को नहीं गिराया और न ही ऐसा करेगी।

उन्होंने दावा किया कि केंद्र की सभी नीतियां और योजनाएं अमीरों को लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि अग्निवीर सैन्य भर्ती योजना रक्षा क्षेत्र में करोड़पतियों के हस्तक्षेप का रास्ता बनाने के लिए लाई गई थी। उन्होंने कहा, "यहां तक कि हिमाचल में भी अडानी और अन्य कॉरपोरेट्स ने बड़े कोल्ड स्टोरेज बनाए हैं, जो सेब की कीमत तय करेंगे।"

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री और अन्य भाजपा नेता बेरोजगारी और महंगाई के बारे में कभी नहीं बोलते हैं और स्थिति इतनी खराब है कि शिक्षित बेरोजगार युवाओं की संख्या 70 करोड़ तक पहुंच गई है। कांग्रेस नेता ने प्रधानमंत्री मोदी पर कटाक्ष करते हुए कहा कि वह यहां एक पर्यटक की तरह आते हैं, तस्वीरें खींचते हैं और एक वीडियो ऑनलाइन पोस्ट करते हैं, जिसमें वह मंडी की खूबसूरती को कैद कर रहे हैं और बैकग्राउंड में "चंबा कितनी दूर" गाना बज रहा है।

उन्होंने दावा किया कि यह गाना सच बोलता है क्योंकि प्रधानमंत्री को लोगों की दुर्दशा की कोई चिंता नहीं है। उन्होंने कहा कि हिमाचल सरकार ने महिलाओं को 1,500 रुपये देना शुरू कर दिया है। प्रियंका गांधी ने यह भी कहा कि कांग्रेस ने गरीब परिवारों की सबसे बड़ी महिला सदस्यों को 8,500 रुपये प्रति माह देने, महिलाओं को 50 प्रतिशत सरकारी नौकरी देने और आशा, आंगनवाड़ी और मिड-डे मील कर्मियों के वेतन को दोगुना करने का वादा किया है।

उन्होंने वादा किया कि सत्ता में आने के बाद कांग्रेस अग्निवीर योजना को खत्म कर देगी, किसानों को एमएसपी (न्यूनतम समर्थन मूल्य) सुनिश्चित करने के लिए एक कानून लाएगी, किसानों को ऋण देने के लिए एक स्थायी आयोग का गठन करेगी और 25 लाख रुपये तक का मुफ्त चिकित्सा बीमा प्रदान करेगी।

कांग्रेस उम्मीदवार आनंद शर्मा ने भी अग्निवीर योजना की आलोचना की और कहा कि इस योजना के तहत कोई पेंशन या चिकित्सा सुविधा नहीं दी जाती है। उन्होंने कहा कि चार सुरंगों - चंबा-चौरी, होली-उतराला, बद्री दर्रा और साच दर्रा - का निर्माण किया जाएगा और हिमाचल को धार्मिक सर्किट के तहत लाया जाएगा। शर्मा ने कहा कि इसके अलावा पठानकोट सैन्य हवाई अड्डे को नागरिकों के लिए खोला जाएगा, चंबा में एक मल्टी-स्पेशलिटी अस्पताल और पासपोर्ट कार्यालय बनाया जाएगा और उत्पादकों को लाभकारी रिटर्न सुनिश्चित करने के लिए फल प्रसंस्करण इकाइयां और कोल्ड स्टोरेज बनाए जाएंगे। शर्मा ने आरोप लगाया कि भाजपा समाज को बांट रही है जो देश के लिए हानिकारक है। उन्होंने मतदाताओं से संविधान को बचाने के लिए अपने मताधिकार का प्रयोग करने को कहा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad