Advertisement

2024 तक 5 ट्रिलियन इकोनॉमी का लक्ष्य होगा पूरा, हर नागरिक का किया जाएगा कोविड वैक्सीन टीकाकरण: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंग्रेजी अखबार इकोनॉमिक्स टाइम्स को दिए इंटरव्यू में अर्थव्यवस्था...
2024 तक 5 ट्रिलियन इकोनॉमी का लक्ष्य होगा पूरा, हर नागरिक का किया जाएगा कोविड वैक्सीन टीकाकरण: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंग्रेजी अखबार इकोनॉमिक्स टाइम्स को दिए इंटरव्यू में अर्थव्यवस्था से लेकर कोविड वैक्सीन और अपने 'न्यू इंडिया' के विजन को लेकर जवाब दिए हैं। समाचार पत्र को दिए इंटरव्यू में पीएम मोदी ने कोरोना वैक्सीन को लेकर कहा कि इसके तैयार होने के बदा देश के हर नागरिक का टीकाकरण किया जाएगा। उन्होंने अपने इंटरव्यू में कहा कि देश के आखिरी छोर पर बैठे व्यक्ति तक वैक्सीन पहुंचाने की योजना बनाई जा रही है। उन्होंने कहा कि वैक्सीन आने के बाद शुरूआत में कोरोना से जंग लड़ रहे फ्रंटलाइन वर्कर्स का सबसे पहले टीकाकरण किया जाएगा।

उन्होंने मार्च में लगाए गए लॉकडाउन को लेकर कहा कि सही समय पर लिए गए फैसले की वजह से देश के लाखों लोग संक्रमित होने से बच पाए। पीएम मोदी ने कोरोना महामारी और लॉकडाउन की वजह से ठप पड़ी अर्थव्यवस्था के एक बार फिर से उबरने को लेकर विश्वास जताया है। पीएम मोदी ने कहा कि साल 2024 तक देश 5 ट्रिलियन इकोनॉमी का लक्ष्य पूरा कर लेगा। हमें इस पर पूरा भरोसा है।

पीएम मोदी ने विपक्षी पार्टी और आलोचको पर भी निशाना साधा। पीएम मोदी ने ईटी को दिए इंटरव्यू में कहा कि आलोचक सरकार की छवि खराब करना चाहते हैं। लॉकडाउन की वजह से देश में लाखों लोगों की जान बची है।

श्रम और कृषि कानूनों पर चर्चा करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि यह ग्लोबल निवेशकों के लिए बड़े संकेत हैं। पीएम ने कहा कि नए लेबर कोड नियोक्ताओं और कर्मचारियों, दोनों के लिए फायदेमंद है। उन्होंने कहा कि यदि भारत को दुनिया का मैन्युफैक्चरिंग केंद्र बनाना है तो ऐसे सुधार करने होंगे और इसकी जरूरत है।

चीन से इस वक्त भारत के अलावा कई अन्य देशों के संबंध अच्छे नहीं है। ऐसे में क्या चीन का विकल्प भारत हो सकता है। इसको लेकर पीएम मोदी ने ईटी से कहा कि हमारा लक्ष्य किसी देश का विकल्प बनना नहीं है, बल्कि एक ऐसा देश बनना, जो दुनिया को अनूठे अवसर प्रदान करता हो। इसमें सुधार के प्रयास जारी रहेंगे, लेकिन राज्यों को भी निवेशकों को आकर्षित करने के लिए अपनी योजनाओं पर काम करते रहना होगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad