Advertisement

इस दिन होगी 'वन नेशन वन इलेक्शन' की पहली बैठक, पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की अध्यक्षता में होगी चर्चा

अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव 2024 से पहले देश में पांच राज्यों में विधानसभा का चुनाव भी होना है। हाल...
इस दिन होगी 'वन नेशन वन इलेक्शन' की पहली बैठक, पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की अध्यक्षता में होगी चर्चा

अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव 2024 से पहले देश में पांच राज्यों में विधानसभा का चुनाव भी होना है। हाल में एक देश एक चुनाव कराने को लेकर काफी चर्चा की जा रही है। इसके लिए केंद्र सरकार ने पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की अध्यक्षता में एक कमेटी का भी गठन किया है, जो एक साथ चुनाव कराने के लिए रूपरेखा तय करेगी।

'एक देश, एक चुनाव' समिति पर पूर्व राष्ट्रपति और समिति के अध्यक्ष राम नाथ कोविंद ने कहा कि "पहली बैठक 23 सितंबर को होगी"।

 

सरकार ने दो सितंबर को लोकसभा, राज्य विधानसभाओं, नगर पालिकाओं और पंचायतों के एक साथ चुनाव कराने की संभावना पर गौर करने और सिफारिश करने के लिए आठ सदस्यीय समिति को अधिसूचित किया था।

 

हाल ही में ‘एक देश एक चुनाव’ कराने को लेकर काफी चर्चा की जा रही है। इसके लिए केंद्र सरकार ने पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन किया गया है, जो एक साथ चुनाव कराने के लिए रूपरेखा तय करेगी। कमेटी में अध्यक्ष के अलावा 7 अन्य सदस्यों में अमित शाह, अधीर रंजन चौधरी, गुलाम नबी आज़ाद, एनके सिंह, सुभाष कश्यप, हरीश साल्वे और संजय कोठारी शामिल होंगे।

2016 में प्रधानमंत्री ने अपने भाषण में वन नेशन वन इलेक्शन की बात कही भी थी, 2017 में नीति आयोग ने अपनी रिकमेंडेशन दी कि एक ही चुनाव होना चाहिए, 2018 में लॉ कमीशन ने सुझाव दिया कि किस तरीके से लोकसभा-विधानसभा का एक ही चुनाव हो सकता है, 2019 में फिर से रिकमेंडेशन दी गई और अब पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की अध्यक्षता में वन नेशन वन इलेक्शन के लिए कमेटी गठित कर दी गई है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad