Advertisement

अमेठी में बोलीं प्रियंका गांधी, पीएम मोदी लोगों की तकलीफें नहीं सुनते, बातें करते हैं 'अप्रासंगिक'

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर लोगों की...
अमेठी में बोलीं प्रियंका गांधी, पीएम मोदी लोगों की तकलीफें नहीं सुनते, बातें करते हैं 'अप्रासंगिक'

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर लोगों की परेशानियां नहीं सुनने और ''अप्रासंगिक'' बातें करने का आरोप लगाया। प्रियंका गांधी ने अमेठी से कांग्रेस प्रत्याशी किशोरी लाल शर्मा के समर्थन में मोहिया केसरिया में आयोजित चुनावी सभा को संबोधित किया।

अपने 45 मिनट लंबे भाषण में उन्होंने प्रधानमंत्री पर लोगों से प्यार नहीं करने और किसी किसान के घर नहीं जाने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा, "कल उन्होंने वाराणसी में एक रोड शो किया। वह एक ऊंचे वाहन पर खड़े थे और सुरक्षाकर्मियों के बीच खड़े होकर हाथ हिलाया। उन्हें कैसे पता चलेगा कि आपका दुख क्या है? (उन्हें) केवल 'सेठों' (व्यवसायियों) के साथ देखा जाता है।"

अपने भाई से तुलना करते हुए प्रियंका गांधी ने कहा कि मोदी कभी लोगों की तकलीफ नहीं सुनते। उन्होंने कहा, दूसरी ओर, उनके भाई राहुल गांधी, जिन्हें लोगों ने अमेठी में हराया था, देशवासियों की समस्याएं सुनने के लिए कश्मीर से कन्याकुमारी तक 4,000 किलोमीटर पैदल चले। मोदी ने लगातार तीसरे चुनाव के लिए निर्वाचन क्षेत्र से नामांकन पत्र दाखिल करने से एक दिन पहले सोमवार को वाराणसी में छह किलोमीटर लंबा रोड शो किया।

मोदी पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा, "प्रधानमंत्री जैसा व्यक्ति, जो देश के सर्वोच्च पद पर है, देश के लोगों से प्यार नहीं करता। अगर वह चुनाव प्रचार के दौरान आए हैं, तो उन्हें कम से कम यह कहना चाहिए कि वह क्या कर रहे हैं। 10 साल में किया है वह आपके साथ अप्रासंगिक ('फ़िज़ूल') बातें बोल रहा है।"

प्रियंका गांधी ने लोगों से अपील की कि वे अपनी आवाज उठाएं और मोदी को बताएं कि वे चुनाव के समय भैंस, 'मंगलसूत्र' और मंदिर-मस्जिद के बारे में नहीं सुनना चाहते हैं। उन्होंने उनसे कहा कि वे प्रधानमंत्री से उनकी समस्याओं के समाधान के बारे में बात करने को कहें। उन्होंने कहा, "अगर आप जागरूक हो जाएंगे तो नेता 'मजबूर' बन जाएंगे।"

उन्होंने कहा कि देश में गजब की राजनीति हो रही है। प्रधानमंत्री और अमेठी सांसद (स्मृति ईरानी) सहित भाजपा नेता सोचते हैं कि जनता के प्रति उनकी कोई जवाबदेही नहीं है। उन्होंने आरोप लगाया कि वे सोचते हैं कि वे धर्म के आधार पर वोट लेंगे। ईरानी ने 2019 के लोकसभा चुनाव में राहुल गांधी को अमेठी से हराया था।

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी की तारीफ करते हुए प्रियंका गांधी ने कहा, ''राजीव गांधी ही नहीं, बीजेपी के अटल बिहारी वाजपेई भी एक सभ्य इंसान थे. उनके मन में जनता के प्रति सम्मान था. वह समझते थे कि जनता के प्रति कुछ जवाबदेही है और कुछ काम भी.'' करना ही है।"

उन्होंने कहा कि मोदी यह नहीं बता सकते कि उन्होंने किसानों के लिए क्या किया है। उन्होंने कहा, वह इधर-उधर की बातें करके लोगों का ध्यान भटकाते हैं। मोदी पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाते हुए प्रियंका गांधी ने कहा, ''वह चुनावी बांड की सबसे बड़ी भ्रष्टाचार योजना लेकर आए जिसमें दान देने वाले व्यक्ति का नाम गुप्त रखा जाता था.''

केंद्रीय मंत्री और अमेठी से भाजपा की लोकसभा उम्मीदवार ईरानी का नाम लिए बिना कांग्रेस महासचिव ने उन पर नकारात्मक राजनीति करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा, ''पिछले पांच से दस वर्षों में एक नई तरह की राजनीति सामने आई है जिसमें सेवा या सम्मान का कोई नाम नहीं है। उनका (ईरानी) एक ही लक्ष्य था कि वह राहुल गांधी के खिलाफ चुनाव लड़ेंगी और उन्हें हराएंगी।''

उन्होंने कहा, "उनका मकसद कभी भी सकारात्मक नहीं रहा, वह नकारात्मक रहा है। वह यहां अपनी राजनीति का उद्देश्य पूरा करने आई थीं। उद्देश्य पूरा हो गया है। मेरा भाई पिछला चुनाव हार गया था और फिर विकास या काम का कोई संकेत नहीं है।" प्रियंका गांधी ने दावा किया कि अमेठी का विकास तब हुआ जब उनके पिता राजीव गांधी, मां सोनिया गांधी और भाई राहुल गांधी ने इस निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया। अमेठी में लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में 20 मई को मतदान होगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad