Advertisement

भाजपा के गुंडों और बग्गा को बचाने में जुटी दिल्ली पुलिस, अपराध में वृद्धि: आप; पुलिस ने खारिज किया आरोप

आम आदमी पार्टी (आप) ने रविवार को दिल्ली पुलिस पर निशाना साधते हुए आरोप लगाया कि वह राष्ट्रीय राजधानी...
भाजपा के गुंडों और बग्गा को बचाने में जुटी दिल्ली पुलिस, अपराध में वृद्धि: आप; पुलिस ने खारिज किया आरोप

आम आदमी पार्टी (आप) ने रविवार को दिल्ली पुलिस पर निशाना साधते हुए आरोप लगाया कि वह राष्ट्रीय राजधानी में अपराध में वृद्धि को रोकने में विफल रही है क्योंकि वह "भाजपा के गुंडों" और पंजाब के एक मामले में आरोपी तजिंदर पाल सिंह बग्गा को बचाने में लगी है।


एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, आप नेता आतिशी ने हाल ही में राष्ट्रीय राजधानी में दर्ज कई अपराध मामलों को सूचीबद्ध किया और दिल्ली पुलिस पर शहर में अपराध की जांच करने में विफल रहने का आरोप लगाया।

उन्होंने आरोप लगाया कि शहर पुलिस बल "भाजपा के गुंडों" और भाजपा नेता बग्गा को बचाने में व्यस्त है।


हालांकि, दिल्ली पुलिस ने इस आरोप को खारिज कर दिया और कहा कि पूरा देश उन्हें एक पेशेवर फोर्स के रूप में पहचानता है।

पुलिस ने बयान में कहा, "दिल्ली पुलिस अपराध और आपराधिक ट्रैकिंग नेटवर्क सिस्टम कार्यान्वयन में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाला राज्य है। दिल्ली पुलिस को राष्ट्रीय डिजिटल साक्ष्य प्रतियोगिता, 2021 में सर्वश्रेष्ठ पुलिस चुना गया।"

आप नेता आतिशी ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में कानून व्यवस्था की स्थिति इस हद तक खराब हो गई है कि सुभाष नगर में भीड़भाड़ वाले बाजार के बीच एक कार में बैठे लोगों पर बदमाशों ने गोलियां चला दीं और आसानी से मौके से फरार हो गए।

घटना शनिवार को कमला मार्केट की है।

कालकाजी विधायक ने आरोप लगाया, "यह दिल्ली में कानून-व्यवस्था की स्थिति है। कोई भी दिल्ली पुलिस से नहीं डरता क्योंकि वे जानते हैं कि वे भाजपा के गुंडों को बचाने में व्यस्त हैं।"

उन्होंने आरोप लगाया, "दिल्ली पुलिस ने जब बग्गा को अवैध रूप से बचाना था तो तुरंत कार्रवाई की। दिल्ली पुलिस की पूरी फोर्स सड़कों पर उतर आई और बीजेपी के गुंडे को बचाने के लिए जेम्स बॉन्ड की तरह हरियाणा के कुरुक्षेत्र पहुंच गई।"

कमला बाजार की घटना पर, दिल्ली पुलिस ने कहा कि उसने पेशेवर और तकनीकी जांच के माध्यम से 24 घंटे के भीतर राजू उर्फ गोग्गा के रूप में पहचाने जाने वाले एक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है।

दो अन्य सह-आरोपियों की भी पहचान कर ली गई है और उन्हें पकड़ने के लिए गहन प्रयास किए जा रहे हैं।

राष्ट्रीय राजधानी में आग्नेयास्त्रों के उपयोग में 19 प्रतिशत की गिरावट आई है।

दिल्ली पुलिस ने जोड़ा, "अगर हम पूर्व-कोविड समय के साथ तुलना करते हैं, तो आपराधिक तत्वों की निवारक गिरफ्तारी में 219 प्रतिशत की भारी वृद्धि हुई है। आपराधिक तत्वों की इन गिरफ्तारी के परिणामस्वरूप सड़क अपराधों की घटनाओं में तेज कमी आई है, इस प्रकार शहर को सुरक्षित बना दिया गया है।"

दिल्ली भाजपा नेता बग्गा को पंजाब पुलिस की एक टीम ने शुक्रवार को राष्ट्रीय राजधानी के जनकपुरी स्थित उनके आवास से गिरफ्तार किया था, लेकिन दिल्ली पुलिस उन्हें एक दिन के हाई-वोल्टेज ड्रामा के बाद हरियाणा से वापस ले आई, इसने तीन राज्यों के पुलिस बलों को आकर्षित किया और बीजेपी और आप के बीच सियासी बवाल पैदा हो गया।

आतिशी ने आरोप लगाया कि देश के सभी महानगरों में से सबसे ज्यादा अपराध दिल्ली में दर्ज किए गए हैं।

उन्होंने कहा, "दिल्ली 19 शहरों में नंबर एक पर है, कुल बलात्कार के मामलों में 40 प्रतिशत और कुल हत्या के मामलों का 25 प्रतिशत दर्ज किया गया है।"

दिल्ली पुलिस ने कहा कि जहां शहर में हत्याओं की रिपोर्ट में 12 फीसदी की गिरावट आई है, वहीं पिछले दो वर्षों में गहन जांच के बाद 96 फीसदी आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट दायर की गई है, जिससे त्वरित सुनवाई और अधिकतम सजा सुनिश्चित हो सके।

उन्होंने कहा, "बलात्कार के मामलों में, केवल 1.5% आरोपी अज्ञात / अजनबी हैं। बाकी या तो परिवार, दोस्त, रिश्तेदार, पड़ोसी आदि हैं।"

अज्ञात आरोपी या अजनबियों के अनुपात में पिछले कुछ वर्षों में 2016 में 3.6 प्रतिशत से 2021 में 1.5 प्रतिशत तक "लगातार गिरावट" आई है।

दिल्ली पुलिस ने कहा, "यह दिल्ली पुलिस के निवारक और सुरक्षात्मक पुलिस प्रयासों का प्रत्यक्ष परिणाम है, जिसमें सामुदायिक पुलिसिंग, नगर निकायों के समन्वय में अंधेरे हिस्सों के खिलाफ कार्रवाई आदि शामिल हैं।"

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad