Advertisement

'जम्मू-कश्मीर का राज्य का दर्जा बहाल करना कांग्रेस और इंडिया ब्लॉक की प्राथमिकता': श्रीनगर में बोले राहुल गांधी

लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने गुरुवार को जमीनी स्तर पर चुनावी तैयारी के दृष्टिगत श्रीनगर...
'जम्मू-कश्मीर का राज्य का दर्जा बहाल करना कांग्रेस और इंडिया ब्लॉक की प्राथमिकता': श्रीनगर में बोले राहुल गांधी

लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने गुरुवार को जमीनी स्तर पर चुनावी तैयारी के दृष्टिगत श्रीनगर पहुंचे। इस दौरान उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा बहाल करना कांग्रेस पार्टी और इंडिया ब्लॉक की प्राथमिकता है।

पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष ने यह भी कहा कि यह उनकी पार्टी का लक्ष्य है कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लोगों को उनके लोकतांत्रिक अधिकार वापस मिलें।

गांधी ने पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ बातचीत के बाद एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, "जितनी जल्दी हो सके जम्मू-कश्मीर में राज्य का दर्जा बहाल करना हमारी और भारतीय गुट की प्राथमिकता है। हमें उम्मीद थी कि यह चुनाव से पहले किया जा सकता है, लेकिन यह ठीक है, चुनाव घोषित हो चुके हैं। हमें उम्मीद है कि जल्द से जल्द राज्य का दर्जा बहाल किया जाएगा और जम्मू-कश्मीर के लोगों के लोकतांत्रिक अधिकार बहाल किए जाएंगे।"

उन्होंने कहा कि आजादी के बाद यह पहली बार है कि किसी राज्य को अपग्रेड करके केंद्र शासित प्रदेश (यूटी) बना दिया गया है।

उन्होंने कहा, "ऐसा पहले कभी नहीं हुआ। केंद्रशासित प्रदेश राज्य बन गए हैं, लेकिन यह पहली बार है कि कोई राज्य केंद्रशासित प्रदेश बन गया है। हम अपने राष्ट्रीय घोषणापत्र में भी बहुत स्पष्ट हैं कि यह हमारे लिए प्राथमिकता है कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लोग उनके लोकतांत्रिक अधिकार वापस पाएं।"

गांधी ने विधानसभा चुनाव के लिए जमीनी स्तर की तैयारियों के बारे में फीडबैक लेने के लिए गुरुवार को पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के साथ यहां कांग्रेस नेताओं और कार्यकर्ताओं से बात की।

जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव तीन चरणों - 18 सितंबर, 25 सितंबर और 1 अक्टूबर को होंगे। वोटों की गिनती 4 अक्टूबर को होगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad