Advertisement

राहुल गांधी का निर्विरोध अध्यक्ष बनना तय

आखिर राहुल गांधी का निर्विरोध कांग्रेस का अध्यक्ष बनना तय हो गया है। उनके अलावा किसी ने नामांकन नहीं...
राहुल गांधी का निर्विरोध अध्यक्ष बनना तय

आखिर राहुल गांधी का निर्विरोध कांग्रेस का अध्यक्ष बनना तय हो गया है। उनके अलावा किसी ने नामांकन नहीं किया है। उनके समर्थन में नामांकन के 89 सेट भरे गए हैं।  साथ ही पार्टी में यह चर्चा भी शुरु हो गई है कि अब युवाओं को ज्यादा मौका मिलेगा और दिग्गज किनारे हो सकते हैं।

कांग्रेस सेंट्रल इलेक्शन अथॉरिटी (सीईसी) के चेयरमेन मुल्लापल्ली रामचंद्रन, सदस्य मधुसूदन मिस्त्री और भुवनेश्वर कालीटा ने एक प्रेस कांफ्रेस में बताया कि कांग्रेस अध्यक्ष पद के नामांकन का सोमवार को आखिरी दिन था। राहुल गांधी ने इस पद के लिए नामांकन दाखिल किया है। कुल 89 सेट नामांकन के दाखिल किए गए हैं जिनके लिए 890 प्रस्तावकों ने समर्थन किया है। इसमें खुद सोनिया गांधी,पूर्व प्रधानमंत्री, सीडब्ल्यूी सदस्य, महासचिव, सांसद, मुख्यमंत्री, पूर्व मुख्यमंत्री, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष शामिल हैं। पत्रों की मंगलवार को जांच की जाएगी और 11 दिसंबर तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। जरूरी हुआ तो 16 दिसंबर को चुनाव होंगे। सीईसी ने अधिकृत तौर पर तो किसी नाम की घोषणा नहीं की लेकिन सूत्र बताते हैं कि केवल राहुल गांधी ने ही नामांकन भरा है और उनका अध्यक्ष बनना तय है। सबसे ज्यादा नामांकन के सेट्स उत्तर प्रदेश से भरे गए हैं। करीब साल भर से चल रहे कांग्रेस के संगठन के चुनावों में विभिन्न राज्यों के करीब सात हजार डेलीगेट्स ने भाग लिया।

नामांकन के साथ ही पार्टी में बदलाव को लेकर कयास शुरू हो गए हैं। इसका कारण राहुल गांधी द्वारा आंतरिक लोकतांत्रिक प्रक्रिया के जरिए युवा चेहरों को बढ़ावा देना है और दिग्गज किनारे किए जा सकते हैं। कई नेताओं की भूमिकाओं में इजाफा भी किया जा सकता है। पिछले कई सालों में राहुल गांधी के जरिए ही कई युवा राष्ट्रीय स्तर पर सामने आए हैं तथा पार्टी की राष्ट्रीय समिति में युवाओं को जगह दी गई है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad