Advertisement

वक्फ बोर्ड संशोधन विधेयक: भाजपा ने अल्पसंख्यक समुदाय से सुझाव लेने के लिए टीम गठित की

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अल्पसंख्यक मोर्चा ने वक्फ बोर्ड संशोधन अधिनियम 2024 के संबंध में मुस्लिम...
वक्फ बोर्ड संशोधन विधेयक: भाजपा ने अल्पसंख्यक समुदाय से सुझाव लेने के लिए टीम गठित की

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अल्पसंख्यक मोर्चा ने वक्फ बोर्ड संशोधन अधिनियम 2024 के संबंध में मुस्लिम समुदाय से जुड़ने और उनके सुझाव इकट्ठा करने के लिए सात सदस्यीय टीम का गठन किया है।

उम्मीद है कि टीम अपनी रिपोर्ट भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष और संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) के अध्यक्ष को सौंपेगी।

सात सदस्यीय टीम में वक्फ बोर्ड उत्तराखंड के अध्यक्ष शादाब शम्स; वक्फ बोर्ड मध्य प्रदेश के अध्यक्ष सनावर पटेल; वक्फ बोर्ड हरियाणा के प्रशासक चौधरी जाकिर हुसैन; वक्फ बोर्ड गुजरात के अध्यक्ष मोहसिन लोखंडवाला; मौलाना हबीब हैदर, भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा के राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य; भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा के राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य नासिर हुसैन; और राजबली, वक्फ बोर्ड हिमाचल प्रदेश के पूर्व अध्यक्ष शामिल हैं। 

इस टीम का गठन शनिवार 31 अगस्त को किया गया। 

बीजेपी के शीर्ष सूत्रों के मुताबिक, पार्टी आलाकमान ने अल्पसंख्यक मोर्चा को वक्फ बोर्ड संशोधन विधेयक के संबंध में मुस्लिम समुदाय से बातचीत करने के लिए सदस्यों की नियुक्ति करने का निर्देश दिया है। नियुक्त सदस्य मुस्लिम विद्वानों की चिंताओं को समझने और विधेयक के संबंध में सुझाव इकट्ठा करने के लिए उनके साथ चर्चा करेंगे। साथ ही इस पर चर्चा करेंगे कि संशोधन की क्या आवश्यकता है और इससे अल्पसंख्यक समुदाय को क्या लाभ होगा।

समिति विभिन्न राज्यों का दौरा करेगी, मुस्लिम विद्वानों से बातचीत कर उनकी चिंताओं को समझेगी और सुझाव जुटाएगी। वे अल्पसंख्यक समुदाय के भीतर मौजूद किसी भी गलत धारणा और संदेह का भी समाधान करेंगे।

वक्फ बोर्ड संशोधन विधेयक पर विपक्ष की आपत्तियों के संबंध में, भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जमाल सिद्दीकी ने पहले एएनआई को बताया कि संशोधन के बारे में कई मुस्लिम धार्मिक नेताओं से परामर्श किया गया है, और उन्होंने इसके साथ कोई समस्या नहीं व्यक्त की है।

उन्होंने कहा कि भाजपा वक्फ संपत्तियों को अवैध कब्जे से मुक्त कराने और गरीब मुसलमानों के अधिकारों की रक्षा सुनिश्चित करने के लिए काम कर रही है। सिद्दीकी ने इस बात पर जोर दिया कि विपक्षी दल भाजपा का विरोध करके केवल राजनीति कर रहे हैं।

इस बीच, लोकसभा सचिवालय की एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, आईपीसी ने जनता, गैर सरकारी संगठनों, विशेषज्ञों, हितधारकों और संस्थानों से विचार और सुझाव आमंत्रित किए हैं। विज्ञप्ति में कहा गया है कि समिति को लिखित सुझाव देने के इच्छुक लोग अंग्रेजी या हिंदी में दो प्रतियां लोकसभा सचिवालय के संयुक्त सचिव, कमरा नंबर 440, संसदीय सौध, नई दिल्ली को भेज सकते हैं और [email protected] पर ईमेल भी कर सकते हैं। 

सुझाव विज्ञापन के प्रकाशन की तारीख से 15 दिनों के भीतर पहुंच जाने चाहिए।

वक्फ (संशोधन) विधेयक, 2024 पर संयुक्त समिति की बैठक विभिन्न हितधारकों से विचार और सुझाव लेने के लिए 30 अगस्त को नई दिल्ली में आयोजित की गई थी। लोकसभा सांसद जगदंबिका पाल की अध्यक्षता में गठित समिति ने जनता, गैर सरकारी संगठनों, विशेषज्ञों और संस्थानों सहित हितधारकों के सुझाव आमंत्रित किये थे।

समिति की पहली बैठक 22 अगस्त को हुई थी। 31 सदस्यीय समिति में 21 सदस्य लोकसभा से और 10 सदस्य राज्यसभा से हैं।

31 अगस्त को, वक्फ (संशोधन) विधेयक पर संयुक्त समिति के अध्यक्ष, जगदंबिका पाल ने एक्स पर पोस्ट किया कि अजमेर दरगाह के उत्तराधिकारी और अखिल भारतीय अध्यक्ष हजरत सैयद नसीरुद्दीन चिश्ती के नेतृत्व में धार्मिक नेताओं और मुस्लिम विद्वानों का एक प्रतिनिधिमंडल सूफी सज्जादा नशीन काउंसिल ने अपने दिल्ली स्थित आवास पर वक्फ बोर्ड के संबंध में अपने विचार साझा किये।

शनिवार को, वक्फ (संशोधन) विधेयक पर संयुक्त समिति के अध्यक्ष, जगदंबिका पाल ने एक्स पर पोस्ट किया, "मेरे दिल्ली आवास पर, अजमेर दरगाह के उत्तराधिकारी हजरत सैयद नसीरुद्दीन चिश्ती के नेतृत्व में धार्मिक नेताओं और मुस्लिम विद्वानों का एक प्रतिनिधिमंडल आया। और ऑल इंडिया सूफी सज्जादा नशीन काउंसिल के अध्यक्ष ने वक्फ बोर्ड के संबंध में अपने विचार साझा किए।"

वक्फ संशोधन विधेयक पर जेपीसी की अगली बैठक 5 और 6 सितंबर को होनी है।

5 सितंबर को 'वक्फ (संशोधन) विधेयक, 2024 पर आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय के प्रतिनिधियों के मौखिक साक्ष्य, 'वक्फ (संशोधन) विधेयक, 2024 पर निम्नलिखित मंत्रालयों के प्रतिनिधियों के मौखिक साक्ष्य; मंत्रालय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय; (ii) रेल मंत्रालय।

6 सितंबर को जेपीसी की बैठक में 'वक्फ (संशोधन) विधेयक' पर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण, संस्कृति मंत्रालय के प्रतिनिधियों की मौखिक साक्ष्य के साथ 'वक्फ' (संशोधन) बिल, 2024': जकात फाउंडेशन ऑफ इंडिया और तेलंगाना वक्फ बोर्ड विधेयक पर निम्नलिखित हितधारकों के विचार/सुझाव/मौखिक साक्ष्य सुनने होंगे। M

31 सदस्यीय समिति का गठन पिछले महीने वक्फ (संशोधन) विधेयक 2024 पेश होने के बाद किया गया था, जिसके कारण विपक्ष ने विरोध किया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad