Advertisement

चुनाव की चहलकदमी, यूपी को राममय बना डालेगी भाजपा

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव जीतने के लिए भाजपा चौतरफा प्रयास कर रही है। केंद्र में सत्‍ताधारी मोदी सरकार सूबे को राममय बनाने में कोई कोर कसर बाकी नहीं रखेगी। इसी क्रम में संस्कृति मंत्रालय अयोध्या में राम और रामायण संग्रहालय के निर्माण की योजना बनाई है।
चुनाव की चहलकदमी, यूपी को राममय बना डालेगी भाजपा

 

इसके लिए विवादित स्थल से करीब 15 किलोमीटर दूर 25 एकड़ भूमि चिन्हित भी कर ली गई है। इसके अलावा संस्कृति मंत्रालय की योजना अयोध्या में ही अंतर्राष्ट्रीय रामायण सम्मेलन भी कराने की है। केंद्र की ओर से यह सारी कवायद पूर्व घोषित रामायण सर्किट के नाम पर की जाएगी।

आगामी 18 अक्टूबर को अयोध्या के दौरे पर जा रहे संस्कृति मंत्री महेश शर्मा इस दौरान इस योजना के स्वरूप पर स्थानीय अखाड़ों, संबंधित लोगों और भाजपा कार्यकर्ताओं से विस्तृत बातचीत करेंगे। इसी दौरे में शर्मा संग्रहालय के लिए पूर्व में घोषित 175 करोड़ के बजट को बढ़ा कर 225 करोड़ करने की भी घोषणा करेंगे।

सियासी संदेश देने के लिए शर्मा खुद विवादित स्थल पर राम लला का दर्शन भी कर सकते हैं। चुनाव से पूर्व रामायण सर्किट योजना पर काम जमीन पर दिखे इसके लिए संस्कृति मंत्रालय जल्द ही रामायण सर्किट सलाहकार बोर्ड से भी बातचीत करेगा। 

गौरतलब है कि यूपी विधानसभा चुनाव में मोदी सरकार और भाजपा कई प्रतीकों का भी इस्तेमाल कर रही है। इस क्रम में पासी समुदाय से जुड़े रहे राजा सुहेल देव की स्मृति में कई कार्यक्रमों का आयोजन किया था। इसके अलावा संस्कृति मंत्रालय ने ही बीते दिनों वाराणसी में कबीर मेमोरियल के निर्माण की घोषणा की थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad