Advertisement

मोदी 3.0 कैबिनेट का शपथ ग्रहण आज, मनोनीत प्रधानमंत्री ने भावी मंत्रियों से की बातचीत; जानें किसे मिलेगा मौका?

अपने शपथ ग्रहण समारोह से पहले, मनोनीत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को संसद सदस्यों के साथ...
मोदी 3.0 कैबिनेट का शपथ ग्रहण आज, मनोनीत प्रधानमंत्री ने भावी मंत्रियों से की बातचीत; जानें किसे मिलेगा मौका?

अपने शपथ ग्रहण समारोह से पहले, मनोनीत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को संसद सदस्यों के साथ बातचीत की, जिनके उनके मंत्रिमंडल और मंत्रिपरिषद में शामिल होने की संभावना है।

मनोनीत प्रधानमंत्री ने आज शाम भव्य समारोह से पहले राष्ट्रीय राजधानी में 7 लोक कल्याण मार्ग स्थित अपने आवास पर पारंपरिक हाई टी का आयोजन किया।

चाय बैठक में भाग लेने के बाद, हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री और करनाल के सांसद मनोहर लाल खट्टर ने कहा, "यह नरेंद्र मोदी की परंपरा है कि वह लोगों को चाय बैठक के लिए अपने आवास पर बुलाते हैं। वह केवल उन्हीं को बुलाते हैं जिन्हें वह अपने मंत्रिमंडल में शामिल करना चाहते हैं। कुछ औपचारिकताएं करनी थीं, जो मैंने पूरी कर ली हैं। उन्होंने हमें अगले 24 घंटे तक दिल्ली में रुकने के लिए कहा है। बैठक में मेरे अलावा हरियाणा से राव इंद्रजीत सिंह और कृष्णपाल गुर्जर भी मौजूद थे।''

रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया के राज्यसभा सांसद रामदास अठावले ने कहा कि वह आज शाम को शामिल किए जाने वाले नए मंत्रियों में शामिल होंगे।

उन्होंने जहाज "आज नरेंद्र मोदी तीसरी बार पीएम पद की शपथ लेंगे। यह पूरे देश के लिए गर्व की बात है। शपथ ग्रहण समारोह आज होगा और विभागों का फैसला कल होगा। मुझे जो भी विभाग दिया जाए...मुझे इससे खुशी होगी। आज चाय बैठक में एनडीए के करीब 60 नेता मौजूद थे...''

प्रधानमंत्री आवास पर बैठक में मौजूद भाजपा नेता गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा, प्रधानमंत्री ने मुझे लगातार तीसरी बार अपनी टीम में शामिल कर देश की सेवा करने का मौका दिया है। हम प्रधानमंत्री के नेतृत्व में एक टीम के रूप में काम करेंगे और सभी वादों को पूरा करेंगे और देश की अपेक्षाओं और आकांक्षाओं पर खरा उतरेंगे।

जनता दल (यूनाइटेड) के दो बार के राज्यसभा सांसद रामनाथ कुमार, बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और भारत रत्न से सम्मानित दिवंगत कर्पूरी ठाकुर के बेटे रामनाथ ठाकुर ने कहा कि वह मंत्रिमंडल में शामिल किए जाने के लिए आभारी हैं।

ठाकुर ने कहा, "मेरे परिवार, मेरी पार्टी की ओर से। मैं पीएम नरेंद्र मोदी और बिहार के सीएम नीतीश कुमार का आभार व्यक्त करता हूं। मेरे जैसे छोटे व्यक्ति को केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल करने के लिए मैं उनका आभार व्यक्त करता हूं। वह (पीएम मैसी) बैठक) ने कहा कि हम देश की जनता के प्रति समर्पण के साथ विकास के पथ पर काम करेंगे।"

गिरिराज सिंह, जिन्होंने इस आम चुनाव में बिहार के बेगुसरल से लोकसभा चुनाव में जीत हासिल की और जो आज चाय बैठक में मेजबानों में से थे, ने कहा, "मुझ पर भरोसा दिखाने के लिए मैं पीएम मोदी को धन्यवाद देना चाहता हूं। एक चर्चा थी कि हमें बदलाव करना है भारत एक विकसित भारत में, यह किसी विशेष पोर्टफोलियो के बारे में नहीं है।"

प्रधानमंत्री आवास पर मेजबानी पाने वाले उत्तराखंड के भाजपा नेता अजय टम्टा ने कहा, "मैं प्रधानमंत्री के साथ काम करने का अवसर पाकर खुद को भाग्यशाली महसूस कर रहा हूं। इसके लिए मैं बीजेपी, मेरे क्षेत्र के सभी मतदाताओं और प्रधानमंत्री को धन्यवाद देता हूं। मुझे जो भी काम मिलेगा, मैं अपनी पूरी ताकत से उस काम को आगे बढ़ाने में योगदान दूंगा।"

आज दोपहर प्रधानमंत्री के आवास पर बातचीत के एक वीडियो में मोदी को आने वाले मंत्रियों को जानकारी देते हुए, सरकार के एजेंडे और आगे बढ़ने की प्राथमिकताओं के बारे में जानकारी देते हुए देखा गया।

बैठक में भाजपा नेता मनोहर लाल खट्टर, शिवराज सिंह चौहान, धर्मेंद्र प्रधान, पीयूष गोयल, मंडाविया, गजेंद्र सिंह शेखावत शामिल हुए। सूत्रों ने कहा कि नई सरकार में इन्हें निश्चित माना जा सकता है।

एलजेपी (रामविलास) प्रमुख चिराग पासवान, राजनाथ सिंह, किरेन रिजिजू, ज्योतिरादित्य सिंधिया समेत अन्य लोग शामिल थे, जो चाय मीटिंग के लिए पहुंचे।

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, जिन्होंने 2024 का लोकसभा चुनाव विदिशा निर्वाचन क्षेत्र से 8.20 लाख वोटों के अंतर से जीता था, ने पहले एएनआई से बात करते हुए कहा था, "यह देश का सौभाग्य है कि मोदीजी शपथ ले रहे हैं।" तीसरी बार विकसित भारत का संकल्प पूरा होगा...देश विश्व गुरु बनेगा...''

मंत्री पद मिलने के सवाल पर शिवराज सिंह चौहान ने कहा, "अभी मुझे कोई जानकारी नहीं है।"

मोदी आज शाम 7.15 बजे राष्ट्रपति भवन में एक समारोह में अपने मंत्रिपरिषद के साथ पीएम पद की शपथ लेंगे। राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) ने 5 जून को सर्वसम्मति से नरेंद्र मोदी को अपना नेता चुनने का प्रस्ताव पारित किया।

दिल्ली पुलिस के लगभग 1,100 यातायात पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है और रविवार को मनोनीत प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ समारोह की व्यवस्था के हिस्से के रूप में प्रतिनिधियों के लिए यातायात आंदोलन मार्ग की व्यवस्था के लिए जनता को एक सलाह जारी की गई है।

चुनाव द्वारा घोषित परिणामों के अनुसार। भारतीय आयोग ने मंगलवार को कहा कि भाजपा ने 240 सीटें और कांग्रेस ने 99 सीटें जीतीं। बीजेपी ने 2019 के आम चुनाव में 303 सीटें और 2014 के आम चुनाव में 282 सीटें जीती थीं। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad