Advertisement

प्रधानमंत्री को मणिपुर पर देना चाहिए बयान, विपक्षी दल इंडिया से जुड़ी पार्टियां राज्यसभा में नियम 267 के तहत चाहती हैं बहस: कांग्रेस

कांग्रेस ने सोमवार को कहा कि विपक्षी दल इंडिया से जुड़ी पार्टियां राज्यसभा में नियम 267 के तहत मणिपुर पर...
प्रधानमंत्री को मणिपुर पर देना चाहिए बयान, विपक्षी दल इंडिया से जुड़ी पार्टियां राज्यसभा में नियम 267 के तहत चाहती हैं बहस: कांग्रेस

कांग्रेस ने सोमवार को कहा कि विपक्षी दल इंडिया से जुड़ी पार्टियां राज्यसभा में नियम 267 के तहत मणिपुर पर चर्चा चाहती हैं, जिसका मतलब है कि बहस खत्म होने तक सदन के अन्य सभी कामकाज निलंबित रहेंगे। साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर राज्य में हिंसा पर बयान देने से "भागने" का आरोप लगाया।

20 जुलाई को मानसून सत्र की शुरुआत के बाद से संसद के दोनों सदनों में बार-बार व्यवधान हो रहा है। राज्यसभा को सोमवार को दिन भर के लिए स्थगित कर दिया गया क्योंकि विपक्ष सदन के नियम 267 के तहत मणिपुर मुद्दे पर चर्चा करने पर अड़ा रहा।

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने एक ट्वीट में कहा, "भारत की पार्टियां आज दोपहर राज्यसभा में अपने रुख पर अड़ी रहीं। पिछले 90 दिनों में मणिपुर में क्या हुआ है, इस पर प्रधानमंत्री को सदन में बयान देना चाहिए, जिस पर उन्होंने चुप्पी साध रखी है। इसके बाद बहस और चर्चा होनी चाहिए।”

उन्होंने कहा कि भारत की पार्टियां नियम 267 के तहत ऐसा चाहती हैं, जिसका मतलब है कि उठाए गए मुद्दे की गंभीरता को देखते हुए बहस खत्म होने तक सदन के अन्य सभी कामकाज निलंबित कर दिए जाते हैं। रमेश ने कहा, "यह भारतीय पार्टियां नहीं हैं जो मणिपुर पर बहस से भाग रही हैं। वास्तव में यह प्रधानमंत्री हैं जो राज्यसभा में बयान देने से भाग रहे हैं।"

इससे पहले, एक अन्य ट्वीट में, रमेश ने कहा कि दोपहर में राज्यसभा में "असाधारण घटनाएं" हुईं, जब विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे को सभापति ने बोलने की अनुमति दी, लेकिन जैसे ही उन्होंने बोलने की कोशिश की, उन्हें बोलने से रोकने के लिए सभी भाजपा सांसदों को उकसाया गया। रमेश ने कहा, "वह कोशिश करते हैं लेकिन उनकी आवाज़ ट्रेजरी बेंच द्वारा किए गए शोर में दब जाती है। सदन स्थगित हो जाता है!"

उन्होंने कहा कि भारत की पार्टियां राज्यसभा में सभी कामकाज को निलंबित करने की मांग कर रही हैं, मणिपुर पर पीएम का बयान और उसके बाद चर्चा। कांग्रेस महासचिव ने कहा, मोदी सरकार इसका विरोध कर रही है और यह आभास देने की कोशिश कर रही है कि वह बहस के लिए तैयार है, जबकि पीएम के एक बयान पर कुछ नहीं कह रही है।

उन्होंने कहा, "जब भाजपा विपक्ष में थी तो अक्सर वह तत्कालीन प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह के बयान देने तक सदन को चलने नहीं देती थी, जो वह आमतौर पर करते थे।" रमेश, पार्टी प्रमुख खड़गे के साथ, उच्च सदन में कामकाज के सुचारू संचालन को सुनिश्चित करने के लिए राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ की अध्यक्षता में एक सर्वदलीय बैठक में भी शामिल हुए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad