Advertisement

शरद पवार बोले हमारे पास नंबर, बहुमत नहीं साबित कर पाएंगे देवेंन्द्र फड़नवीस

महाराष्ट्र में देर रात सत्ता के खेल में पलटी बाजी के बाद आज राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) और...
शरद पवार बोले हमारे पास नंबर, बहुमत नहीं साबित कर पाएंगे देवेंन्द्र फड़नवीस

महाराष्ट्र में देर रात सत्ता के खेल में पलटी बाजी के बाद आज राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) और शिवसेना की सांझा प्रेस काफ्रेंस हुई। मीडिया को संबोधित करते हुए एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने कहा कि मुझे सुबह पता चला कि अजीत शपथ ले रहे हैं। पवार का कहना है कि यह अजीत का फैसला है, पार्टी का फैसला नहीं है। उन्होंने कहा कि भाजपा नेता देवेंद्र फड़नवीस  बहुमत नहीं जुटा पाएंगे। क्योंकि नंबर हमारे पास है, सरकार तो हम ही बनाएंगे। पवार ने अजीत पर यह भी आरोप लगाया कि शायद उन्होंने पार्टी के विधायकों के हस्ताक्षर वाली चिट्ठी का दुरुपयोग किया है। उन्होंने कहा कि अजीत के साथ तसवीर में 11-12 विधायक देखे गए है। जो लोग उनके साथ है उन्हें यह मालूम होना चाहिए कि दल-बदल कानून भी है। इस मौके पर एनसीपी नेता, दो विधायकों को भी अपने साथ लेकर पहुंचे थे। जिन्होंने कहा कि हमें नहीं पता था कि अजीत पवार क्या करने वाले है। हमारे नेता तो शरद पवार है। शरद पवार ने यह भी कहा कि अजीत पवार पर क्या कार्रवाई की जाएगी, यह पार्टी तय करेगी।

दल-बदल कानून का हवाला

पहले यह प्रेस कॉन्फेंस कांग्रेस, एनसीपी और शिवसेना तीनों दल मिल कर करने वाले थे। लेकिन अचानक कांग्रेस पीछे हट गई। शरद पवार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस संबोधित करते हुए कहा कि, तीनों दलों के नेताओं ने तय किया था कि वे मिल कर सरकार बनाएंगे। तीनों पार्टी के नेता और उनके निर्वाचित सदस्य इस बात के लिए राजी थे। कुछ निर्दलीय विधायकों ने भी हमें सहयोग देने का कहा था। हमारे नंबर सबसे ज्यादा थे। सुबह के साढ़े छह बजे हमें सूचना मिली कि राजभवन में गवर्नर मौजूद हैं, हम खुश थे। सब ठीक था कि हमें अचानक पता चला कि अजीत पवार उपमुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ले रहे हैं. यह निर्णय पूरी तरह अजीत का है। पवार ने कहा कि निष्ठावान कार्यकर्ता कभी अजीत के साथ नहीं जाएगा। जो सरकार में शामिल होने का सोच रहे हैं वे दल-बदल कानून को नहीं जानते। उन्हें यह नियम मालूम होना चाहिए। 

अब भी शिवसेना के साथ

हमने तय किया था कि हम शिवसेना के नेतृत्व में ही सरकार बनाएंगे। गवर्नर ने फड़नवीस  सरकार को बहुमत साबित करने के लिए 30 नवंबर तक का वक्त दिया है। तब तक हम साथ है। शिवसेना के साथ ही रहेंगे। बाकी आगे देखते हैं। इस मौके पर उद्धव ने कहा, शिवसेना जो करती है, डंके की चोट पर करती है, दिन के उजाले में करती है। ये लोग सिर्फ तोड़ने की कोशिश करते हैं। ये जो खेल चल रहा है, पूरा देश देख रहा है। इससे साफ जाहिर होता है कि इन्हें मित्र पक्ष नहीं चाहिए, कोई विरोधी नहीं चाहिए। बस मैं ही मैं इनका सूत्र है। ये छत्रपति महाराज के महाराष्ट्र पर सर्जिकल स्ट्राइक हुआ है। हम एक हैं और एक ही रहेंगे। उद्धव ठाकरे ने कहा कि पहले ईवीएम का खेल था अब ये नया ‘खेल’ चालू है।

मिल कर लेंगे निर्णय

शरद पवार से जब अजीत पवार के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, बीजेपी को समर्थन का फैसला अजीत का है। बस मैं इतना कहना चाहता हूं कि ये लोग (बीजेपी) बहुमत साबित नहीं कर पाएंगे। आगे का जो भी निर्णय होगा हम मिल कर लेंगे। कोई एक व्यक्ति निर्णय नहीं लेगा। पवार ने कहा,  मुझे कोई चिंता नहीं है, पहले भी मेरे साथ ऐसा हो चुका है। 30 तारीख आने दीजिए, सरकार हम बनाएंगे, हम बना सकते हैं। शरद पवार ने इस बात से इनकार किया कि अजीत पवार इस बात से नाराज थे कि उपमुख्यमंत्री के लिए उनके नाम पर विचार नहीं हो रहा था।

महाराष्ट्र राजनीति का परिदृश्य रातों-रात बदल गया। आज अल सुबह भारतीय जनता पार्टी के देवेंद्र फड़नवीस ने फिर से मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। एनसीपी के नेता अजीत पवार ने उप-मुख्यमंत्री की शपथ ली। लंबे समय से शिवसेन-एनसीपी-कांग्रेस की सरकार बनने की अटकलें थीं लेकिन एक बार बाजी फिर भाजपा के हाथ लगी। संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस के लिए शरद पवार के साथ कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे और अहमद पटेल के मौजूद रहने की संभावना थी लेकिन ऐन वक्त पर कांग्रेस ने खुद को पीछे कर लिया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad