Advertisement

आरक्षण पर राहुल गांधी का स्पष्टीकरण झूठा और भ्रामक: मायावती

बहुजन समाज पार्टी की अध्यक्ष मायावती ने बुधवार को आरोप लगाया कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी आरक्षण के...
आरक्षण पर राहुल गांधी का स्पष्टीकरण झूठा और भ्रामक: मायावती

बहुजन समाज पार्टी की अध्यक्ष मायावती ने बुधवार को आरोप लगाया कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी आरक्षण के बारे में भ्रामक बयान दे रहे हैं और कहा कि उनकी अपनी पार्टी ने केंद्र में अपने 10 साल के शासन के दौरान पदोन्नति में एससी/एसटी आरक्षण संबंधी विधेयक को पारित नहीं होने दिया।

उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री ने यह भी दावा किया कि जब कांग्रेस सत्ता में नहीं होती है तो वह अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के "उपेक्षित" वर्गों की बात करती है, लेकिन जब सत्ता में होती है तो उनके हितों के "खिलाफ" काम करती है।

मायावती ने हिंदी में लिखा, "कांग्रेस नेता राहुल गांधी का यह स्पष्टीकरण कि वह आरक्षण के खिलाफ नहीं हैं, स्पष्ट रूप से भ्रामक और गलत बयान है। भाजपा के केंद्र में सत्ता में आने से पहले सरकार में अपनी सक्रिय भागीदारी के 10 वर्षों के दौरान, उन्होंने सपा (समाजवादी पार्टी) के साथ मिलकर पदोन्नति में एससी/एसटी आरक्षण के विधेयक को पारित नहीं होने दिया।"

उन्होंने कहा, "देश में आरक्षण की सीमा 50 प्रतिशत से बढ़ाने का उनका दावा भी छलावा है, क्योंकि अगर उनकी नीयत साफ होती तो यह काम पिछली कांग्रेस सरकारों के दौरान जरूर हो जाता।"

बसपा प्रमुख ने कई पोस्ट में कहा कि कांग्रेस ने न तो ओबीसी आरक्षण और न ही एससी/एसटी आरक्षण को ठीक से लागू किया।

उन्होंने कहा, "इससे स्पष्ट है कि जब कांग्रेस सत्ता में नहीं होती है तो वोटों की खातिर इन उपेक्षित एससी/एसटी/ओबीसी के कल्याण और हितों की बड़ी-बड़ी बातें करती है, लेकिन जब सत्ता में होती है तो लगातार इनके हितों के खिलाफ काम करती है। लोगों को इस साजिश से सावधान रहना चाहिए।"

मायावती की बसपा आधिकारिक तौर पर न तो भाजपा नीत एनडीए का हिस्सा है और न ही विपक्षी दल इंडिया का, जिसके प्रमुख भागीदारों में कांग्रेस और सपा शामिल हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad