Advertisement

पीएम मोदी का संसदीय क्षेत्र वाराणसी उन्हीं के मंत्री को लगता है गंदा शहर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चार साल की केंद्र सरकार की उपलब्धियों का बखान कर रहे हैं वहीं केंद्रीय...
पीएम मोदी का संसदीय क्षेत्र वाराणसी उन्हीं के मंत्री को लगता है गंदा शहर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चार साल की केंद्र सरकार की उपलब्धियों का बखान कर रहे हैं वहीं केंद्रीय पर्यटन मंत्री केजे अल्फोंस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी को गंदा शहर बताया है। पीएम मोदी का स्वच्छ भारत अभियान पर काफी जोर रहता है। ऐसे में उन्हीं की सरकार के मंत्री द्वारा ऐसा कहे जाने के बड़े सियासी मायने हैं। इससे स्वच्छ भारत अभियान पर भी सवाल उठते हैं।

उन्होंने कहा कि इस शहर को साफ करने की जरूरत है। केंद्रीय मंत्री मंगलवार को यहां के दौरे पर आए थे। इस दौरान वह शहर की दशा देखकर काफी दुखी हुए।

समाचार एजेंसी एएनआइ के अनुसार अल्फोंस ने कहा कि यहां की सड़कें संकरी हैं। इसका परिणाम यह होता है कि यहां पर ट्रैफिक जाम हो जाता है। उन्होंने कहा कि यह अत्यंत चिंता की बात है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि गंगा को साफ़ करने की ज़रूरत है। इसके लिए हमने यहां पर तीन सीवेज प्लांट लगाए हैं। उन्होंने लोगों से अपील की कि गंगा की सफाई का ख्याल रखना चाहिए। गंगा में ऐसी चीज़ें नहीं फेकें जिससे गंदगी हो। उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि चीज़ें अच्छी हो जाएंगी।

वाराणसी पर केंद्रीय मंत्री की टिप्पणी बीजेपी के क्षेत्रीय विधायक रविंद्र जायसवाल ने कहा कि स्वच्छता के मापदंड पर वाराणसी देश में 7वें नंबर पर है। वहीं सपा ने चुटकी लेते हुए पार्टी प्रवक्ता प्रवक्ता जुही सिंह ने कहा कि मोदी सरकार के अपने ही मंत्री 4 साल के काम का कर रहे हैं खुलासा कर रहे हैं।

केंद्रीय पर्यटन अपने दो दिवसीय दौरे पर वाराणसी पहुंचे थे। केजे अल्फोंस ने कहा कि वाराणसी में हालत बेहद खराब है। उन्होंने कहा कि स्वच्छता अभियान ने ठीक से काम नहीं किया है, जिसके चलते पूरे शहर में गंदगी फैली हुई है जिसकी वजह से पर्यटक नहीं आ रहे हैं।

उन्होंने कहा कि अभी वाराणसी के सारनाथ में 5 लाख पर्यटक आ रहे हैं जो बहुत कम है। इसको हमें 2 सालों में बढ़ाकर 10 लाख करना है। यह हमारा सबसे बड़ा उद्देश्य है। उन्होंने बनारस में पर्यटन की दृष्टि से चल रहे तमाम विकास कार्यों का जायजा लिया रामनगर सारनाथ समेत गंगा घाटों व अन्य जगहों पर जाकर उन्होंने स्थलीय निरीक्षण भी किया।

केंद्रीय पर्यटन राज्य मंत्री ने उत्तर प्रदेश में पर्यटन की दृष्टि से अलग-अलग धार्मिक सर्किट पर चल रहे कामों के बाबत बताया कि उत्तर प्रदेश में 6 स्वदेश दर्शन के तहत प्रोजेक्ट चल रहे हैं। इनमें रामायण सर्किट बौद्ध सर्किट, जैन सर्किट वह तीन अन्य हैं जिनको दिसंबर तक पूरा कर देने के लिए कहा गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad