Advertisement

पंजाब: अंबिका सोनी ने क्यों ठुकराया मुख्यमंत्री पद, खुद बताई वजह

कांग्रेस की वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री अंबिका सोनी ने पंजाब की मुख्यमंत्री बनने से मना कर...
पंजाब: अंबिका सोनी ने क्यों ठुकराया मुख्यमंत्री पद, खुद बताई वजह

कांग्रेस की वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री अंबिका सोनी ने पंजाब की मुख्यमंत्री बनने से मना कर दिया है। दरअसल, कैप्टन अमरिंदर सिंह के इस्तीफे के बाद देर रात उनके नाम पर चर्चा हुई मगर उन्होंने राहुल गांधी से मुलाकात कर इस पद को लेने से इनकार कर दिया। उनका नाम संभावितों की सूची में शीर्ष पर था। अंबिका सोनी ने किसी सिख को ही राज्य की बागडोर सौंपने का अनुरोध पार्टी नेतृत्व से किया है।

बता दें कि सोनी फिलहाल पंजाब से राज्यसभा की सांसद हैं और यूपीए की केंद्र सरकार में संस्कृति, पर्यटन और सूचना एवं प्रसारण मंत्री की जिम्मेदारी संभाल चुकी हैं। वह गांधी परिवार की करीबी समझी जाती रही हैं। अंबिका सोनी पंजाब के होशियारपुर की रहने वाली हैं।

वहीं अंबिका सोनी ने अपने स्वास्थ्य का हवाला देते हुए इस भी महत्वपूर्ण पद को लेने से इनकार किया है। हालांकि, उन्होंने पार्टी नेतृत्व से कहा है कि इस पद पर किसी सिख को ही तैनात किया जाए। सूत्रों ने बताया कि कांग्रेस के कई वरिष्ठ नेताओं ने भी सोनी को मनाने की कोशिश की थी लेकिन वो नहीं मानीं।

अंबिका सोनी के मना करने के बाद अब कांग्रेस विधायक दल की बैठक स्थगित कर दी गई है। माना जा था कि इसमें नए नेता के नाम का औपचारिक घोषणा होनी थी। फिलहाल होटल में ही हरीश रावत, अजय माकन और नवजोत सिंह सिद्धू नए मुख्यमंत्री के नामों पर चर्चा कर रहे हैं। किसी नाम पर सहमति बनने के बाद ही पार्टी आलाकमान को भेजा जाएगा।

 

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad