Advertisement

भारतीय सीमा से किशोर का अपहरण कर ले गई चीनी सेना, राहुल बोले- पीएम की बुजदिल चुप्पी ही उनका बयान है

चीनी सेना द्वारा कथित तौर पर भारतीय क्षेत्र से अरुणाचल प्रदेश के एक किशोर का अपहरण करने के बाद...
भारतीय सीमा से किशोर का अपहरण कर ले गई चीनी सेना, राहुल बोले- पीएम की बुजदिल चुप्पी ही उनका बयान है

चीनी सेना द्वारा कथित तौर पर भारतीय क्षेत्र से अरुणाचल प्रदेश के एक किशोर का अपहरण करने के बाद कांग्रेस ने पूरे प्रकरण में निष्क्रियता के लिए सरकार को फटकार लगाई।

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने गुरुवार को ट्वीट किया, "गणतंत्र दिवस से कुछ दिन पहले भारत के एक भाग्य विधाता का चीन ने अपहरण किया है- हम मीराम तारौन के परिवार के साथ हैं और उम्मीद नहीं छोड़ेंगे, हार नहीं मानेंगे।

पीएम की बुज़दिल चुप्पी ही उनका बयान है- उन्हें फ़र्क़ नहीं पड़ता!"


रिपोर्टों के अनुसार,चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) ने अरुणाचल प्रदेश के ऊपरी सियांग जिले में भारतीय क्षेत्र के अंदर से एक 17 वर्षीय लड़के का अपहरण कर लिया है। राज्य के सांसद तपीर गाओ ने बुधवार को यह जानकारी दी है।

गाओ ने कहा कि किशोर की पहचान मिराम टैरॉन के रूप में की गई है, जिसे पीएलए ने मंगलवार को सियुंगला क्षेत्र के लुंगटा जोर इलाके से अगवा किया। गाओ ने लोअर सुबनसिरी जिले के जिला मुख्यालय जीरो से फोन पर पीटीआई को बताया कि भागने में सफल रहे टैरॉन के दोस्त जॉनी यायिंग ने पीएलए द्वारा अपहरण के बारे में अधिकारियों को सूचित किया।

दोनों स्थानीय शिकारी हैं और जिदो गांव के रहने वाले हैं।

सांसद ने कहा कि घटना उस स्थान के पास हुई जहां से त्सांगपो नदी अरुणाचल प्रदेश में भारत में प्रवेश करती है।

सांगपो को अरुणाचल प्रदेश में सियांग और असम में ब्रह्मपुत्र कहा जाता है।

इससे पहले, गाओ ने ट्वीट किया था, "चीनी पीएलए ने ज़िदो गांव के 17 साल के श्री मिराम टैरॉन का अपहरण कर लिया है। कल 18 जनवरी 2022 को भारतीय क्षेत्र के अंदर से, लुंगटा जोर क्षेत्र (चीन ने 2018 में भारत के अंदर 3-4 किलोमीटर सड़क बनाई) सियुंगला क्षेत्र के तहत ( ऊपरी सियांग जिला, अरुणाचल प्रदेश का बिशिंग गांव)।

उनका दोस्त पीएलए से भाग गया और अधिकारियों को सूचना दी। उन्होंने एक अन्य ट्वीट में कहा और अपहरण किए गए लड़के की तस्वीरें पोस्ट कीं, "भारत सरकार की सभी एजेंसियों से अनुरोध है कि उनकी जल्द रिहाई के लिए कदम बढ़ाएं।" गाओ ने यह भी कहा कि उन्होंने केंद्रीय गृह राज्य मंत्री निसिथ प्रमाणिक को घटना से अवगत करा दिया है और उनसे इस संबंध में आवश्यक कार्रवाई करने का अनुरोध किया है। उन्होंने अपने ट्वीट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और भारतीय सेना को टैग किया।

सितंबर 2020 में पीएलए ने अरुणाचल प्रदेश के ऊपरी सुबनसिरी जिले से पांच युवकों का अपहरण कर लिया था और लगभग एक सप्ताह के बाद उन्हें रिहा कर दिया था।

ताजा घटना ऐसे समय में आई है जब भारतीय सेना अप्रैल 2020 से पूर्वी लद्दाख में पीएलए के साथ गतिरोध में लगी हुई है। भारत लद्दाख से अरुणाचल प्रदेश तक चीन के साथ 3,400 किलोमीटर लंबी वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) साझा करता है।

कांग्रेस विधायक नेनोंग एरिंग ने भी सरकार के संज्ञान में लाया और कहा, "यह चौंकाने वाला है कि सीसीपी चीन के पीएलए ने अरुणाचल प्रदेश के निर्दोष युवाओं का अपहरण कर लिया।"



अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad