Advertisement

राजस्थान: पायलट ने फिर गहलोत सरकार पर बोला हमला, समर्थकों ने की मुख्यमंत्री बनाने की मांग

कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने बुधवार को फिर से राजस्थान में अशोक गहलोत सरकार पर परीक्षा के पेपर लीक को...
राजस्थान: पायलट ने फिर गहलोत सरकार पर बोला हमला, समर्थकों ने की मुख्यमंत्री बनाने की मांग

कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने बुधवार को फिर से राजस्थान में अशोक गहलोत सरकार पर परीक्षा के पेपर लीक को लेकर हमला बोला, जबकि एक मंत्री सहित उनके समर्थकों ने मुख्यमंत्री के रूप में उनकी नियुक्ति की वकालत की।

झुंझुनू में एक किसान सम्मेलन को संबोधित करते हुए पायलट ने पार्टी कार्यकर्ताओं के बजाय सेवानिवृत्त नौकरशाहों की राजनीतिक नियुक्तियों को लेकर भी सरकार पर निशाना साधा।

पायलट की ताजा टिप्पणी राजस्थान में कांग्रेस के भीतर दरार को दर्शाती है, जहां सीएम गहलोत और उनके पूर्व डिप्टी एक सत्ता संघर्ष में आमने सामने हैं।

राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा के राज्य से गुजरने के बाद पार्टी ने अपने मतभेदों को कागज पर उतार दिया था, लेकिन युद्धविराम अस्थायी प्रतीत होता है।

पायलट के संबोधन से पहले, राजस्थान एससी आयोग के अध्यक्ष खिलाड़ी बैरवा और मंत्री राजेंद्र गुढ़ा ने कहा कि राज्य के लोग, विशेष रूप से युवा चाहते हैं कि पूर्व राज्य कांग्रेस प्रमुख को सीएम बनाया जाए।

पंचायती राज और ग्रामीण विकास राज्य मंत्री गुढा ने कहा, "हर कोई पूछ रहा है कि पायलट कब मुख्यमंत्री बनेंगे। लोग इंतजार कर रहे हैं।"

बैरवा ने कहा कि लोग मुझसे पूछते हैं कि पायलट को सीएम कब बनाया जाएगा और मैं उन्हें बताता हूं कि पार्टी आलाकमान उचित समय पर फैसला करेगा।

पायलट पिछले दो दिनों से पेपर लीक की घटनाओं को लेकर गहलोत सरकार पर निशाना साध रहे हैं और उन्होंने मांग की थी कि लीक में शामिल "बड़े शार्क" को गिरफ्तार किया जाना चाहिए।

पायलट की प्रतिक्रिया पर गहलोत ने कहा था कि मुख्य आरोपी के खिलाफ कार्रवाई की गई है।

गहलोत ने भाजपा नेता किरोड़ी मीणा और आरएलपी सांसद हनुमान बेनीवाल के इस आरोप का भी खंडन किया था कि पेपर लीक में अधिकारी और नेता शामिल थे।

रैली को संबोधित करते हुए पायलट ने कहा कि जब पेपर लीक की घटनाएं एक के बाद एक हो रही हैं तो जवाबदेही तय करनी होगी।

पायलट ने कहा, "अब कहा जा रहा है कि कोई अधिकारी या नेता शामिल नहीं था। परीक्षा के प्रश्नपत्र तिजोरी में बंद हैं और लीक हो गए हैं... क्या यह जादू है? यह कैसे हो गया? यह संभव नहीं है, इसके लिए कुछ लोग जिम्मेदार हैं।"

उन्होंने कहा कि मैं आरोपियों के खिलाफ जांच और कार्रवाई का स्वागत करता हूं लेकिन जवाबदेही तय करनी होगी।' उसने जोड़ा।

पूर्व राज्य कांग्रेस प्रमुख ने सेवानिवृत्त नौकरशाहों की राजनीतिक नियुक्तियों को लेकर भी गहलोत सरकार पर निशाना साधते हुए कहा, "पार्टी कार्यकर्ताओं ने राज्य में कांग्रेस को सत्ता में लाने के लिए कड़ी मेहनत की है और उन्हें सम्मान और स्थान मिलना चाहिए।"

उन्होंने कहा,"पिछले चार वर्षों में, कई राजनीतिक नियुक्तियाँ की गईं। अधिकारी सत्ता में पार्टी के लिए काम करते हैं, चाहे वह भाजपा हो या कांग्रेस। अगर हमें उन्हें (नौकरशाहों) को नियुक्त करना है, तो अनुपात ऐसा होना चाहिए कि कार्यकर्ता दरकिनार महसूस न करें ।"

उन्होंने कहा कि कार्यकर्ता मेरा समर्थक है या नहीं इससे कोई फर्क नहीं पड़ता... कार्यकर्ता किसी का भी समर्थक हो सकता है लेकिन अगर कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ता को नियुक्ति दी जाती है तो हम सब उसका स्वागत करेंगे।

पूर्व मुख्य सचिव डीबी गुप्ता, निरंजन आर्य और पूर्व डीजीपी एम एल लाठर सहित कई सेवानिवृत्त नौकरशाहों को राज्य में विभिन्न पदों पर नियुक्त किया गया है।

सैकड़ों किसानों और युवाओं को संबोधित करते हुए, पायलट ने यह मांग भी दोहराई कि केंद्र को एमएसपी की गारंटी के लिए एक कानूनी ढांचा बनाना चाहिए। इसके लिए उन्होंने बैठक में प्रस्ताव पारित किया।

उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं से राहुल गांधी के संदेश को घर-घर पहुंचाने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि हाथ से हाथ जोड़ो अभियान 26 जनवरी से शुरू होने जा रहा है और राहुल गांधी का संदेश प्रदेश के हर बूथ से गूंजना चाहिए।
पायलट ने भरोसा जताया कि पार्टी दस महीने के बाद विधानसभा चुनाव में सत्ता बरकरार रखेगी और कहा कि यह राजस्थान में एक इतिहास होगा क्योंकि सत्ता हर पांच साल के बाद कांग्रेस और भाजपा के लिए वैकल्पिक होती है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad