Advertisement

सोशल मीडिया पर बीजेपी और कांग्रेस के बीच पोस्टर वार जारी, राहुल गांधी को "नए युग के रावण" के रूप में किया चित्रित

कांग्रेस और भाजपा के बीच पोस्टर युद्ध गुरुवार को सोशल मीडिया पर तेज हो गया जब सत्तारूढ़ दल ने एक्स पर...
सोशल मीडिया पर बीजेपी और कांग्रेस के बीच पोस्टर वार जारी, राहुल गांधी को

कांग्रेस और भाजपा के बीच पोस्टर युद्ध गुरुवार को सोशल मीडिया पर तेज हो गया जब सत्तारूढ़ दल ने एक्स पर एक पोस्टर साझा किया जिसमें राहुल गांधी को "नए युग के रावण" के रूप में चित्रित किया गया, जिसकी विपक्षी दल ने कड़ी आलोचना की। जिसने इसे "अस्वीकार्य" और "सर्वथा खतरनाक" करार दिया।

यह पोस्टर कांग्रेस द्वारा एक्स पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक तस्वीर पोस्ट करने के एक दिन बाद सामने आया, जिसका कैप्शन था "सबसे बड़ा झूठा" और दूसरे में उन्हें "जुमला बॉय" कहा गया, जो "जल्द ही चुनावी रैली में आने वाला था"।

तीखी प्रतिक्रिया में, भाजपा ने एक्स पर अपने आधिकारिक हैंडल पर गांधी का एक पोस्टर साझा किया, "भारत ख़तरे में है - एक कांग्रेस पार्टी प्रोडक्शन। जॉर्ज सोरोस द्वारा निर्देशित" शीर्षक के साथ कई शीर्षकों के साथ।

बीजेपी ने एक्स पर कहा, "नए युग का रावण यहां है। वह दुष्ट है। धर्म विरोधी है। राम विरोधी है। उसका उद्देश्य भारत को नष्ट करना है।" कांग्रेस के संचार प्रभारी महासचिव जयराम रमेश ने कड़ी नाराजगी जताते हुए कहा कि इसका उद्देश्य पूर्व कांग्रेस प्रमुख के खिलाफ हिंसा भड़काना और उकसाना है, जिनके पिता और दादी की हत्या उन ताकतों द्वारा की गई थी जो भारत को विभाजित करना चाहते हैं।

उन्होंने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "भाजपा के आधिकारिक हैंडल पर राहुल गांधी को रावण के रूप में चित्रित करने वाले एक नृशंस ग्राफिक का वास्तविक इरादा क्या है? इसका स्पष्ट रूप से एक कांग्रेस सांसद और पार्टी के पूर्व अध्यक्ष के खिलाफ हिंसा भड़काना और उकसाना है, जिनके पिता और दादी की हत्या कर दी गई थी वे भारत को विभाजित करना चाहते हैं।''

रमेश ने कहा "प्रधानमंत्री के लिए यह एक बात है कि वह प्रतिदिन एक रोगात्मक झूठ बोलने वाले और आत्ममुग्ध व्यक्तित्व विकार से पीड़ित होने का सबूत देते हैं। लेकिन उनके लिए अपनी पार्टी से इस तरह की अप्रिय चीज़ का उत्पादन कराना न केवल पूरी तरह से अस्वीकार्य है, बल्कि बेहद खतरनाक है।" उन्होंने जोर देकर कहा, ''हम डरेंगे नहीं।''

एआईसीसी महासचिव, संगठन, के सी वेणुगोपाल ने भी कहा, "भाजपा हैंडल पर श्री राहुल गांधी जी की तुलना रावण से करने वाले शर्मनाक ग्राफिक की निंदा करने के लिए कोई शब्द पर्याप्त नहीं हैं।" उन्होंने कहा, "उनके नापाक इरादे स्पष्ट हैं, वे उसकी हत्या करना चाहते हैं। वह, जिसने अपनी दादी और पिता को हत्याओं में खो दिया था। उन्होंने तुच्छ राजनीतिक लाभ उठाने के लिए उसकी एसपीजी सुरक्षा वापस ले ली। उसे उसके सुरक्षित निवास से बेदखल करने के बाद, उन्होंने दूसरा घर आवंटित नहीं किया है उन्होंने इसके लिए अनुरोध किया है।''  वेणुगोपाल ने आगे कहा, "यह सब भाजपा की अपने सबसे कट्टर आलोचक को खत्म करने की सुनियोजित साजिश की ओर इशारा करता है, जो उनकी नफरत भरी विचारधारा के मूल पर हमला करता है।"

पोस्टर पर प्रतिक्रिया देते हुए, प्रियंका गांधी वाड्रा ने एक्स पर हिंदी में एक पोस्ट में कहा, "परम आदरणीय @नरेंद्र मोदी जी और श्री @जेपीनड्डा जी, आप राजनीति और बहस को किस स्तर पर ले जाना चाहते हैं? क्या आप हिंसक और उत्तेजक ट्वीट्स से सहमत हैं?" आपकी पार्टी के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से पोस्ट किया जा रहा है?" उन्होंने पूछा "बहुत समय नहीं बीता जब तुमने ईमानदारी की शपथ ली थी। क्या तुम प्रतिज्ञाओं की तरह ली गई शपथों को भी भूल गए हो?"

बाद में, भारतीय युवा कांग्रेस के अध्यक्ष श्रीनिवास बी वी ने एक्स पर एक और पोस्टर पोस्ट किया जिसमें पीएम मोदी को "मोदनाव" के रूप में चित्रित किया गया। उन्होंने "हिंदुस्तान ख़तरे" शीर्षक वाले पोस्टर के साथ एक्स पर कहा, "नए युग का मोदनाव यहां है। वह दुष्ट है। लोकतंत्र विरोधी है। संविधान विरोधी है। जन विरोधी है। मानवता विरोधी है। उसका एकमात्र उद्देश्य भारत और भारत के विचार को नष्ट करना है।" में है - मोदानव। एक भारत जुमलेबाज पार्टी प्रोडक्शन। परम मित्र अदानी द्वारा निर्देशित।"

रमेश ने बाद में एक्स पर एक कार्टून भी पोस्ट किया जिसमें महात्मा गांधी, सरदार पटेल, सुभाष चंद्र बोस, जवाहरलाल नेहरू और रावण के दस सिर दिखाए गए थे और सावरकर और श्यामा प्रसाद मुखर्जी को राम और लक्ष्मण के रूप में धनुष और तीर से निशाना बनाते हुए दिखाया गया था।

रमेश ने पोस्टर के साथ एक्स पर कहा "यह कार्टून 1945 में लीडिंग पत्रिका में प्रकाशित हुआ था, जिसके संपादक नाथूराम गोडसे थे। तीर चलाने वालों में से एक सावरकर हैं। गांधी और कांग्रेस हमेशा उनके निशाने पर रहे हैं, लेकिन न वे तब डरते थे, न आज डरते हैं, न हैं वे भविष्य में डरने वाले हैं।"

जैसे-जैसे 2024 के लोकसभा चुनावों से पहले दोनों मुख्य पार्टियों के बीच लड़ाई की रेखाएं खिंचती जा रही हैं, उनके नेताओं ने एक-दूसरे के खिलाफ अपने हमले तेज कर दिए हैं। आने वाले महीनों में पांच राज्यों में चुनाव और आम चुनाव नजदीक आने पर दोनों पार्टियों के बीच पोस्टर वॉर और बढ़ने की संभावना है। इससे पहले भी दोनों पार्टियां सोशल मीडिया पर दोनों विरोधी पार्टियों के नेताओं के खिलाफ कार्टून स्ट्रिप लॉन्च कर चुकी हैं.

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad