Advertisement

रायबरेलीः प्रियंका गांधी ने महिलाओं से किया संवाद, बोलीं- अगर बदलाव लाना है, तो हमें एकजुट होना होगा

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने रविवार को प्रतिद्वंद्वी दलों पर महिलाओं की अनदेखी करने का...
रायबरेलीः प्रियंका गांधी ने महिलाओं से किया संवाद, बोलीं- अगर बदलाव लाना है, तो हमें एकजुट होना होगा

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने रविवार को प्रतिद्वंद्वी दलों पर महिलाओं की अनदेखी करने का आरोप लगाते हुए कहा कि उन्होंने महिलाओं के बारे में तभी बात करना शुरू किया जब उनकी पार्टी ने 'लड़की हूं लड़ सकती हूं' का नारा दिया। उन्होंने कहा कि "अगर हमें बदलाव लाना है, तो हमें एकजुट होना होगा। हमें (सभी को) बताना होगा कि देश की आधी आबादी का क्या मतलब है। ऐसा क्यों है कि कोई हमें राजनीति में गंभीरता से नहीं ले रहा है?"

उन्होंने महिलाओं से देश की राजनीति की दिशा बदलने के लिए एकजुट होने का भी आह्वान किया। उन्होंने कहा कि अगर देश की सारी महिलाएं एक हो जाएं तो हम राजनीति बदल देंगे। पार्टी के महिला सशक्तिकरण अभियान के तहत रायबरेली में आयोजित 'लड़की हूं लड़ सकती हूं-शक्ति संवाद' को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि कांग्रेस की ''एक छोटी सी पहल ने सभी राजनीतिक दलों को जगा दिया है।''

कांग्रेस ने घोषणा की है कि वह आगामी उत्तर प्रदेश चुनावों में महिला उम्मीदवारों को 40 प्रतिशत टिकट देगी। 'लड़की हूं लड़ सकती हूं' उन नारों में से एक है जो उसने नारी शक्ति को रेखांकित करने के लिए दिया है। कांग्रेस ने महिलाओं के लिए अलग से घोषणा पत्र जारी किया है जिसमें सिर्फ स्कूटी और स्मार्ट फोन देने का वादा ही नहीं किया गया है बल्कि महिलाओं को शिक्षा, स्वास्थ्य और अधिकार देने की बात की गई है।

प्रियंका वाड्रा ने कार्यक्रम में कहा, "मेरी पहल का प्रभाव इतना अधिक था कि अब सभी राजनीतिक दल महिलाओं के बारे में बात कर रहे हैं।" "परसों प्रधानमंत्री एक जनसभा करने जा रहे हैं जिसमें केवल महिलाओं को आमंत्रित किया गया है। अब, सभी राजनीतिक दलों ने महिलाओं के बारे में बोलना शुरू कर दिया है।"

उन्होंने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और उनके रैली स्थल पर विस्तृत व्यवस्था और टेली-प्रॉम्प्टर का उपयोग करने के लिए भी कटाक्ष किया। उन्होंने कहा, "प्रधानमंत्री के कार्यक्रम स्थल पूरी तरह से एक फिल्म के सेट से मिलते जुलते हैं और उन्हें उसी तरह व्यवस्थित किया जाता है। प्रधान मंत्री प्रमुख (संस्कृत) श्लोक पढ़ते हैं और सभी को लगता है कि वह उन्हें जानते हैं। लेकिन, एक टेली-प्रॉम्प्टर है जिससे वह पढ़ता है।"

उन्होंने प्रधानमंत्री पर अपने "पूंजीवादी मित्रों" को सरकारी संपत्तियां "बेचने" का भी आरोप लगाया। उन्होंने कहा, "ऐसा लगता है कि मोदी जी ने अपने राजनीतिक जीवन में पहली बार महसूस किया है कि उन्होंने महिलाओं के लिए कुछ किया है अन्यथा उन्हें वोट नहीं मिलेगा। इसलिए, एक बड़ी बैठक होने जा रही है और महिलाओं को बसों में लाया जाएगा। उन सभी को पीले रंग की साड़ी पहनेंगे और प्रधानमंत्री अपना भाषण देंगे।"

अपनी पार्टी के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि उन्होंने यहां कांग्रेस को 'मजबूत' किया है। प्रियंका ने कहा, "मुझे बताओ कि उत्तर प्रदेश में कौन सी पार्टी है जिसके 18,000 कार्यकर्ता पिछले डेढ़ साल में जेल गए हैं? यह कांग्रेस है।"

उन्होंने महिलाओं से देश की राजनीति की दिशा बदलने के लिए एकजुट होने का भी आह्वान किया। "आप हमें ताकत दें, हम आपको ताकत देंगे। एक बार जब हम लड़ने के लिए एक साथ खड़े हो जाएंगे, तो हमें कोई नहीं रोक पाएगा।"

उन्होंने कहा, "वर्तमान में जो राजनीति चल रही है, नेता चुनाव के समय बड़ी-बड़ी घोषणाएं करते हैं, और चुनाव खत्म होने के बाद उन्हें भूल जाते हैं। सांप्रदायिकता और जातिवाद की राजनीति ... हमें विकास की राजनीति और भविष्य की राजनीति में संलग्न होना चाहिए।"

उन्होंने योगी आदित्यनाथ सरकार पर महिलाओं को परेशान करने का भी आरोप लगाया, और हाथरस की घटना का उल्लेख किया जिसमें सितंबर में चार उच्च जाति के पुरुषों द्वारा एक 19 वर्षीय दलित महिला के साथ कथित रूप से बलात्कार किया गया था। इलाज के दौरान 29 सितंबर को दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में उनकी मौत हो गई।

ललितपुर में किसानों की कथित आत्महत्या पर उन्होंने कहा कि अगर किसान खुद को मारते हैं तो इसका बोझ महिलाओं खासकर उनकी विधवाओं और बेटियों को उठाना पड़ता है। उन्होंने कहा, "ऐसा बार-बार देखा गया है, और महिलाओं को अत्याचारों का सामना करना पड़ रहा है।" कांग्रेस महासचिव ने कहा कि वह और उनकी पार्टी लड़कियों के साथ खड़ी हैं और वे मिलकर बदलाव लाएंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad