Advertisement

प्रियंका गांधी ने पीएम मोदी पर साधा निशाना, कहा- मेरी मां का 'मंगलसूत्र' इस देश पर हुआ कुर्बान

कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाद्रा ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ''सोने और मंगलसूत्र''...
प्रियंका गांधी ने पीएम मोदी पर साधा निशाना, कहा- मेरी मां का 'मंगलसूत्र' इस देश पर हुआ कुर्बान

कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाद्रा ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ''सोने और मंगलसूत्र'' वाली टिप्पणी को लेकर उन पर निशाना साधा और कहा कि उनकी मां सोनिया गांधी नै देश के लिए अपना 'मंगलसूत्र' बलिदान कर दिया।

उन्होंने बेंगलुरू की एक चुनावी रैली में पूछा“इस देश में क्या बातें हो रही हैं? दो दिन पने देश के लिए अपना 'मंगलसूत्र' बलिदान कर दिया।हले भाषण थे कि कांग्रेस आपका मंगलसूत्र छीनना चाहती है। यह देश पिछले 75 वर्षों से आजाद है और 55 वर्षों तक कांग्रेस सत्ता में रही। क्या कांग्रेस ने कभी आपका सोना या मंगलसूत्र छीना?''

प्रियंका मोदी के आरोपों का जिक्र कर रही थीं कि कांग्रेस ने लोगों की गाढ़ी कमाई और कीमती सामान "घुसपैठियों" और "जिनके अधिक बच्चे हैं" को देने की योजना बनाई है - कल राजस्थान में अपने अभियान भाषण में मुसलमानों की ओर इशारा करते हुए - और चोरी कर लेगी अगर सत्ता में आए तो "माताओं और बहनों का सोना"।

मोदी पर तीखा हमला बोलते हुए प्रियंका ने कहा, "जब युद्ध हुआ तो इंदिरा गांधी (उनकी दादी और पूर्व प्रधानमंत्री) ने अपना सोना दान कर दिया था।" उन्होंने आतंकवादियों द्वारा अपने पिता और पूर्व प्रधान मंत्री राजीव गांधी की हत्या का जिक्र करते हुए आगे कहा, "मेरी मां का 'मंगलसूत्र' इस देश के लिए बलिदान कर दिया गया था।" 

उन्होंने कहा, "अगर नरेंद्र मोदी 'मंगलसूत्र' के महत्व को समझते तो वह ऐसी अनैतिक बातें नहीं करते।" उन्होंने कहा कि इस चुनाव को महंगाई, बेरोजगारी, शिक्षा और स्वास्थ्य सुविधाओं पर लड़कर दिखाएं। वे लोगों को जीवन में कौन सा विकास लाए हैं, पूरे देश को ये बताएं।

प्रियंका ने कहा कि महिलाओं की सेवा भावना भारत की सभी परंपराओं की नींव है। उन्होंने कहा, "जब तक परिवार में सभी लोग सो नहीं जाते, महिलाओं को नींद नहीं आती और जब परिवार में कोई परेशानी होती है, तो महिलाएं अपने गहने गिरवी रख देती हैं।" "महिलाएं दूसरों को खाली पेट सोने देने की बजाय भूखी सोना पसंद करेंगी।"

उन्होंने कहा, “ये लोग (भाजपा) उनके संघर्ष को नहीं जानते हैं। जब किसान कर्ज में डूब जाता है तो उसकी पत्नी अपना मंगलसूत्र गिरवी रख देती है। जब परिवार में बेटी की शादी होती है या स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं होती हैं, तो महिला अपने गहने गिरवी रख देती है।''

यह टिप्पणी करते हुए कि मोदी महिलाओं के संघर्ष को नहीं समझते हैं, प्रियंका ने पूछा कि वह तब कहां थे जब नवंबर 2016 में 500 रुपये और 1,000 रुपये के नोटों को बंद करने की उनकी कार्रवाई के कारण महिलाओं की बचत छीन ली गई थी और उन्हें इसे बैंकों में जमा करने के लिए कहा गया था।

उन्होंने पूछा कि प्रधानमंत्री तब कहां थे जब प्रवासी श्रमिक कोविड-प्रेरित लॉकडाउन के कारण भोजन के बिना कई शहरों में फंस गए थे, और महिलाओं को अपने गहने गिरवी रखने पड़े थे। प्रियंका ने पूछा “किसान आंदोलन के दौरान, 600 किसानों की मृत्यु हो गई। क्या मोदी ने उन महिलाओं के 'मंगलसूत्र' पर सोचा? जब मणिपुर में एक महिला को पूरे देश के सामने नग्न घुमाया गया, तो मोदी चुप क्यों थे और उसके मंगलसूत्र के बारे में क्यों नहीं सोचा?”

उन्होंने मोदी पर निशाना साधते हुए कहा, ''आज, केवल चुनाव के लिए आप महिलाओं के बारे में इस तरह की बात कर रहे हैं, केवल वोट पाने के लिए उन्हें डराने के लिए।'' कांग्रेस नेता ने कहा, ''उन्हें शर्म आनी चाहिए।'' इस बात पर अफसोस जताते हुए कि देश में जब समस्याएं बहुत अधिक हैं तो 'ओछी बातें' चल रही हैं, प्रियंका ने लोगों से यह तय करने को कहा कि वे किस तरह की राजनीति चाहते हैं।

कांग्रेस महासचिव ने कहा,“आपको यह तय करना होगा कि आप 'नैतिक राजनीति' (नैतिकता की राजनीति) चाहते हैं या 'नाटक राजनीति' (नाटक की राजनीति); 'सत्ता की राजनीति' (सत्ता की राजनीति) या 'सत्य की राजनीति' (सच्चाई की राजनीति); 'परोपकार' (परोपकार) या 'अहंकार' (अहंकार)।''  उन्होंने कहा कि लोगों के सोचने का समय आ गया है क्योंकि अगर आप नहीं जागे तो यह देश गर्त में चला जाएगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad