Advertisement

प्रियंका गांधी ने 'संविधान हत्या दिवस' को लेकर भाजपा पर निशाना साधा; फैसले को 'नकारात्मक' बताया

भाजपा पर तीखा हमला बोलते हुए कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाद्रा ने शनिवार को कहा कि यह कोई आश्चर्य की...
प्रियंका गांधी ने 'संविधान हत्या दिवस' को लेकर भाजपा पर निशाना साधा; फैसले को 'नकारात्मक' बताया

भाजपा पर तीखा हमला बोलते हुए कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाद्रा ने शनिवार को कहा कि यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि जिन लोगों ने संविधान का विरोध किया और इसे खत्म करने का आह्वान किया, वे 'संविधान हत्या दिवस' मनाने की ''नकारात्मक राजनीति'' में शामिल होंगे।

उनकी टिप्पणी केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की घोषणा के एक दिन बाद आई है कि सरकार ने 25 जून को, जिस दिन 1975 में आपातकाल घोषित किया गया था, अमानवीय पीड़ा सहने वालों के "बड़े पैमाने पर योगदान" को मनाने के लिए 'संविधान हत्या दिवस' के रूप में मनाने का फैसला किया है। 

विकास पर प्रतिक्रिया देते हुए, प्रियंका गांधी ने कहा कि भारत के महान लोगों ने ऐतिहासिक लड़ाई लड़कर आजादी और अपना संविधान हासिल किया है।

उन्होंने 'एक्स' पर हिंदी में एक पोस्ट में कहा, "जिन्होंने संविधान बनाया, जिनकी संविधान में आस्था है, वे ही संविधान की रक्षा करेंगे।"

गांधी ने कहा, "जिन्होंने संविधान के कार्यान्वयन का विरोध किया, संविधान की समीक्षा के लिए एक आयोग का गठन किया, संविधान को समाप्त करने का आह्वान किया, अपने निर्णयों और कार्यों से बार-बार संविधान और लोकतंत्र की आत्मा पर हमला किया, वे चिन्हांकन की नकारात्मक राजनीति में लिप्त हैं 'संविधान हत्या दिवस' इसमें आश्चर्य की क्या बात है?"

जहां कांग्रेस ने केंद्र के इस कदम को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एक और "पाखंड में सुर्खियां बटोरने की कवायद" बताया है, वहीं भाजपा के शीर्ष नेतृत्व ने फैसले का बचाव करते हुए कहा कि यह लोगों को कांग्रेस की "तानाशाही मानसिकता" की याद दिलाएगा।

'संविधान हत्या दिवस' (संविधान की हत्या का दिन) घोषणा के जवाब में, मुख्य विपक्षी दल ने कहा है, "4 जून इतिहास में 'मोदी मुक्ति दिवस' के रूप में दर्ज किया जाएगा।"

4 जून को घोषित लोकसभा चुनाव नतीजों में बीजेपी 240 सीटों के साथ 272 बहुमत के आंकड़े से पीछे रह गई। हालाँकि, पार्टी के नेतृत्व वाले एनडीए ने 293 सीटों के साथ लगातार तीसरी बार जनादेश हासिल किया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad