Advertisement

'पीओके हमारा है, हम इसे वापस लेकर रहेंगे', पश्चिम बंगाल में अमित शाह का बड़ा दावा

पश्चिम बंगाल के हावड़ा में एक चुनाव अभियान में, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बड़ा ऐलान किया और कहा...
'पीओके हमारा है, हम इसे वापस लेकर रहेंगे', पश्चिम बंगाल में अमित शाह का बड़ा दावा

पश्चिम बंगाल के हावड़ा में एक चुनाव अभियान में, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बड़ा ऐलान किया और कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार पाकिस्तान के कब्जे वाले जम्मू कश्मीर को वापस लेने के लिए प्रतिबद्ध है और पाकिस्तान से नहीं डरेंगे।

अमित शाह ने कहा, "क्या पाक के कब्जे वाला कश्मीर हमारा नहीं है? मणिशंकर अय्यर और फारूक अब्दुल्ला हमें यह कहकर डराते थे कि पाकिस्तान के पास परमाणु बम है इसलिए हमें पाक के कब्जे वाले कश्मीर के बारे में नहीं बोलना चाहिए। राहुल बाबा, ममता दीदी, आप कितना भी डरा लें, पाक अधिकृत कश्मीर हमारा है और हम इसे वापस लेंगे।"

कश्मीर के भारतीय हिस्से और पाकिस्तान के कब्जे वाले जम्मू कश्मीर के बीच अंतर की तुलना करते हुए, शाह ने कहा, "पहले लोग कश्मीर के हमारे हिस्से में विरोध प्रदर्शन करते थे। अब पीएम मोदी के प्रभाव में, पीओके के भारतीय हिस्से में कोई हड़ताल नहीं देखी जाती है। पहले यहां आजादी की मांग वाले नारे लगते थे। पहले यहां पथराव होता था।''

केंद्र शासित प्रदेश में पर्यटन गतिविधि में वृद्धि पर गृह मंत्री ने कहा, "दो करोड़ पर्यटक कश्मीर आए और एक नया रिकॉर्ड बनाया और पाक अधिकृत कश्मीर ने लोगों को गेहूं बेचने की दर में एक रिकॉर्ड बनाया।"

अनुच्छेद 370 को हटाए जाने के बारे में बोलते हुए शाह ने कहा, ''ममता दीदी, कांग्रेस, सिंडिकेट हमसे कहते थे कि अनुच्छेद 370 को मत हटाओ। जब मैंने उनसे संसद में पूछा तो उन्होंने कहा। खून की नदियां बह जाएंगी। यह पीएम मोदी की सरकार है। पांच साल के बाद, खून की नदियाँ तो दूर, किसी ने आग जलाने की भी हिम्मत नहीं की।''

उन्होंने कहा, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अनुच्छेद 370 को निरस्त कर दिया और कश्मीर को शेष भारत में एकीकृत कर दिया।"

पाकिस्तान के कब्जे वाले जम्मू कश्मीर (पीओजेके) में 4 दिनों तक हिंसक विरोध प्रदर्शन और शटडाउन हड़ताल देखी गई, जो उचित बिजली मूल्य निर्धारण और रियायती गेहूं के आटे की मांगों को पूरा करने के लिए इस्लामाबाद द्वारा 23 बिलियन पीकेआर के तत्काल अनुदान की घोषणा के बाद बंद हो गया। 

सोमवार को घाटी में उथल-पुथल को लेकर बुलाई गई एक उच्च स्तरीय बैठक के दौरान पीएम शहबाज ने एजेके के लिए 23 अरब रुपये के सब्सिडी पैकेज की घोषणा की। गेहूं के आटे की कीमत पीकेआर 1100 प्रति 40 किलोग्राम बैग, पीकेआर 3100 से घटाकर पीकेआर 2000 कर दी गई थी। विरोध प्रदर्शन में कम से कम तीन लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad