Advertisement

देशहित में घोषणाओं को पूरा करने के लिए 56 इंच का सीना चाहिए : सरकार

सरकार ने अपने ढाई साल से अधिक के शासनकाल की उपलब्धियां गिनाते हुए कांग्रेस पर पिछले 70 साल में घोषणाओं को ईमानदारी से पूरा नहीं करने का आरोप लगाया और कहा कि देश के गरीबों, वंचितों और किसानों के हित में घोषणाओं को पूरा करने के लिए दृढ़संकल्प और 56 इंच का सीना चाहिए।
देशहित में घोषणाओं को पूरा करने के लिए 56 इंच का सीना चाहिए : सरकार

केंद्रीय संस्कृति मंत्राी महेश शर्मा ने राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी द्वारा 31 जनवरी को संसद के संयुक्त अधिवेशन में दिये गये अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा की शुरूआत करते हुए सोमवार को लोकसभा में कहा, कांग्रेस को आजादी के बाद 70 साल का मौका मिला। इस सरकार के बनने से पहले उसे 10 साल तक लगातार मौका मिला। लेकिन उसने अपनी घोषणाओं को पूरा नहीं किया।

उन्होंने कहा कि 70 साल के बाद भी अंतिम पायदान पर खड़े अंतिम व्यक्ति तक आजादी की रोशनी नहीं पहुंची है। लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में जनसंघ के संस्थापक पंडित दीनदयाल उपाध्याय की अंत्योदय की सोच के साथ गरीबों, वंचितों और किसानों के समग्र विकास की दिशा में यह सरकार काम कर रही है और अपनी घोषणाओं को पूरा कर रही है।

भाजपा नेता ने कहा, पिछले 70 साल में जो काम नहीं हुए, इस सरकार ने पिछले ढाई साल से अधिक समय मेें वो काम किये हैं। मंत्री ने कहा, इन सब कामों को पूरा करने के लिए दृढ़ संकल्प और 56 इंच का सीना चाहिए। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सदन में उपस्थित थे।

इससे पहले जब लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने शर्मा को राष्‍ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा शुरू करने की अनुमति दी तो कांग्रेस के सदस्य अपनी बात रखना चाह रहे थे। अध्यक्ष ने सदन में कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे को बोलने की अनुमति नहीं दी।

बात रखने का अवसर नहीं दिये जाने पर कांग्रेस के साथ राकांपा, राजद और वाम दलों के सदस्यों ने वाकआउट किया। इससे पहले सदन में कांग्रेस और वामदलों के सदस्यों ने पूर्व केंद्रीय मंत्री ई अहमद के निधन के विषय को उठाते हुए नारेबाजी की थी और हंगामे के कारण सदन की कार्यवाही 12 बजे तक स्थगित कर दी गयी थी।

शर्मा ने कहा कि इस सरकार ने दो साल में 11 हजार गांवों में बिजली पहुुंचा दी। देश की सबसे अधिक आबादी वाले राज्य उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनउ के 265 गांवों में बिजली नहीं थी। दो साल में हमारी सरकार ने वहां बिजली पहुंचा दी। मई 2018 तक 18 हजार गांवों तक बिजली पहुंचाने का संकल्प है।

उन्होंने राजग सरकार की उपलब्धियां गिनाते हुए जनधन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, अटल पेंशन योजना, मुद्रा योजना, उजाला योजना, सुकन्या समृद्धि योजना और प्रधानमंत्री आवास योजना :ग्रामीण: का जिक्र किया। शर्मा ने कहा कि सरकार ने वन रैंक, वन पेंशन की सालों से लंबित मांंग को पूरा किया और 11 हजार करोड़ रुपये आवंटित किये जिसमें से छह हजार करोड़ रुपये जारी किये जा चुके हैं।

उन्होंने उरी आतंकी हमले के बाद सीमापार की गयी सर्जिकल स्टाइक का जिक्र करते हुए कहा, इस सफल कार्रवाई के बाद विपक्ष ने सैनिकों की राष्‍ट्रभक्ति के सबूत मांगे। जो शर्म की बात है।

मंत्री ने कहा कि विपक्ष से अपील है कि राष्‍ट्रहित के मुद्दों पर, सैनिकों के सम्मान और देश की सीमाओं की सुरक्षा के मुद्दों पर राजनीति नहीं होनी चाहिए। शर्मा ने कहा कि हमारी सरकार ने भ्रष्टाचार के खिलाफ भी कई कदम उठाये और कालेधन के खिलाफ एसआईटी के गठन का निर्णय लिया। नोटबंदी का कठोर निर्णय लिया। आठ नवंबर को लिया गया नोटबंदी का फैसला भ्रष्टाचार और कालेधन के खिलाफ था।

उन्होंने कहा कि 1976 मेें भी बड़े नोटों को बंद करने का सुझाव आया था लेकिन तत्कालीन प्रधानमंत्री :इंदिरा गांधी: ने यह कहकर टाल दिया था कि चुनाव आने वाले हैं। हमारे प्रधानमंत्री ने यह नहीं सोचा कि दो महीने बाद ही चुनाव हैं। शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री ने दृढ़ इच्छाशक्ति के साथ और देश को आगे रखते हुए भ्रष्टाचारियों पर कुठाराघात और वज्राघात किया। यह फैसला भ्रष्टाचारियों, नक्सलवादियों, आतंकवादियों, नकली नोट छापने वालों के खिलाफ था। लेकिन विपक्ष ने इस फैसले का विरोध करके आजादी के बाद पहली बार भ्रष्टाचारियों का साथ दिया। भाषा 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad