Advertisement

पीएम को बताना चाहिए कि उनकी सरकार ने यूपीए की दूरदर्शी योजनाओं को खत्म क्यों किया: कांग्रेस

कांग्रेस ने 2015 में पिछड़ा क्षेत्र अनुदान निधि को "खत्म" करने के लिए शुक्रवार को भाजपा पर निशाना साधा और...
पीएम को बताना चाहिए कि उनकी सरकार ने यूपीए की दूरदर्शी योजनाओं को खत्म क्यों किया: कांग्रेस

कांग्रेस ने 2015 में पिछड़ा क्षेत्र अनुदान निधि को "खत्म" करने के लिए शुक्रवार को भाजपा पर निशाना साधा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से यह बताने को कहा कि उनकी सरकार ने यूपीए की "दूरदर्शी" योजना को "संवेदनहीनता" से क्यों खत्म कर दिया।

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने उत्तर प्रदेश में प्रधानमंत्री की रैलियों से पहले उनसे सवाल पूछे।

जयराम रमेश ने पूछा, "मोदी सरकार ने पिछड़ा क्षेत्र अनुदान निधि क्यों खत्म कर दी है? बीजेपी ने यूपी के मेंथा किसानों की उपेक्षा क्यों की है? सीएम योगी ने बुढ़वल चीनी मिल को फिर से खोलने के बारे में बार-बार झूठ क्यों बोला है?" 

उन्होंने जो कहा वह "जुमला विवरण" था, इस पर विस्तार से बताते हुए कांग्रेस नेता ने कहा कि पिछड़ा क्षेत्र अनुदान निधि, जिसका उद्देश्य भारत के पिछड़े जिलों का उत्थान करना था, को 2015 में मोदी सरकार द्वारा "बेरहमी से खत्म" कर दिया गया था।

उन्होंने कहा, ''यह दूरदर्शी योजना 2006 में यूपीए सरकार द्वारा स्थापित की गई थी और 2013 तक उत्तर प्रदेश के पिछड़े जिलों को इससे 4000 करोड़ रुपये का लाभ मिला था।''

जयराम रमेश ने बताया कि 2015 में, मोदी सरकार ने इस योजना के लिए अलग-अलग बजटीय आवंटन बंद कर दिया, इसे राज्यों को हस्तांतरित कर दिया और राजीव गांधी पंचायत सशक्तिकरण अभियान (आरजीपीएसए) के लिए वार्षिक धनराशि 1,006 करोड़ रुपये से घटाकर केवल 60 करोड़ रुपये कर दी।

रमेश ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "यह फ़तेहपुर जैसे जिलों के लिए एक महत्वपूर्ण झटका था, जिन्हें योजना से महत्वपूर्ण विकास निधि प्राप्त हुई थी। क्या निवर्तमान प्रधान मंत्री बता सकते हैं कि उनकी सरकार ने पिछड़ा क्षेत्र अनुदान निधि को इतनी बेरहमी से क्यों ख़त्म कर दिया?" 

यह इंगित करते हुए कि भारत दुनिया का सबसे बड़ा मेंथा तेल उत्पादक और निर्यातक है और अकेले यूपी का भारत के कुल उत्पादन में 90 प्रतिशत हिस्सा है, जयराम रमेश ने दावा किया कि मेंथा ऑयल उद्योग अब जटिल कर वर्गीकरण, उच्च जीएसटी और सामान्य सरकारी उपेक्षा से जूझ रहा है।

उन्होंने कहा, "किसानों और प्रोसेसर्स को समर्थन देने की कोशिश करने के बजाय, सरकार उद्योग से अधिकतम राजस्व निकालने की कोशिश कर रही है। सबसे पहले, सरकार मेंथा के लिए दोहरी नीति अपनाती है - इसे जीएसटी के तहत एक औद्योगिक उत्पाद के रूप में वर्गीकृत किया गया है, लेकिन जब मंडी कर की बात आती है तो इसे कृषि उपज के रूप में वर्गीकृत किया गया है।"

जयराम रमेश ने कहा, "यह दोहरे कराधान को सक्षम बनाता है - एक औद्योगिक उत्पाद के रूप में जीएसटी, एक कृषि उत्पाद के रूप मे।"

उन्होंने कहा, "किसानों को पहले से ही मेंथा तेल की बिक्री पर 12% जीएसटी का भुगतान करना पड़ता है, और नए रिवर्स चार्ज मैकेनिज्म (आरसीएम) के तहत, खरीद पर आरसीएम लगाया जाता है। मेंथा तेल प्रोसेसर किसानों से मेंथा तेल खरीदते समय कर दायित्व लेने के लिए मजबूर होते हैं और इसलिए दोहरी कर देनदारी लें।"

उन्होंने दावा किया, "अंत में, मेंथा पूरी तरह से निर्यात-उन्मुख उत्पाद होने के बावजूद, सरकार उत्पादन, प्रसंस्करण या निर्यात को बढ़ावा देने के लिए कोई प्रोत्साहन नहीं देती है।"

उन्होंने पूछा, "निवर्तमान प्रधानमंत्री और भाजपा ने इतने महत्वपूर्ण भारतीय निर्यात की उपेक्षा क्यों की। पीएम मोदी और सीएम योगी के बार-बार वादे के बाद भी बुढ़वल चीनी मिल निष्क्रिय है।"

जयराम रमेश ने कहा, "पीएम ने पहली बार 2014 में यूपी की सभी निष्क्रिय चीनी मिलों को पुनर्जीवित करने का वादा किया था। फिर 2017 में, विधानसभा चुनाव से पहले, योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अगर भाजपा सरकार बनी तो मिल को पुनर्जीवित किया जाएगा। भाजपा जीत गई और सरकार बनाई लेकिन मिल निष्क्रिय रहे।"

उन्होंने कहा, "2022 में फिर से, सीएम योगी आदित्यनाथ ने मिल को फिर से शुरू करने का वादा किया और परियोजना के लिए 50 करोड़ रुपये के अनुपूरक बजट को भी मंजूरी दी।"

उन्होंने पीएम से चुप्पी तोड़ने की अपील करते हुए कहा, "सरकार ने मिल के पास भूमि अधिग्रहण भी शुरू कर दिया, जिससे इसके पुनरुद्धार की उम्मीद जगी। हालांकि, अब कई महीने बीत चुके हैं और कोई निर्माण कार्य शुरू नहीं हुआ है। भाजपा के सभी वादों के बाद, क्या निवर्तमान प्रधान मंत्री बता सकते हैं कि बुढ़वल चीनी मिल अभी भी क्यों बंद है निष्क्रिय रहता है?" 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad