Advertisement

राफेल पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला, भाजपा ने कहा, ‘राहुल मांगें माफी’, राहुल का जवाबी हमला- “पीएसी को दिखाइए कैग की रिपोर्ट”

सुप्रीम कोर्ट से राफेल डील पर दायर याचिका खारिज होने के बाद अब सरकार और भाजपा मुख्य विपक्ष कांग्रेस पर...
राफेल पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला, भाजपा ने कहा, ‘राहुल मांगें माफी’, राहुल का जवाबी हमला- “पीएसी को दिखाइए कैग की रिपोर्ट”

सुप्रीम कोर्ट से राफेल डील पर दायर याचिका खारिज होने के बाद अब सरकार और भाजपा मुख्य विपक्ष कांग्रेस पर हमलावर हो गई है। अदालत के फैसले के बाद भाजपा जहां कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से माफी मांगने की बात कह रही है, वहीं कांग्रेस सौदे में भ्रष्टाचार की जांच के लिए जेपीसी की मांग पर अड़ी है। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी शुक्रवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर भाजपा पर हमला बोला। उन्होंने कहा कि सरकार को हमें बताना होगा कि कैग की रिपोर्ट कहां है। उसे पीएसी के चेयरमैन खड़गे जी को दिखाइए। मुमकिन है इसके समांतर कोई दूसरी पीएसी चल रही हो, किसी दूसरी संसद में। हो सकता है फ्रांस की संसद में। प्रधानमंत्री पर हमला बोलते हुए राहुल गांधी ने कहा कि मुमकिन है कि मोदीजी ने पीएमओ में अपनी पीएसी गठित की हो।

इससे पहले, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि राफेल सौदे पर उच्चतम न्यायालय के फैसले से कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के सरकार के खिलाफ दुष्प्रचार अभियान का पर्दाफाश हो गया है। भाजपा अध्यक्ष ने ट्विटर पर लिखा, ‘‘सत्यमेव जयते। राफेल सौदे पर अदालत के फैसले से कांग्रेस अध्यक्ष के सियासी फायदे के लिए किये गये दुष्प्रचार अभियान की पोल खुल गई।’’ उन्होंने ट्वीट किया कि अदालत को इस प्रक्रिया में कुछ भी गलत नहीं लगा और ना ही उन्हें इस सौदे में किसी तरह का आर्थिक पक्षपात नजर आया।

वहीं लोकसभा में राफेल डील पर भारी हंगामे के बीच केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने राफेल डील पर देश को गुमराह करने की कोशिश की है और उन्हें सदन से, पूरे देश से माफी मांगनी चाहिए। राजनाथ ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष ने अतंरराष्ट्रीय जगत में देश की छवि धूमिल करने की कोशिश की है। सुप्रीम कोर्ट के फैसले का हवाला देते हुए राजनाथ ने कहा है कि राफेल डील पर कोई सवाल नहीं खड़ा किया जा सकता है। राजनाथ ने कहा कि कांग्रेस की सरकार पर भ्रष्टाचार के आरोप रहे हैं और इनके मंत्रियों को तो जेल तक जाना पड़ा है। इसीलिए कांग्रेस ने सरकार की छवि खराब करने की कोशिश और अब कांग्रेस पार्टी और उनके अध्यक्ष को सदन में आकर देश से माफी मांगनी चाहिए।

कांग्रेस का पलटवार- जेपीसी जांच से डर क्यों?

भाजपा सरकार के हमलावर होने के बाद कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि मोदी जी जेपीसी की जांच से क्यों डर  रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस डील में अगर कुछ भी छिपाने जैसा नहीं है तो सरकार जेपीसी जांच क्यों नहीं कराती है। सुरजेवाला ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट सही मंच नहीं है इस मामले की जांच के लिए।

कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर पीएम और बीजेपी जश्न न मनाएं। सुप्रीम कोर्ट का फैसला अपने आप में विरोधाभासी है।

फैसला पूरी तरह गलतः प्रशांत भूषण

याचिकाकर्ताओं में से एडवोकेट प्रशांत भूषण ने कहा है कि राफेल डील पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला पूरी तरह गलत है। उन्होंने कहा है कि एयरफोर्स ने कभी नहीं कहा था कि 36 राफेल विमान चाहिए। एयरफोर्स से बिना पूछे मोदी जी ने फ्रांस में जाकर समझौता कर लिया।इसके बाद तय कीमत से ज्यादा पैसा दे दिया। भूषण ने कहा कि कोर्ट में कीमतों पर सीलबंद रिपोर्ट दे दी जिसके बारे में हमें कोई जानकारी नहीं दी गई। वहीं कोर्ट ने ऑफसेट पार्टनर चुनने के मामले में भी गलत नहीं माना है। उन्होंने कहा कि रक्षा सौदे में बिना सरकार की सहमति के कोई फैसला नहीं लिया जा सकता है।

क्या है कोर्ट का फैसला?

सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश जस्टिस रंजन गोगोई ने डील पर दायर की गई याचिका पर कहा कि राफेल डील पर कोई संदेह नहीं है। राफेल की गुणवत्ता में पर कोई सवाल नहीं है। हमने सौदे की पूरी प्रक्रिया पढ़ी है। विमान की कीमत देखना हमारा काम नहीं है। सुप्रीम कोर्ट ने राफेल सौदे की जांच को लेकर सभी याचिकाओं को खारिज कर दिया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad