Advertisement

पीएम मोदी ने कहा- कांग्रेस के घोषणापत्र पर पूरी तरह से मुस्लिम लीग की छाप, राम मंदिर मुद्दे पर पार्टी पर किया हमला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि कांग्रेस के घोषणापत्र में मुस्लिम लीग की छाप है और हर...
पीएम मोदी ने कहा- कांग्रेस के घोषणापत्र पर पूरी तरह से मुस्लिम लीग की छाप, राम मंदिर मुद्दे पर पार्टी पर किया हमला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि कांग्रेस के घोषणापत्र में मुस्लिम लीग की छाप है और हर पन्ने पर भारत को तोड़ने की गंध है। उन्होंने कांग्रेस की तुलना उस पार्टी से की जिसे विभाजन के लिए दोषी ठहराया गया है। 

पश्चिमी उत्तर प्रदेश के सहारनपुर और राजस्थान के अजमेर में भाजपा की चुनावी रैलियों को संबोधित करने वाले मोदी ने अयोध्या में राम मंदिर के अभिषेक समारोह से दूर रहने और 'शक्ति' के खिलाफ टिप्पणियों के लिए भी कांग्रेस की आलोचना की।

उन्होंने कहगा, "राम मंदिर के अभिषेक के दौरे का विरोध? क्या यह उचित है? इतना ही नहीं, अगर कोई जाता था तो उसे कांग्रेस पार्टी से छह साल के लिए निष्कासित कर दिया जाता था। क्या इस देश में ऐसा हो सकता है, क्या आप भगवान राम के बिना देश की कल्पना कर सकते हैं?" " मोदी ने कहा, "भगवान राम को स्थायी निवास मिल गया है। राम नवमी आ रही है और लोग जश्न मनाने जा रहे हैं। देखते हैं आप इसका कितना विरोध करेंगे।"

प्रधान मंत्री मोदी ने कहा कि स्वतंत्रता आंदोलन के समय मौजूद कांग्रेस लंबे समय से चली आ रही है और आज पार्टी के पास देश के विकास के लिए न तो नीतियां हैं और न ही दृष्टिकोण। उन्होंने कांग्रेस के घोषणापत्र की आलोचना करते हुए इसे झूठ का पुलिंदा बताया और दावा किया कि इसने उस पार्टी को "बेनकाब" कर दिया है जो भारत पर मुस्लिम लीग के विचारों को "थोपना" चाहती है।

उन्होंने कहा, "हर पन्ने से भारत के टुकड़े करने की बू आती है। कांग्रेस का घोषणापत्र उसी सोच को दर्शाता है जो स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान मुस्लिम लीग में प्रचलित थी।" मोदी ने कहा, ''इस पर पूरी तरह से मुस्लिम लीग की छाप है और जो कुछ बचा है उस पर पूरी तरह से वामपंथियों का वर्चस्व है।''

उन्होंने कहा कि यह देश का दुर्भाग्य है कि विपक्षी गठबंधन 'शक्ति' के खिलाफ लड़ने की बात कर रहा है। मोदी ने कहा, "शक्ति की पूजा करना हमारी स्वाभाविक आध्यात्मिक यात्रा का हिस्सा है। लेकिन, भारतीय गठबंधन के लोग कहते हैं कि उनकी लड़ाई शक्ति के खिलाफ है।"

पलटवार करते हुए कांग्रेस ने भाजपा पर ''विभाजन की राजनीति'' करने का आरोप लगाया और मोदी को याद दिलाया कि जनसंघ के संस्थापक श्यामा प्रसाद मुखर्जी 1940 के दशक की शुरुआत में मुस्लिम लीग के साथ बंगाल में गठबंधन सरकार में शामिल हुए थे।

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा, ''प्रधानमंत्री को अपना इतिहास नहीं पता, असल में वह कोई और नहीं बल्कि हिंदू महासभा के अध्यक्ष मुखर्जी थे, जो खुद मुस्लिम लीग के साथ बंगाल में गठबंधन सरकार का हिस्सा थे.'' ।" हिंदू महासभा सिंध और उत्तर-पश्चिम सीमांत प्रांत में मुस्लिम लीग के साथ भी गठबंधन में थी। रमेश ने कहा, "यह भाजपा है, कांग्रेस नहीं, जो विभाजन की राजनीति में विश्वास करती है और करती है।"

भ्रष्टाचार के मुद्दे पर कांग्रेस सहित विपक्षी भारतीय धड़े पर अपना हमला तेज करते हुए मोदी ने कहा कि उनका लक्ष्य सत्ता में आने के बाद "कमीशन" कमाना है, जबकि भाजपा नीत राजग भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाने के लिए "मिशन" के साथ काम कर रहा है।

मोदी ने कांग्रेस को ''वंशवादियों और भ्रष्टाचारियों'' की पार्टी बताया जो सिद्धांतों और नीतियों दोनों से रहित है। "जहाँ भी कांग्रेस है, वहाँ कोई विकास नहीं हो सकता। कांग्रेस ने कभी गरीबों, वंचितों और युवाओं के बारे में नहीं सोचा... ये लोग जनता के पैसे को लूटना अपना पुश्तैनी अधिकार मानते थे।" प्रधानमंत्री ने अजमेर में कहा, पिछले 10 वर्षों में, मोदी ने इस बीमारी का स्थायी इलाज प्रदान किया है।

मोदी ने कहा कि उनकी सरकार का तीसरा कार्यकाल दूर नहीं है और सरकार पहले 100 दिनों में भ्रष्टाचार के खिलाफ और भी बड़े फैसले लेने जा रही है। उन्होंने कहा, "कांग्रेस के बारे में केवल यही कहा जा सकता है - 'एक तो करेला, ऊपर से नीम चढ़ा'। यह वंशवाद की पार्टी है और उतनी ही भ्रष्ट पार्टी है... मोदी ने उनकी लूट की दुकान का शटर गिरा दिया है। यही कारण है कि उन्होंने वे दहशत में हैं।''  मोदी ने कहा कि मुस्लिम महिलाएं आने वाली सदियों तक उन्हें आशीर्वाद देंगी क्योंकि उन्होंने उनके और उनके परिवारों पर लटकी तीन तलाक की 'तलवार' को हटा दिया है।

सहारनपुर में चुनावी रैली को संबोधित करते हुए मोदी ने पश्चिमी उत्तर प्रदेश के लोकसभा क्षेत्रों में बड़ी आबादी वाले मुस्लिम समुदाय से संपर्क किया और कहा कि असली धर्मनिरपेक्षता तब है जब सभी को उनकी जाति और धर्म के बावजूद सरकारी कल्याण योजनाओं का लाभ मिले। भाजपा शासनकाल में देखा गया है।

उन्होंने कहा, "भाजपा सरकार ने (तत्काल) तीन तलाक की कुप्रथा को समाप्त कर दिया है। हमने करोड़ों मुस्लिम बहनों के हित में एक मजबूत कानून बनाया और उनके परिवारों की रक्षा की।" मोदी ने कहा कि भ्रष्टाचार गरीबों के सपनों को चकनाचूर कर देता है, उन्हें उनके अधिकारों से वंचित कर देता है और उनकी प्रगति को रोक देता है। उन्होंने कहा, "यदि आपका बेटा या बेटी नौकरी के लिए योग्य है, लेकिन किसी और को भ्रष्ट तरीकों से नौकरी मिल जाती है, तो आपके बच्चों के भविष्य का क्या होगा?

उन्होंने कहा, ''मैं आपके बेहतर भविष्य के लिए भ्रष्टाचार के खिलाफ काम कर रहा हूं... मुझे गालियां दी जा रही हैं... और, वे (विपक्ष का जिक्र करते हुए) भ्रष्टाचारियों को बचाने के लिए रैलियां करते हैं। ये मोदी हैं और पीछे नहीं हटेंगे। प्रधानमंत्री ने कहा, भ्रष्टाचारियों के खिलाफ कार्रवाई जारी रहेगी, यह मोदी की गारंटी है।

मोदी ने कहा, "कांग्रेस के साथ कई महान हस्तियां जुड़ी थीं। महात्मा गांधी का नाम कांग्रेस के साथ जुड़ा था। आज जो कांग्रेस बची है, उसके पास न तो देश हित में नीतियां हैं और न ही देश के विकास के लिए कोई दृष्टिकोण है।" .

उन्होंने कहा, विपक्षी पार्टी के चुनाव घोषणापत्र ने साबित कर दिया है कि आज की कांग्रेस आज के भारत की आशाओं और आकांक्षाओं से पूरी तरह से कट गई है। प्रधानमंत्री मोदी ने सहारनपुर में समाजवादी पार्टी पर भी कटाक्ष किया, जो कि इंडिया ब्लॉक की सदस्य और उत्तर प्रदेश में कांग्रेस की चुनावी साझेदार है।

मोदी ने कहा, "उत्तर प्रदेश में सपा (समाजवादी पार्टी) की स्थिति ऐसी है कि यहां उन्हें हर घंटे अपने उम्मीदवार बदलने पड़ते हैं, जबकि कांग्रेस की स्थिति और भी अजीब है। कांग्रेस को उम्मीदवार ही नहीं मिल रहे हैं।" बाद में शाम को यूपी के गाजियाबाद में एक रोड शो में किया गया।

उन्होंने परोक्ष रूप से अमेठी और रायबरेली का जिक्र करते हुए कहा, "यहां तक कि जिन सीटों को कांग्रेस अपना गढ़ मानती है, वहां भी वह उम्मीदवार उतारने की हिम्मत नहीं जुटा पा रही है।" प्रधान मंत्री मोदी ने दावा किया कि "इंडिया गठबंधन अस्थिरता और अनिश्चितता का दूसरा नाम बन गया है"।

प्रधानमंत्री मोदी ने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव का नाम लिए बिना कहा, ''दो लड़कों वाली फिल्म ('दो लड़के') जो पिछली बार फ्लॉप हो गई थी, उसे इन लोगों ने दोबारा रिलीज किया है.'' , और सोचा कि वे इसे कितनी बार दोहराएंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad