Advertisement

तेलंगाना: रेवंत रेड्डी ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ, भट्टी विक्रमार्क बने डिप्टी सीएम, कैबिनेट में इन्हें मिली जगह

अनुमुला रेवंत रेड्डी ने गुरुवार को तेलंगाना के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली, और इसी के साथ वह भारत के...
तेलंगाना: रेवंत रेड्डी ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ, भट्टी विक्रमार्क बने डिप्टी सीएम, कैबिनेट में इन्हें मिली जगह

अनुमुला रेवंत रेड्डी ने गुरुवार को तेलंगाना के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली, और इसी के साथ वह भारत के सबसे युवा राज्य के पहले कांग्रेस सीएम बन गए। राज्यपाल तमिलिसाई सुंदरराजन ने हैदराबाद के विशाल लाल बहादुर शास्त्री स्टेडियम में उन्हें पद की शपथ दिलाई।

साल 2014 में बने राज्य के डिप्टी सीएम के तौर पर भट्टी विक्रमार्क मल्लू ने भी शपथ ली। राज्यपाल सौंदराजन ने गद्दाम प्रसाद कुमार को तेलंगाना विधानसभा के अध्यक्ष पद की शपथ भी दिलाई।

पोंगुलेटी श्रीनिवास रेड्डी, पीपोन्नम प्रभाकर, सुरेखा कोंडा, अनसूया सीताक्का, तुम्मला नागेश्वर राव, जुपल्ली कृष्ण राव, उत्तम कुमार रेड्डी, सी दामोदर राजनरसिम्हा, कोमाटिरेड्डी वेंकट रेड्डी और डी. श्रीधर बाबू को सीएम रेवंत रेड्डी के नेतृत्व वाले तेलंगाना मंत्रिमंडल में शामिल किया गया। सभी मंत्रियों ने आज शपथ ली।

हैदराबाद में शपथ ग्रहण समारोह के बाद तेलंगाना के नए सीएम रेवंत रेड्डी और उनके परिवार ने कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी, सांसद राहुल गांधी और महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा से मुलाकात की।

आज सुबह हैदराबाद पहुंचे कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी भी शपथ ग्रहण समारोह में मौजूद थे। मंच पर पार्टी नेता राहुल गांधी और प्रियंका गांधी भी मौजूद थे। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तेलंगाना के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने वाले रेवंत रेड्डी को बधाई दी। उन्होंने ट्वीट किया, ''मैंने राज्य की प्रगति और उसके नागरिकों के कल्याण के लिए हर संभव समर्थन का आश्वासन देता हूं।''

इस मौके पर हिस्सा लेने के लिए कर्नाटक के सीएम सिद्धारमैया और डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार भी हैदराबाद पहुंचे। शपथ ग्रहण समारोह से पहले डीके शिवकुमार ने कहा, "हम गारंटी लागू करेंगे। हमने जो भी कहा है, हम उसके लिए प्रतिबद्ध हैं।"

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के रूप में रेवंत रेड्डी के शपथ ग्रहण समारोह से पहले लोक कलाकारों ने हैदराबाद के एलबी स्टेडियम के बाहर प्रदर्शन किया। पार्टी को 119 सदस्यीय विधानसभा में 64 सीटें मिलीं तो बीआरएस को 39 सीटों से संतोष करना पड़ा।

बता दें कि रेड्डी तेलंगाना के दूसरे मुख्यमंत्री बने। करीब एक दशक पहले तेलंगाना के नए राज्य के रूप में अस्तित्व में आने से लेकर अब तक भारत राष्ट्र समिति के प्रमुख के. चंद्रशेखर राव मुख्यमंत्री थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad