Advertisement

गुजरात कांग्रेस के नए अध्यक्ष गोहिल ने कहा- राज्य में अपनी खोई स्थिति को फिर से हासिल करेगी पार्टी

गुजरात कांग्रेस के नवनियुक्त अध्यक्ष शक्तिसिंह गोहिल ने शुक्रवार को कहा कि विपक्षी पार्टी उनके...
गुजरात कांग्रेस के नए अध्यक्ष गोहिल ने कहा- राज्य में अपनी खोई स्थिति को फिर से हासिल करेगी पार्टी

गुजरात कांग्रेस के नवनियुक्त अध्यक्ष शक्तिसिंह गोहिल ने शुक्रवार को कहा कि विपक्षी पार्टी उनके नेतृत्व में फिर से उठेगी और राज्य के लोगों के आशीर्वाद से अपनी खोई हुई स्थिति को फिर से हासिल करेगी, जहां भाजपा लगभग तीन दशक से सत्ता में है।

राज्यसभा सदस्य गोहिल को पार्टी प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे ने दिन में गुजरात प्रदेश कांग्रेस कमेटी (जीपीसीसी) का अध्यक्ष नियुक्त किया। 63 वर्षीय पूर्व राज्य मंत्री ने जगदीश ठाकोर का स्थान लिया, जिन्होंने दिसंबर 2022 में गुजरात में हुए पिछले विधानसभा चुनावों में पार्टी की हार के बाद इस्तीफा दे दिया था।

 “सभी को (राज्य कांग्रेस में) साथ लेकर हम गुजरात में टीम भावना के साथ काम करेंगे। मैं पार्टी का सिपाही हूं और पार्टी ने मुझे जो भी जिम्मेदारी दी है, मैंने उसे पूरी शिद्दत से निभाने की कोशिश की है।

उन्होंने कहा, जहां तक नई जिम्मेदारी का सवाल है, मैं सभी (राज्य नेताओं) को साथ लेकर रहूंगा और पूरे समर्पण के साथ कड़ी मेहनत करूंगा। मुझे विश्वास है कि गुजरात के लोग कांग्रेस को आशीर्वाद और समर्थन देंगे और पार्टी फिर से मजबूती के साथ उठेगी।

चार बार के पूर्व विधायक गोहिल 1992 और 95 के बीच कांग्रेस सरकार में मंत्री थे और उन्होंने विधानसभा में विपक्ष के नेता के रूप में भी कार्य किया। जून, 2020 में वे गुजरात से राज्यसभा के लिए चुने गए और संसद के उच्च सदन की विभिन्न समितियों के सदस्य हैं।

कांग्रेस, जो कभी एक मजबूत राजनीतिक ताकत थी और वर्षों से गुजरात की सत्तारूढ़ पार्टी थी, को 2022 के विधानसभा चुनावों में अपनी सबसे बुरी हार का सामना करना पड़ा, जहां उसे कुल 182 सीटों में से सिर्फ 17 सीटें मिलीं। दूसरी ओर, सत्तारूढ़ भाजपा ने आश्चर्यजनक रूप से 156 सीटों पर जीत हासिल की, जबकि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आप ने पांच विधानसभा क्षेत्रों में जीत हासिल की।

भारी चुनावी हार के बाद जगदीश ठाकोर ने प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था। कांग्रेस को गुजरात में 2024 के लोकसभा चुनावों में एक अच्छा प्रदर्शन करने की उम्मीद है, जहां उसे 2019 में एक भी सीट नहीं मिली थी, और अपनी तैयारी के एक हिस्से के रूप में, उसने राज्य इकाई में सुधार करने की कवायद शुरू कर दी है।

राजनीतिक पर्यवेक्षकों के अनुसार, आप के प्रवेश के कारण विधानसभा चुनावों में कांग्रेस को बुरी तरह से हार का सामना करना पड़ा, जिसने विपक्षी वोटों को विभाजित करते हुए राज्य में लगभग 13 प्रतिशत का सम्मानजनक वोट शेयर हासिल किया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad