Advertisement

एप्पल ने विपक्षी नेताओं को चेताया- आप कौन हैं या क्या करते हैं, इस आधार पर हैकर निशाना बना रहे

एप्पल ने फोन पर मिले संदेश के संबंध में विपक्षी दलों के नेताओं को चेताया है कि हैकर संभवत: ‘‘आप कौन...
एप्पल ने विपक्षी नेताओं को चेताया- आप कौन हैं या क्या करते हैं, इस आधार पर हैकर निशाना बना रहे

एप्पल ने फोन पर मिले संदेश के संबंध में विपक्षी दलों के नेताओं को चेताया है कि हैकर संभवत: ‘‘आप कौन हैं या आप क्या करते हैं’’ इसके कारण व्यक्तिगत रूप से उन्हें निशाना बना रहे हैं।

एप्पल ने नेताओं को आगाह किया है कि यदि उनके उपकरणों के साथ सरकार-प्रायोजित हैकर द्वारा छेड़छाड़ की जाती है, तो वे उनके संवेदनशील डेटा, संवाद या यहां तक कि कैमरा और माइक्रोफ़ोन तक दूरस्थ रूप से पहुंचने में सक्षम हो सकते हैं।

कांग्रेस नेता शशि थरूर द्वारा ‘एक्स’ (पूर्व में ट्विटर) पर साझा किए गए मेल में एप्पल ने चेतावनी दी, ‘‘हालांकि यह संभव है कि यह एक गलत चेतावनी हो, कृपया इसे गंभीरता से लें।’’

कई विपक्षी दलों के नेताओं ने मंगलवार को दावा किया कि उन्हें एप्पल से एक अलर्ट मिला है, जिसमें उन्हें ‘‘सरकार-प्रायोजित हैकरों द्वारा उनके आईफोन से दूर से छेड़छाड़ करने की कोशिश करने’’ और सरकार द्वारा कथित हैकिंग की चेतावनी दी गई है। केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इस आरोप को खारिज कर दिया, लेकिन गहन जांच के आदेश दिए।

एप्पल ने 23 अगस्त को अपनी वेबसाइट पर कहा कि खतरे की सूचनाएं उन उपयोगकर्ताओं को सूचित करने और सहायता करने के लिए तैयार की गई हैं, जिन्हें सरकार-प्रायोजित हैकरों द्वारा निशाना बनाया गया हो सकता है।

एप्पल ने मेल के साथ-साथ अपनी वेबसाइट पर चेतावनी दी कि ‘‘आप कौन हैं या आप क्या करते हैं, इसके आधार पर ये हैकर संभवतः आपको व्यक्तिगत रूप से निशाना बना रहे हैं।’’

एप्पल ने चेतावनी दी कि पारंपरिक साइबर अपराधियों के विपरीत, सरकार प्रायोजित हैकर बहुत कम संख्या में विशिष्ट व्यक्तियों और उनके उपकरणों को निशाना बनाने के लिए असाधारण संसाधनों का इस्तेमाल करते हैं, जिससे इनका (हैकिंग) पता लगाना और रोकना बहुत कठिन हो जाता है।

एप्पल ने अपनी वेबसाइट पर कहा, ‘‘सरकार प्रायोजित हैकिंग अत्यधिक जटिल होती है, इन्हें विकसित करने में लाखों डॉलर खर्च होते हैं और अक्सर ये बहुत कम समय के लिए होती है। अधिकांश उपयोगकर्ताओं को ऐसी सेंधमारी द्वारा कभी भी लक्षित नहीं किया जाएगा।’’

ऐसे संदेश प्राप्त करने वालों में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, पार्टी नेता शशि थरूर, पवन खेड़ा, के सी वेणुगोपाल, सुप्रिया श्रीनेत, तृणमूल कांग्रेस की महुआ मोइत्रा, मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के महासचिव सीताराम येचुरी और समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव शामिल हैं।

शिवसेना (यूबीटी) सांसद प्रियंका चतुर्वेदी, आम आदमी पार्टी के राघव चड्ढा, ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) के अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी और कांग्रेस सांसद राहुल गांधी के कुछ सहयोगियों को भी संदेश मिले हैं।

विपक्षी दलों के नेताओं को भेजे गए अपने मेल में एप्पल ने आगाह किया है कि कुछ सरकार-प्रायोजित हैकिंग के लिए ‘‘आपसे कोई संवाद की आवश्यकता नहीं होती है और अन्य आपको दुर्भावनापूर्ण लिंक पर क्लिक करने या ईमेल, एसएमएस या अन्य संदेश में संलग्न सामग्री खोलने के नाम पर धोखा देते हैं।’’

इसमें कहा गया, ‘‘ये प्रयास काफी आकर्षक हो सकते हैं, जिनमें फर्जी पैकेज-ट्रैकिंग अपडेट से लेकर विशेष रूप से तैयार भावनात्मक अपील तक शामिल हैं, जिसमें दावा किया जाता है कि परिवार का कोई सदस्य खतरे में है। आपको प्राप्त होने वाले सभी लिंक से सावधान रहें और कोई भी लिंक या संलग्न सामग्री न खोलें।’’

एप्पल ने कहा कि वह इस बारे में अधिक जानकारी देने में असमर्थ है कि किस कारण से उसने विपक्षी नेताओं को यह चेतावनी भेजी, क्योंकि इससे सरकार-प्रायोजित सेंधमारों को भविष्य में पहचान से बचने के लिए अपना तौर तरीका बदलने में मदद मिल सकती है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad