Advertisement

कांग्रेस में शामिल हुए विनेश फोगाट, बजरंग पुनिया; कहा- 'बुरे समय में पता लगता है कौन अपना है...'

ओलंपिक पहलवान विनेश फोगाट और बजरंग पुनिया हरियाणा विधानसभा चुनाव से ठीक पहले शुक्रवार को कांग्रेस...
कांग्रेस में शामिल हुए विनेश फोगाट, बजरंग पुनिया; कहा- 'बुरे समय में पता लगता है कौन अपना है...'

ओलंपिक पहलवान विनेश फोगाट और बजरंग पुनिया हरियाणा विधानसभा चुनाव से ठीक पहले शुक्रवार को कांग्रेस पार्टी में शामिल हुए। बता दें कि विनेश और बजरंग उनमें शामिल थे, जिन्होंने ओलंपिक पदक विजेता साक्षी मलिक के साथ पहलवानों के विरोध प्रदर्शन में भाग लिया था।

बहरहाल, उनके कांग्रेस में शामिल होने के मौके पर पार्टी के महासचिव केसी वेणुगोपाल, पार्टी नेता पवन खेड़ा, हरियाणा कांग्रेस प्रमुख उदय भान और एआईसीसी के हरियाणा प्रभारी दीपक बाबरिया मौजूद रहे।

विनेश फोगाट ने कहा, "मैं कांग्रेस पार्टी का धन्यवाद करती हूं। कहते हैं न कि बुरे समय में पता लगता है कि अपना कौन है। जब हमें सड़क पर घसीटा जा रहा था, तब भाजपा को छोड़कर सभी पार्टियां हमारे साथ थीं। मुझे गर्व है कि मैं एक ऐसी पार्टी में शामिल हुई हूं जो महिलाओं के साथ खड़ी है और सड़क से संसद तक लड़ने के लिए तैयार है।"

उन्होंने आगे कहा, "लड़ाई जारी है, अभी खत्म नहीं हुई है। यह कोर्ट में है। हम उस लड़ाई को भी जीतेंगे। आज हमें जो नया प्लेटफॉर्म मिल रहा है, उसके साथ हम देश की सेवा के लिए काम करेंगे। जिस तरह से हमने दिल से अपना खेल खेला है, हम अपने लोगों के लिए काम करने में अपना सर्वश्रेष्ठ देंगे। मैं अपनी बहनों से कहना चाहती हूं कि मैं उनके साथ हूं। अगर आपके लिए कोई नहीं होगा, तो मैं वहां रहूंगी, कांग्रेस पार्टी वहां रहेगी। मैंने यह महसूस किया है, और मैं आपको आश्वस्त कर सकती हूं कि हम निश्चित रूप से वहां होंगे।"

बजरंग पुनिया ने कहा, "आज बीजेपी आईटी सेल जो कह रहा है कि हम सिर्फ़ राजनीति करना चाहते थे। हमने सभी महिला बीजेपी सांसदों को पत्र लिखकर हमारे साथ खड़े होने को कहा था लेकिन वे फिर भी नहीं आईं। हम महिलाओं की आवाज़ उठाने के लिए कितना कुछ सह रहे थे लेकिन अब हम जानते हैं कि बीजेपी महिलाओं पर हो रहे अत्याचारों के साथ खड़ी है और बाकी सभी पार्टियाँ हमारे साथ खड़ी हैं। हम कांग्रेस पार्टी और देश को मज़बूत करने के लिए कड़ी मेहनत करेंगे। जिस दिन विनेश ने फ़ाइनल के लिए क्वालिफाई किया उस दिन पूरा देश खुश था लेकिन अगले दिन सब दुखी थे। उस समय एक आईटी सेल जश्न मना रहा था।"

बता दें कि कांग्रेस में शामिल होने से पहले शुक्रवार को ओलंपियन पहलवान विनेश फोगट और बजरंग पुनिया ने भारतीय रेलवे के अपने पदों से इस्तीफा दे दिया। विनेश ने अपने आधिकारिक एक्स हैंडल पर पुष्टि की कि उन्होंने भारतीय रेलवे से इस्तीफा दे दिया है।

विनेश ने एक्स पर लिखा, "अपने जीवन के इस मोड़ पर मैंने खुद को रेलवे सेवा से अलग करने का फैसला किया है और भारतीय रेलवे के सक्षम अधिकारियों को अपना इस्तीफा सौंप दिया है। मुझे देश की सेवा करने का मौका देने के लिए मैं भारतीय रेलवे परिवार का हमेशा आभारी रहूंगी।"

इस बीच, बजरंग पुनिया ने भी शुक्रवार को भारतीय रेलवे से इस्तीफा दे दिया। अपने इस्तीफे में बजरंग ने कहा कि वह उत्तर रेलवे के मार्गदर्शन के लिए आभारी हैं।

बजरंग ने त्यागपत्र में लिखा, "मैंने 13 सितंबर 2014 को इस प्रतिष्ठित सेवा को ज्वाइन किया था। मैं अपने पेशेवर करियर में मुझे दिए गए मार्गदर्शन के लिए उत्तर रेलवे का आभारी हूं और मैं उत्तर रेलवे में मेरी नौकरी के दौरान मेरे साथ काम करने वाले सभी लोगों के प्रति भी हार्दिक आभार व्यक्त करता हूं।"

उन्होंने कहा, "मैं उत्तर रेलवे में ओएसडी खेल के पद से इस्तीफा देना चाहता हूं और आपसे अनुरोध करता हूं कि मुझे इस पद से मुक्त किया जाए। मैंने निजी कारणों और घर की परिस्थितियों के कारण इस्तीफा देने का फैसला किया है। मैंने इस बारे में आपको मौखिक रूप से पहले ही सूचित कर दिया है।"

सूत्रों के अनुसार बजरंग पुनिया विधानसभा चुनाव नहीं लड़ेंगे, उन्हें हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए हरियाणा कांग्रेस की प्रचार समिति का सह-अध्यक्ष नियुक्त किया जा सकता है और विनेश फोगाट चुनाव लड़ेंगी। शाम तक उनकी सीट फाइनल हो जाएगी।

गौरतलब है कि पेरिस ओलंपिक में विनेश को 50 किलोग्राम के स्वर्ण पदक मुकाबले से अयोग्य घोषित कर दिया गया था, क्योंकि उनका वजन 100 ग्राम अधिक पाया गया था। खेल पंचाट न्यायालय (CAS) ने भी संयुक्त रजत पदक दिए जाने की उनकी याचिका को खारिज कर दिया था। अयोग्य घोषित किए जाने के एक दिन बाद 8 अगस्त को उन्होंने कुश्ती से संन्यास की घोषणा कर दी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad