Advertisement

INDIA गठबंधन की बैठक से पहले संजय सिंह का बड़ा बयान, अरविंद केजरीवाल की भूमिका पर दिया जवाब

मुंबई में होने वाली विपक्षी गठबंधन INDIA की बैठक में संयोजक/ अध्यक्ष किसे बनाया जाएगा, इसकी चर्चा हर तरफ़...
INDIA गठबंधन की बैठक से पहले संजय सिंह का बड़ा बयान, अरविंद केजरीवाल की भूमिका पर दिया जवाब

मुंबई में होने वाली विपक्षी गठबंधन INDIA की बैठक में संयोजक/ अध्यक्ष किसे बनाया जाएगा, इसकी चर्चा हर तरफ़ हो रही है। आप प्रवक्ता प्रियंका कक्कड़ ने कहा कि अरविंद केजरीवाल को ही प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार होना चाहिए। वहीं, अब आप नेता संजय सिंह ने कहा है कि अरविंद केजरीवाल पीएम रेस में नहीं हैं।

INDIA गठबंधन की तीसरी बैठक से पहले आप नेता संजय सिंह ने कहा, ''INDIA अलायंस में शामिल होने का अरविंद केजरीवाल का मकसद देश को बचाना है। अरविंद केजरीवाल प्रधानमंत्री बनने की रेस में नहीं हैं। पीएम उम्मीदवार और सीट बंटवारे जैसे मुद्दे गठबंधन द्वारा आम सहमति से तय किए जाएंगे।''

इससे पहले बुधवार को दिन में, आम आदमी पार्टी की राष्ट्रीय प्रवक्ता प्रियंका कक्कड़ ने "INDIA का पीएम उम्मीदवार कौन होगा" के सवाल पर जवाब देते हुए कहा था, "अगर आप मुझसे पूछेंगे तो मैं तो चाहूंगी कि अरविंद केजरीवाल प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार हों। क्योंकि इस कमर तोड़ महंगाई के दौर में भी राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में वह महंगाई पर काबू पाने में सफल हुए हैं।"

"आज दिल्ली में सबसे कम महंगाई है। फ्री पानी, फ्री शिक्षा, फ्री बिजली, महिलाओं के लिए फ्री बस सेवा, बुजुर्गों के लिए निशुल्क तीर्थ यात्रा...इसके बावजूद भी दिल्ली में मुनाफे का बजट पेश किया जाता है। वह (केजरीवाल) आम जनों के हित में मुद्दे उठाते हैं और एक चैलेंजर के तौर पर खड़े रहते हैं।"

INDIA गठबंधन के सदस्य 1 सितंबर को मुंबई में एक संयुक्त बैठक करने वाले हैं, जिसमें लोकसभा चुनाव के लिए रणनीति और अलग अलग राज्यों में सीटों के विभाजन पर चर्चा होगी। इससे पहले 31 अगस्त को एक अनौपचारिक सभा होने की भी संभावना है। बैठक में INDIA गठबंधन का लोगो भी लॉन्च किया जा सकता है।

बहरहाल, INDIA गठबंधन द्वारा इस बैठक में अपना संयोजक तय किया जा सकता है। बिहार के मंत्री श्रवण कुमार ने बीते दिनों कहा था कि सीएम नीतीश कुमार को प्रधानमंत्री बनने की इच्छा नहीं है और उनका प्राथमिक लक्ष्य 2024 के लोकसभा चुनाव में INDIA गठबंधन की जीत सुनिश्चित करना है।

जनता दल (यूनाइटेड) के नेता श्रवण कुमार ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा था, "नीतीश कुमार खुद प्रधानमंत्री बनने की इच्छा नहीं रखते हैं। उनका लक्ष्य है कि 2024 के लोकसभा चुनाव के बाद INDIA गठबंधन सरकार बनाए।" हालांकि, उन्होंने कहा कि लोग "चर्चा कर रहे हैं कि नीतीश कुमार प्रधानमंत्री पद के लिए योग्य उम्मीदवार हैं"।

इसके बाद नीतीश कुमार ने खुद भी कहा था, "मेरी व्यक्तिगत कोई इच्छा नहीं है। मैं लोकसभा चुनाव से पहले सबको एकजुट करना चाहता हूं।" अब सबसे दिलचस्प सवाल यही है कि जहां इतने सारे विपक्षी समान विचारधारा का नारा लगाते हुए एकजुटता का आह्वान कर रहे हैं, क्या वो पीएम पद को लेकर एक हो पाएंगे। 1 सितंबर को इसका जवाब मिलने की उम्मीदें लगाई जा रही हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad